HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Friday, August 2, 2019

BLOAG का TRAFFIC बढ़ाने के लिए 4 मास्टर TIPS

  1. BLOAG का TRAFFIC बढ़ाने के लिए 4 मास्टर TIPS


एक BLOGGER के सामने सबसे बड़ी दिक्कत होती है अपनी ब्लॉग WEBSITE का TRAFFIC कैसे बढ़ाए? प्रयास हर कोई करता है लेकिन सफलता कुछ ही लोगों को हासिल होती है। वो कुछ ही लोग होते हैं जो अपने BLOG  पर लाखों में TRAFFIC  ला पाते हैं। 

                   Blog ka traffic badane ke 4 master tips and trick

आज हम आपको WEBSITE  का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए 4 मास्टर TIPS और TRICK बता रहे हैं जो 2019 से नहीं बल्कि 2019 में भी 100% काम करेंगी। तो चलिए जानते हैं


 अपनी BLOG  की TRAFFIC  कैसे बढ़ाए - 4 Master Tips to Increase your Blog Traffic in Hindi.

WEBSITE  का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमेशा एक ही तरीके काम नहीं करते हैं। समय के अनुसार TIPS तरीके और FORMULA  बदलते रहते हैं। इसलिए हमें नए तरीके अपनाने चाहिए।

तभी हम अपनी WEBSITE  पर सचमुच ट्रैफिक बढ़ा पाएंगे। मैं पहले भी वेबसाइट TRAIFFIC  बढ़ाने के बारे में कोई ARTICAL देख चुका हूं। जैसे,

लेकिन आज यहां पर हम BLOG पर ट्रैफिक बढ़ाने की और MASTER APPS  के बारे में बात करेंगे जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं और सबके लिए समान रूप से काम करती है।

आइए जानते हैं,

अपनी WEBSITE  का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये - 4 MASTER  TIPS 

जिस तरह दुकान पर जितने ज्यादा कस्टमर होते है उतनी ज्यादा सेल और मुनाफा होता है, बिल्कुल वैसे ही आपको वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफिक मिलेगा उतनी ही ज्यादा आपके ब्लॉग की आय होगी।

1. GOOGLE खोज (Google Search)

अब TRAFFIC  बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है आपकी साइड का GOOGLE  SERCH  में टॉप में आना और इसके लिए आपको  google कि gaidline फॉलो करना होगा।
GOOGLE SARCH  में अपनी डिजिटल उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको GOOGLE SARCH काउंसिल से शुरुआत करनी होगी। सबसे पहले अपनी साइट को गूगल सर्च काउंसिल में सबमिट करें।

सबको GOOGLE  के अकॉर्डिंग बनाना होगा। ताकि गूगल आपकी SITE  को आसानी से कि क्रॉल और INDEX  कर सके। फिर आप GOOGLE  सर TRAFFIC  लाना शुरू कर सकते हैं।

2. TRAFFIC विश्लेषण (Traffic Analysis)

GOOGLE  के अनुसार, आपको अपनी SITE का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SITE TRAFFIC  का विश्लेषण, अनुकूलता, विवरण और दृश्यता प्राप्त करने की जरूरत होती है।
आपको यह निर्धारित करना होगा कि,
  • आपके पाठक कौन है?
  • आपकी SITE  पर कहां-कहां से TRAFFIC आता है?
  • ऑडियंस आपके CONTENT को कितने समय तक पढ़ते हैं?
  • आपकी SITE के TOP  ट्रैफिक सोर्स कौन-कौन से हैं?
  • आपकी साइट पर कौन-कौनसे CONTENT  को विजिटर ज्यादा पसंद करते हैं?
यह सब पता करने के बाद आपको समस्याओं के समाधान ओं को लागू करना होगा और यह देखना होगा कि आप कहां पर क्या बेहतर कर सकते हैं।
TRAFFIC  विशेषण करने के लिए आप अपनी SITE  पर गूगल एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हो। ट्रैफिक ANALYSIS के लिए सबसे बेहतर FREE  टूल है।

3. YOUTUBE चैनल (YouTube Channel)

अब TEXT  CONTENT  की जगह VIDEO  कंटेंट को ज्यादा पसंद किया जाता है। भविष्य में 5G TECHNOLOGY आने के बाद वीडियो CONTENT  की मांग और ज्यादा बढ़ेगी।
इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने BLOG  और वेबसाइट के नाम से एक ही यूट्यूब चैनल बनाएं और अपने BLOG  POSTS  के लिए VIDEOB बनाएं और उनकी डिस्क्रिप्शन में अपने BLOG POST का लिंक दे।
इससे ना सिर्फ आपके BLOG  का TRAFFIC  बढ़ेगा बल्कि आपके लिए एक अलग से PLATEFORM  भी बन जाएगा जहां पर आपकी फेन FOLLOWING के साथ इनकम भी बढ़ जाएगी।

4. MOBAIL अनुकूल (Mobile Optimization)

मोबाइल में UPDATE  स्टॉप TRAFFIC  को पीछे छोड़ दिया है। अब लोग COMPITER से ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपकी SITE  मोबाइल अनुकूल नहीं है तो आप TRAFFIC  का एक बड़ा हिस्सा KHO रहे हो।
यहां मेरा मतलब सिर्फ SITE को मोबाइल फ्रेंडली बनाना नहीं है। मैं कहना चाहता हूं कि आप मोबाइल VISITER  के लिए ही लिखना शुरु कर दें। ताकि आपको मोबाइल TRAFFIC  ज्यादा मिले।
आपकी WEBSITE का डिजाइन, PAGE LOAD  SPEED , LAYOUT , उपयोगकर्ता अनुभव यह सब मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

close