HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Tuesday, July 30, 2019

ANDROID PHONE KE LIY TOP 10 BROWSER



आपने अपने एंड्रॉयड फोन में बहुत सारे इंटरनेट browser का उपयोग किया होगा।  इस पोस्ट में हम आपको Android Mobile के लिए 10 Best Internet Browsers के बारे में विस्तार से बताएंगे। चलिए जानते हैं, मोबाइल फोन के लिए 10 सबसे बढ़िया इंटरनेट ब्राउजर - 10 Best Internet Browser for Android in Hindi.
Android Mobile में difaltरूप से गूगल अकाउंट के साथ क्रोम ब्राउज़र मिलता है। लेकिन यह सर्वश्रेष्ठ नहीं है, 



बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं और दूसरे इंटरनेट BROWSER का इस्तेमाल करते हैं।गूगल प्ले स्टोर पर इंटरनेट browsersका खजाना है। जहां से आप अपना पसंदीदा इंटरनेट ब्राउजर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने एंड्रॉयड फोन में उपयोग कर सकते हैं


Android Phone के लिए Top 10 Internet Browsers



मोबाइल फोन के लिए सबसे अच्छा INTERNET ब्राउजर, स्मार्टफोन के लिए सबसे बढ़िया इंटरनेट ब्राउजर कौन सा है।
Smartphone users ke लिये top 10 बेस्ट internet ब्राउज़र हिंदी में। 


1. UC Browser


UC Browser मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला INTERNET ब्राउजर है। यह बाकी सभी इंटरनेट ब्राउज़र की तुलना में अधिक सुविधाएं प्रदान करता है। साथ ही फास्ट DAWNLODING सेवा भी देता है।
इसीलिए फीचर्स के हिसाब से UC Browser
 बेस्ट है लेकिन ADULT  कंटेंट की वजह से ही एक बहुत ही बेकार browsers है अगर आप 18+ के है तो ही इसका उपयोग करें।

2. Brave Browser


Brave Browser नए और बेस्ट इंटरनेट ब्राउज़र में से एक है। जिसे मुख्यतः सिक्योरिटी के लिए बनाया गया है। यह एक एड ब्लॉक कर ब्राउज़र है, इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं।
यह ads एवं सभी प्रकार की कुकीज को ब्लॉक कर सकता है, मैलवेयर स्क्रिप्ट को ब्लॉक कर सकता है। यह ब्राउज़र हर एक वेबसाइट को HTTPS के साथ ओपन करता है।
ब्रेव BROWSER  उपयोग करने के क्या-क्या फायदे हैं उसकी INFORMATIIN यहां है,

3. Samsung Internet Browser


इस browser को इस लिस्ट में देखकर आपको अजीब लग सकता है, लेकिन इससे भी ज्यादा अजीब आपको तब लगेगा जब आप जानोगे कि इस ब्राउज़र को 1 billion  से भी ज्यादा बार DAWNLOAD किए जाने के बावजूद इसे 4.4 की रेटिंग मिली हुई है।
जी हां, इस ब्राउज़र को 10 हजार लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है उसके बावजूद इसे 4.4 रेटिंग प्राप्त है। यह ब्राउज़र सैमसंग MOBAIL मालिकों के लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकता है।

4. Dolphin Web Browser


डॉल्फिन browsers में एंड्राइड DEVISE अपाचे सफलता पाई है। इसमें सुविधाओं का एक अच्छा सेट मिलता है। जिसमें thiming फ्लैश सपोर्ट, एड-ब्लॉक और कई अन्य फीचर मिलते हैं।
सबसे अच्छी बात यह है कि यह ब्राउज़र Add on Extension वे सपोर्ट करता है। हां यह एक विकल्प के रूप में बहुत आकर्षक नहीं है लेकिन यह एक बहुत ही अच्छा इंटरनेट ब्राउजर है।

5. CM Browser


CM Browser बहुत ही Fast & Secure Browser है। यह आपके द्वारा की गई एक्टिविटीज को ट्रैक नहीं करता है। यह ब्राउज़र ऑफलाइन होने के बाद सभी data डाटा को automatically delete कर देता है।
6.DuckDuckGo
DuckDuckGo प्राइवेसी के मामले में सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है। लेकिन इसके पास अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह सभी प्रकार की सेवाएं और प्रोडक्ट नहीं है। लेकिन इसका Android Browser लाजवाब है।
इसके एंड्राइड ब्राउज़र को उपयोगकर्ताओं ने गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा रेटिंग दी है। लगभग 5 MILLION से अधिक बार डाउनलोड किए जाने के बाद भी इसकी रेटिंग 4.7 है जो कि बहुत ज्यादा है।
बहुत से उपयोगकर्ताओं का मानना है कि DuckDuckGo गूगल से भी बेहतर है। यह सभी प्रकार के विज्ञापनों को खत्म कर देता है। यदि आप अपने वाईफाई नेटवर्क पर सिर्फ देना चाहते हैं तो यह ब्राउज़र आपके लिए ही है।

7 Microsoft Edge


यह माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिशियल INTERNET ब्राउज़र है। यह विंडोज कंप्यूटर के लिए बेस्ट ब्राउजर है, इसका मोबाइल संस्करण भी बेहतर सर्विस प्रदान करता है।
यह ब्राउजर भी एड ब्लॉकर, ट्रांसलेशन सर्विस, पासवर्ड मैनेजर और न्यूज़ गार्ड जैसी सर्विस प्रदान करता है। इसको भी गूगल प्ले स्टोर पर क्रोम ब्राउज़र की तरह 4.3 रेटिंग मिली हुई है।

8. Google Chrome


चाहे मोबाइल हो या LAPTOP डिवाइस के लिए अधिकतर उपयोगकर्ता गूगल क्रोम ब्राउज़र को ही पसंद करता है। लोग बाकी इंटरनेट ब्राउज़र्स की तुलना में क्रोम ब्राउजर पर ज्यादा ट्रस्ट करते हैं।
Android phone पर अब तक क्रोम ब्राउज़र को 1.4 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। उसके बावजूद भी इसे 4.3 rating मिली हुई है। जिससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ब्राउज़र कितना बेहतर है।
अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए क्रोम ब्राउज़र सबसे अच्छा एंड्रॉयड ब्राउज़र है। लेकिन इसकी एक सबसे बड़ी कमी है आप इस पर एक्सटेंशन नहीं जोड़ सकते हैं।

9. Mozilla Firefox


Mozilla Firefox प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए सबसे बेस्ट ब्राउज़र है।अधिकतर यूजर्स प्राइवेसी के लिए गूगल क्रोम और ओपेरा ब्राउजर पर छोड़कर मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर का उपयोग करते हैं।
यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो यह तय करना चाहता है कि आपके ब्राउज़र में tabs कैसे प्रदर्शित करते हैं, हर चीज का रंग कैसा होना चाहिए और आपको अधिक सुविधा चाहिए तो FIREFOX ब्राउजर आपके लिए ही है।

10. Opera Browser


Opera browser का data saver feature इसे बागी ब्राउज़र से अलग करता है। अगर आप अपने internet data की बचत करना चाहते हैं तो यह ब्राउज़र आपके लिए ही है।ओपेरा ब्राउजर सबसे तेज इंटरनेट ब्राउज़रों में से एक है। यह निशुल्क VPN प्रदान करता है लेकिन इसकी एक समस्या है, इसका इंटरफेस बागी ब्राउज़र की तुलना में हार्ड है।

No comments:

Post a Comment

close