Hindi Blog knowledge

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, August 21, 2019

NEW BLOGGER DHYAN DE

नए blogger  ध्यान दे - New Blogger Challenges in Hindi 2019


New Bloggers Challenges in Hindi 2019: दोस्तों आज की ये पोस्ट उनके लिए है जो ब्लॉग्गिंग फील्ड में आना चाहते है या फिर जिन्होंने अभी-अभी ब्लॉग्गिंग शुरू की है। आज की पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हू कि अगर आप blogging  में अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको किन-किन मुश्किलों/चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नये ब्लॉगर के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या-क्या है?


                          New blogger challenge pe dhyan de


Blogging कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन अब ये उतना आसान भी नहीं है जितना कि आप समझते है। आज के समय में blogging में success होना बहुत मुश्किल हो गया है।
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ब्लॉग्गिंग में Competition बढ़ता ही जा रहा है इसलिए जितना Competition बढेगा नए Bloggers को अपने पैर ज़माने में उतनी ही कठिनाइयाँ होंगी।

तो चलिए जानते है आखिर वो कौन-कौनसी चुनौतियाँ है जिन्हें New Bloggers को Face करना पड़ता है




नए bloger  ध्यान दे - New Blogger Challenges in Hindi 2019



New Bloggers Challenges in Hindi 2019: दोस्तों आज की ये पोस्ट उनके लिए है जो blogging फील्ड में आना चाहते है या फिर जिन्होंने अभी-अभी blogging शुरू की है। आज की post में मैं आपको बताने वाला हू कि अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको किन-किन मुश्किलों/चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नये blogger  के सामने सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या-क्या है?

New Blogger Challenges in Hindi
Blogging कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन अब ये उतना आसान भी नहीं है जितना कि आप समझते है। आज के समय में blogging में success होना बहुत मुश्किल हो गया है।


इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ब्लॉग्गिंग में Competition बढ़ता ही जा रहा है इसलिए जितना Competition बढेगा नए Bloggers को अपने पैर ज़माने में उतनी ही कठिनाइयाँ होंगी।
Free Website Blog बनाये पूरी जानकारी हिंदी में
तो चलिए जानते है आखिर वो कौन-कौनसी चुनौतियाँ है जिन्हें New Bloggers को Face करना पड़ता है।


Blogging में success होना अब बहुत मुश्किल हो गया है, एक new blogger को success blogger बनने के लिए कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जो निम्न है।

1. समय (Time)

जो लोग full time job करते है, जब उनको blogging के बारे में पता लगता है तो वो सोचते है कि क्यों ना इसे part-time शुरू किया जाये। जी हाँ, ये बहुत अच्छी बात है अगर आप कही जॉब कर रहे है तो आप भी पार्ट-टाइम इसे शुरू कर सकते है। लेकिन...
पार्ट-time का ये मतलब नहीं कि आप इसे रोज़ाना आधा घंटा या फिर एक घंटा देकर blogging  में कामयाब हो जाओगे। अगर आपने पार्ट-टाइम ब्लॉग्गिंग करने का मन बना ही लिया है तो पहले एक बात अपने आप से पूछे कि क्या आप blogging  को एक सप्ताह में कम से कम 5 दिन रोज़ाना 2-3 घंटे दे पाओगे।

2. रूचि (Interest)



Blogging  में आने से पहले अपने आप से पूछे कि क्या आप किसी भी topic  में रूचि रखते है और क्या उस रूचि को internet  के माध्यम से लोगो में शेयर किया जा सकता है। अगर हाँ तो आपका स्वागत है।
Blogging  की शुरुआत तभी करे जब आप किसी एक topic के बारे में अच्छी जानकारी रखते हो, अगर ऐसा नहीं है तो पहले आप अपने interest के topic के बारे में सीखे उसके बाद blogging  शुरू करे।

3. गलत topic  चुनना (Choose Wrong Topic/Niche)


मैं यहाँ अपना अनुभव शेयर करूँगा कि blogging  में शुरुआत में मेरे 3 blog  बंद हो चुके थे सिर्फ इसलिए कि मैंने अपनी रूचि से अलग topic  को चुना। मैंने ये नहीं देखा की मेरा किसमे interest  है बल्कि मैंने सिर्फ ये देखा था कि किस topic  पर ज्यादा पैसा मिलता है और ज्यादा Visitors विजिट करते है।
ये एक बड़ी वजह है और इस वजह से बहुत से blogger को bloging  छोडनी पड़ती है, अपनी पसंद से अलग topic पर लिखने से एक समय के बाद उन्हें boring होने लगती है और blogging  छोडनी पड़ती है।

4. एक से ज्यादा blog  बनाना (Multiple Blogs)


New blogger अक्सर एक से ज्यादा website बना बैठते है और फिर उन सबको manage करने के चक्कर में किसी एक पर भी सही से focus नहीं कर पाते है, नतीजन ब्लॉग्गिंग में fail हो जाते है।
एक से ज्यादा ब्लॉग ना बनाये बल्कि एक blog  पर work करे और उसे अच्छे से design, setup कर अच्छा-अच्छा content publish करे ताकि आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा audience मिले।

5. धैर्य (Patience)


बहुत से नए Bloggers शुरुवात के कुछ महीने में ही blogging  को छोड़ देते है कारण ये कि उनको ट्रैफिक नहीं मिलता और earning नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते है गूगल को आपका ब्लॉग समझने में कम से कम 2 से 3 महीने लग जाते है।
Mostly blogs पर traffic  गूगल के द्वारा ही आता है और आज के समय में रोज़ाना हजारों blogs  बनाए जा रहे है इसलिए अगर आपने अभी-अभी शुरू किया है तो धीरज रखे।

6. पोस्ट पब्लिश (Post Publishing)

बहुत से नए bloger  एक दिन में 6-7 पोस्ट को पब्लिश कर देते है और फिर एक सप्ताह तक blog  को देखते तक नहीं है सोचते है मैंने तो पुरे सप्ताह की post  एक दिन में publish  कर ही दी है अब अगले सप्ताह फिर कर दूंगा।

ये बिलकुल गलत है। अपने ब्लॉग को regular update करे, इससे आपके विजिटर को भी मालूम रहेगा कि आप कब-कब पोस्ट publish करते हो और गूगल को भी जिस से google  आपकी post  को जल्दी Index करेगा।

अगर आप रोज़ाना एक नया post शेयर करते है तो रोज़ाना एक ही करे। दो दिन में एक कर रहे है तो भविष्य में भी दो दिन में एक ही करे। मतलब की आप अपने blogging  का एक समय सारणी बना ले। इस से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

7. पोस्ट शेयरिंग (Post Sharing)

सुबह उठे, computer  या laptop  चलाया पोस्ट लिखी फिर पब्लिश कर दिया और फिर देखने लग गए Google Analytics पर कि कितने Visitors आ रहे है। अधिकतर blogger ऐसा ही करते है।

भाई visiter  आयेंगे कहाँ से किसी को मालूम ही नहीं कि आपने कोई post  लिखी भी है। पोस्ट लिखने के बाद उसका prakashan  करना बहुत ज़रूरी होता है, उसे शेयर करोगे तभी लोगो को उसके बारे में पता चलेगा।

आप post.  को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे लेकिन स्पैमिंग बिलकुल ना करे। अगर आपके पास समय बहुत ही कम होता है तो मैं नीचे कुछ बड़ी website  बता रहा हू जहाँ आपको अपनी post  को शेयर करना है।

Facebook

Twitter

Google Plus

Pinterest

Linkedin

Tumblr

Freewebsubmission

ये कुछ मुख्य सोशल networking  website  है जहाँ से आपको काफी फायदा मिलेगा और साथ में हो सके तो Quora पर थोडा समय बिताये और अपनी site की पोस्ट से related सवालो के जवाब दे कर post link add करे।

दोस्तों ये कुछ ऐसी गलतियाँ थी जिन्हें नए blogger पहचान ही नहीं पाते है। बाकि भी ऐसी बहुत ही गलतियाँ होती है जिन्हें नए bloger  करते है जिन्हें आप यहाँ Top 10 Blogging Mistakes पोस्ट में पढ़ सकते है।