Hindi Blog knowledge

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Thursday, August 8, 2019

Blog ko social media ENGAGEMENT Incurred karne ki 7 pro tips

BLOG  को सोशल मीडिया Engagement

 Increes करने की 7 टिप्स

Digital Marketing के जमाने में किसी भी brand, business या blog के सफल होने में SOCIAL मीडिया मार्केटिंग बहुत जरुरी है। सोशल मीडिया MARKETING में सोशल मीडिया इंगेजमेंट एक अहम पहलू है। आज हम इस POST  में इसी के बारे में बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि अपने BLOG  के लिए सोशल मीडिया Engagement कैसे बढ़ाएं



      Blog ko social media engagement increase karene ke top 7 trick



भले ही आपने BLOGGING  अभी-अभी शुरू की हो या फिर आप लंबे समय से BLOGGING  कर रहे हो, सोशल मीडिया का महत्व आपके BLOG  के लिए हमेशा बना रहता है

अगर आपके पास SOCIAL मीडिया पर अच्छे followers है तो आप उनकी मदद से अपने ONLINE  बिजनेस को कम समय में आसानी से SUCXESSFUL बना सकते हो।
आइये जानते है कि सोशल मीडिया इंगेजमेंट क्या होता है? 

Social Media Engagement क्या है?

इसका अर्थ है कि सोशल मीडिया FOLLOWERS को आपकी पोस्ट्स पर response या react बढ़ाने हेतु कुछ करना। अपनी सोशल PROFILE पर ज्यादा से ज्यादा FOLLOWERS बनाना ताकि आपके बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें।
आसान शब्दों में कहें तो, अपने content को सोशल मीडिया पर इस तरह से optimize कर पेश करना कि लोग उसके बारे में जानना चाहें और उस पर प्रतिक्रिया दें। इसको ही सोसल मीडिया engagement कहते हैं।

Social Media पर followers को बढ़ाना भी इसी के अन्तर्गत आता है। एक bloger  सोशल plateform का सही उपयोग कर ब्लॉग को next level तक पहुंचा सकता है।
सोशल मीडिया marketing  किसी भी blog  और वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Social Media Engagement कैसे बढ़ाये?

जब सोसल मीडिया  strategy को create करने की बात आती है तो चीजों यानि सोशल plateform पर प्रस्तुत होने वाले content का हमेशा helpful और genuine होना जरूरी है।
अगर आप social media  का सही उपयोग करते है तो सोशल मीडिया आपके content तथा audience को जोड़ने के लिए bridge का कार्य करता है।
आइए जानते हैं ऐसे tips  जो आपके blog कि सोशल मीडिया marketing  बढ़ाने में हेल्पफुल होंगे।

1. ब्लॉग  के लिए Goal सेट करें

इससे पहले कि आप अपने blog  के लिए सोशल मीडिया marketting  की रणनीति बनाने की शुरुआत करें। आपको अपनी blog  या website  के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।
सबसे पहले आप यह जान ले कि आपका blog  या website  वर्तमान में कहां है और आप आने वाले समय में अपने blog  को कहाँ देखना चाहेंगे।
जब आपके पास ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया engaging बढ़ाने का Goal होगा तो आप प्रभावी तरीके से काम कर पाएंगे। एक लक्ष्य यानि Goal का होना आपकी strategy को GPS की तरह gaid करेगा।
Social Media के लिए goal कुछ इस प्रकार बना सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपके facebook  ग्रुप में 50 सदस्य हैं तो आपका next target  यह होना चाहिए कि मुझे इतने दिनों में 1000 सदस्य complete करने हैं।

2. Target Audience को पहचानें

जब तक आप social media पर टारगेट ऑडियंस के साथ अपना content  शेयर नहीं करोगे। आपको उसका सही output  यानि रिजल्ट नहीं मिलेगा।
अगर आप एक travel & lifestyle ब्लॉगर  है तो travel places, travel टिप्स , new destination etc. के बारे में जानने तथा रूचि रखने वाले लोग आपकी टारगेट  audience होगी।
टारगेट  audience को पहचानने के लिए आप online surveys, campaigns चला सकते हैं या ऐसे फसेबूक  groups तथा pages की सहायता ले सकते हैं जो आपके ब्लॉग niche से संबंधित हो।

3. Visitors से Questions पूछें

यह एक सिंपल तरीका है जो blog  के लिए social  Media इंगेजिंग बढ़ाने में काम आ सकता है।
जब भी social midea पर पोस्ट करें तो users  से प्रतिक्रिया पाने के लिए कुछ काम करें। जैसे कि post  के लास्ट में उनसे पूछें कि post  का कौनसा पार्ट सबसे बेहतर लगा, comment करके बतायें या पोस्ट को शेयर करें और उसमें अपने किसी friend को टैग करें।
इसका मतलब है कि सोशल मीडिया पर पोस्ट सही तरीके से करें न कि ढेर सारी पोस्ट्स को एक साथ कर दें।
अगर आप बहुत ज्यादा posts  social media  पर शेयर करते हैं तो यह सोशल मीडिया पर users  से कनेक्टिविटी बढाने के लिए अच्छी बात नहीं है।
New posts के साथ-साथ पुरानी पोस्ट्स  को भी सोशल  मीडिया  के जरिये अपने readers के साथ शेयर करतें रहें। इससे रीडर  और ज्यादा गहराई से कनेक्ट होंगे।

5. कंटेंट  Quality सही रखें

जब आपके पास टारगेट  audience और Goal है तो कंटेंट  Quality ही आपको इस फील्ड में स्थिरता प्रदान कर सकती है।
सोशल platform  पर आपके द्वारा शेयर किया जाने वाला content ही यह तय करेगा कि आप social media  पर विजिटर्स के साथ relation  बना पाएंगे या नहीं।
अगर आपका content  अच्छा है और लोगों के लिए हेल्पफुल है तो आप निश्चित ही सोशल मीडिया पर अपने followers  के साथ अच्छे से connect  हो पाएंगे।
आपको न सिर्फ quality कंटेंट प्रदान करना है बल्कि क्वालिटी कंटेंट को इस तरीके से पेश करना है कि odiance इसे बेस्ट तरीके से receive कर सकें।
साथ ही जब भी आप social media  पर अपनी पोस्ट के link  को शेयर करें तो उस link  के साथ कुछ text भी लिखें। यह readers  को पोस्ट के बारे में जानने तथा link  पर क्लिक करने के लिए attract करेगा।

6. Fields  के Toppers से सीखें

Blogging  फील्ड के शीर्ष bloggers  से जुड़े और उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को समझें। उनके साथ अपनी problem शेयर करें और आगे बढ़ने के लिए tips  लें। ऐसा करना आपको वास्तव में बहुत help  करेगा।
Top blogs की प्रभावित करने वाली posts  को अपने सोशल platforms पर शेयर करें। उनकी सामग्री को साझा करके आप अपने followers को दिखा रहे हैं कि वे आप पर believe कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें Quality कंटेंट से connect करने के लिए अपने काम से बाहर पहुंचने के लिए तैयार हैं। जब आपके दर्शकों को लगता है कि वे जो आप साझा करते हैं, उस पर भरोसा कर सकते हैं तो वे आपको और आपके blog पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।
यह blog  के लिए सोशल मीडियल  engagement बढ़ाने के तरीकों को नई दिशा देगा।

7. Personal things शेयर करें

जरूरी नहीं है कि आप ऐसा करें लेकिन followers के साथ थोड़ा transparent रहना सोशल मीडिया engaging बढ़ा सकता है।
Social media  लोगों के साथ निजी रूप से जुड़ने का plateform  है इसलिए आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने viewers के साथ वो कनेक्शन बना रहे हैं। जब भी आप कहीं travel  कर रहे हो तो उससे जुड़ी कोई  post  या photo  सोशल मीडिया पर शेयर कर दें, यह हमारे blog  का मानवीकरण करती है।
जब आपकी ordinance  को real लाइफ के बारे में जानने को मिलता है तो वे आपसे और अधिक connect  होना चाहेंगे।

ब्लॉग के लिए Social Media Engagement के फायदे

एक ब्लॉगर के लिए सोशल मीडिया  Engagement बढ़ाने  के कई फायदे हैं जिसमें से कुछ की बात हम यहां कर रहे हैं।
  • Blog network बड़ा होता है।
  • ब्लॉग का Traffic बढ़ता है।
  • Search ranking में फायदा मिलता है।
  • लोगों आपके blog  से सीधे जुड़ते है।
  • Blog की authority बढ़ती है।
  • ब्लॉग की Popularity बढ़ती है।
  • Link building में फायदा होगा।
अगर आप अपने blog  के लिए सही तरीके से काम करते हैं तो यह कुछ फायदे हैं जो आपके blog  को सोशल मीडिया के जरिए मिल सकते हैं। हो सकता है कि यह काम थोड़ा कठिन लगे लेकिन अगर आप प्रयास करते हैं तो यह संभव है, आसान है।