HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Friday, August 16, 2019

INTERNET SE PAISA KAMANE KE LIY 12 JARURI CHIJE

INTERNET  से ONLINE  पैसे कमाने के लिए 12 जरूरी चीजें


अगर आप ONLINE  काम करके इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। यहां मैं आपको बता रहा हूं कि INTERNET  से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। ONLINE  पैसे कमाने के लिए 12 जरूरी चीजें 2019. 


                  Internet se paisa kamane ke liy 12 jaruri chije



आप INTERNET  पैक डलवा कर INTERNET  चलाते हो लेकिन क्या आपको पता है कि आप अब INTERNET  से पैसे भी कमा सकते हो। इंटरनेट को ONLINE  इनकम का जरिया बना सकते हो।

लेकिन INTERNET  से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी जो आपके पास होनी चाहिए। इस पोस्ट में हम ONLINE  और इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए के बारे में DETAIL  से बता रहे हैं।


Internet  से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए

Online  पैसा कमाने के लिए आपको कोई master  डिग्री की जरूरत नहीं है बस कुछ जरूरी चीजें हैं जिनकी जरूरत online  अरनिंग करने के लिए पढ़ती है।
Online  पैसा कमाने के लिए 10 जरूरी चीजें:
चलिए जानते हैं नेट से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। internet  से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

1. Internet  कनेक्शन

जब आप internet  से जुड़कर internet  से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले internet  कनेक्शन की आवश्यकता होती है।
आप अपने एरिया में सबसे बढ़िया network  का अच्छा speed  देने वाला इंटरनेट कनेक्शन चुन सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप internet  से online  पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं या फिर आप mobail  वाईफाई hotspot का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बेसिक internet  knowledge

बेसिक internet  नॉलेज यानि इंटरनेट की सामान्य जानकारी जैसे किसी site  पर विजिट करना, content  पढ़ना, उसे समझना, किसी website  या एप्लीकेशन में registration करना, इंटरनेट से sarch  करके अपने लिए कोई जानकारी हासिल करना आदि।
अगर आपके पास internet  की बेसिक जानकारी है तो आप google  में कोई भी सवाल का जवाब ढूंढ सकते है। आपके हर सवाल का जवाब आपका internet  ही है बस आप को उसे किसी भी तरह से ढूंढना होता है।

3. Social  media  की जानकारी

आपके पास social  network  की जानकारी होनी चाहिए। जैसे फेसबुक यूज़ करना और व्हाट्सएप, ट्यूटर, youtube , इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंकडइन जैसी सोशल नेटवर्क साइट का इस्तेमाल करना, मैसेज typing  करना आदि।
इस सब के बारे में आपको थोड़ा बहुत पता होना चाहिए और आपकी social  media  साइट पर अकाउंट होने के साथ थोड़ी फैन following भी होनी चाहिए, नहीं है तो बना ले।

4. Mobail , लैपटॉप और computer 

आपके पास mobail  फोन यानि स्मार्ट फोन और laptop  या कंप्यूटर होना चाहिए वैसे computer जरूरी नहीं है बहुत से ऐसे यूजर हैं जो मोबाइल से भी bloging  करते हैं और पैसे भी कमा रहे हैं।
अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप कुछ टाइम mobail  से ही bloging  करके थोड़े पैसे कमाकर कंप्यूटर खरीद सकते हैं कंप्यूटर पर आपको जल्दी success मिलेगी।

5. Computer  की बेसिक जानकारी

आपको computer  की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए जैसे typing  करना, फोटो एडिटिंग, software, वीडियो एडिटिंग, फाइल ट्रांसफर, internet browser  करना आदि।
कंप्यूटर चलाने की बेसिक जानकारी होना इंटरनेट से online  पैसे कमाने के लिए बहुत ही जरूरी है कंप्यूटर बेसिक knowledge  से आप हर दिन कुछ नया सीखते हुए बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

6. Google  account

गूगल जीमेल अकाउंट जो इंटरनेट चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है ईमेल आईडी जिसकी आपको हर जगह जरुरत पड़ेगी। google  जीमेल account से आप सभी सोशल networking  site  से जुड़ सकते हैं।
Google  account  बनाकर आप गूगल सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे यूट्यूब, ब्लॉगर, ऐडसेंस गूगल ड्राइव, गूगल मैप, गूगल प्लस आदि। इसके अलावा आप जीमेल अकाउंट मेल ऐड्रेस में अपने password  मैनेज कर सकते हैं

नेट बैंकिंग, paypal  अकाउंट, विज्ञापन networking  साइट पर अकाउंट बना सकते हैं। तो ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको एक गूगल account  बनाना होगा जिसका आप online  पैसे कमाने के लिए use  कर सकें।

7. बैंक account 

जब आप विज्ञापन पब्लिशर network  से कमाई करते हैं तो आपको अपनी online  कमाई को बैंक अकाउंट में रिसीव करने के लिए एक बैंक account  की जरूरत पड़ेगी।
बैंक अकाउंट का इस्तेमाल आप वायर transfer  से पैसे ricived करने के लिए कर सकते हैं तो इसके लिए आप किसी अच्छे बैंक में अपना account  ओपन करें जिसमें आप अपनी online  कमाई को अपने बैंक अकाउंट में रिसीव कर पाओ।
आईसीआईसीआई बैंक, Axis बैंक, SBI  बैंक, HDFC बैंक आदि सेविंग अकाउंट ओपन करवाएं। किसी योजना का ACCOUNT  ओपन ना करवाएं ऐसे बैंक अकाउंट में international पेमेंट रिसीव करने में प्रॉब्लम होती है.

8. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड

Online  पैसे कमाने के लिए आपको एक डेबिट कार्ड की बहुत जरूरत होगी।  इसकी जरूरत तब होती है जब आप किसी सर्विस को खरीदना चाहते हो, जैसे domine  खरीदना, website  ब्लॉग के लिए कोई premium थीम खरीदना आदि।
Internet  से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सर्विसेज, software खरीदने की जरूरत होती है उनके लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना जरूरी है।
डेबिट कार्ड बहुत से type  में होते हैं जैसे रुपए, वीजा, master  कार्ड. इसमें से रूपये कार्ड से 70% जगह पर ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते।  इंटरनेशनल transaction  करने के लिए आपको ग्लोबल डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आप ग्लोबल डेबिट कार्ड बनवाएं।

9. PayPal  अकाउंट

पेपल अकाउंट की जरूरत तब पड़ती है जब आपको किसी site  से डॉलर में मिला पैसा rupees  में लेना हो या कोई इंटरनेशनल payment  सेंड और रिसीव करना हो।
PayPal  अकाउंट को एक बैंक account  ही कह सकते हैं।  पेपल एक ऐसी कंपनी है जो डॉलर को indian  रुपीस में कन्वर्ट करके आपके बैंक अकाउंट में transfer  कर देता है।  paypal  अकाउंट बनाने की जानकारी आपको निचे दी गयी post  में मिलेगी।
बहुत सी कंपनी डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पेमेंट नहीं करती है उनसे payment  लेने के लिए एप्पल की जरूरत होती है और सबसे जरूरी बात आपके पास क्रेडिट कार्ड या ग्लोबल डेबिट कार्ड नहीं है तो इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए paypal  का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. पैन कार्ड

Indian  goverment  के नियम के अनुसार पैन कार्ड का इस्तेमाल टेक्स्ट के लिए किया जाता है तो अगर आप किसी विज्ञापन पर network  से online  पैसे कमाने चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है।
पैन कार्ड के बिना आप बहुत सी sites  से पेमेंट रिसीवड नहीं कर पाएंगे। online  पैसे कमाने के लिए पैन कार्ड होना बहुत ही जरूरी है तो आप अपना पैन कार्ड बनवा ले।

11. वेबसाइट और ब्लॉग

Online  पैसे कमाने के लिए अपनी खुद की website  हो तो बहुत अच्छी बात है जिस वेबसाइट पर आप किसी विज्ञापन publisher  नेटवर्क कंपनी के ऐड्स जैसे google  ऐडसेंस के एड्स लगाकर उसे प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो।
साथ ही आप अपने product  सर्विसेज एफिलिएट प्रोग्राम का site  पर प्रमोशन भी कर सकते हो। website  फ्री और पेड दोनों तरीके से बनती है। website  कैसे बनाए की पूरी जानकारी के लिए निचे वाली पोस्ट पढ़ें।

12. Youtube  चैनल

अगर आपका talent  वीडियो बनाने का है तो आप वीडियो बनाकर उसे youtube  चैनल पर upload  करके online  पैसे कमा सकते।
बीबी की वाइंस, अमित भड़ाना, टेक्निकल गुरुजी जैसे बहुत से यूट्यूबर है जो लोग हर महीने अच्छी इनकम कर रहे हैं बल्कि लाखों कमा रहे है।
Youtube  पर काम शुरू करने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

तो यह थी 12 सबसे जरूरी चीज है online  पैसे कमाने के लिए। internet  से कमाई करने के लिए ऊपर बताई चीजें आपके पास होनी चाहिए। website  और blog  ना भी हो तो चलेगा लेकिन बाकी चीजें होनी चाहिए।
अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि internet  से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए और किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है। तो अब आपको जरूरत है internet  से पैसे कैसे कमाए की जानकारी कि उसकी जानकारी यहां है।

इस posts  को पढ़ने के बाद आप internet  से आसानी से पैसे कमा सकते हो। अगर आपको इस बारे में कोई सवाल पूछना है तो आप comment  सेक्सन में पूछ सकते है

Thanks

No comments:

Post a Comment

close