HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Thursday, August 8, 2019

WEBSITE OUR BLOG KO KAM SAMAY ME POPULAR KESE BANAY

WEBSITE और BLOG को कम समय में POPULAR कैसे बनाएं?


आज के समय में, BLOGING  शुरू करने वाले हर ब्लॉगर के मन में यह सवाल जरूर आता है कि "अपने BLOG को कम समय में Successful, Famous और Popular कैसे करें?" क्योंकि अब BLOGING में Competition बहुत ज्यादा हो गया है और हर कोई कम से कम समय में सफल होना चाहता है। इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जो आपके ब्लॉग को कम Time में Popular बना सकते हैं। 



     Website our blog ko kam samay me popular kese banay

सबसे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि Famous Blogger बनना और Blogging में Success होना, एक ही बात है। क्योंकि जब आप सफल BLOGER बन जाओगे तो जाहिर सी बात है आप प्रसिद्ध BLOGER भी हो जाओगे।

Bloging में सफल होने और सफल bloger बनने के बारे में पहले से ही कई artical  में बता चुका हूं, जिनमें से कुछ यह है।


लेकिन यहां पर सिर्फ success होने की नहीं बल्कि कम समय में success होने की बात हो रही है। इसलिए हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जो हमारे Blog को Short Time में सक्सेज और लोकप्रिय बना सके।

इसके लिए हमें यह देखना होगा कि बहुत जल्दी सफल होने वाले bloger क्या करते हैं और जो लोग bloging में फेल हो जाते हैं वह कौन कौन सी गलतियां करते हैं।
उन सब के आधार पर ही हमें blogging करनी होगी ताकि हम गलतियां करने से बच सकें और कम से कम समय में अपनी website और blog को popular बना सके।

Websie और blog को कम समय में popular बनाने के 10 तरीके


यहां पर बताई गई tips और trics को फॉलो करके आप बहुत ही कम समय में अपने blog और अपने आप को popular कर सकते हो।

1. एक brand  के साथ शुरू करें


कम समय में success ब्लॉग बनाने के लिए, सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी तैयारी के साथ blogging शुरू करें। इसके लिए आपको blogging शुरू करने से पहले, blogging के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

जब आपको blogging की Basic Knowledge हो जाए तो उसके बाद ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करें। इसमें यह artical  आपकी मदद करेगा,
बिना नॉलेज के blogging की शुरुआत करना बिल्कुल वैसा ही है जैसे आंखों पर काली पट्टी बांधकर उबड़-खाबड़ रास्ते पर.दोड़ने की कोशिश करना। यह आपको कभी भी कामयाब नहीं बना सकता।

2. अपने blog में निवेश करें


अगर आपको कम से कम समय में अपने blog  को popular बनाना है तो आपको अपने blog को बेहतर बनाने में Invest करना होगा। तभी लोग आपके blog की ओर आकर्षित होंगे।

आपको शुरू से ही अपने blog को Brand बनाएं। इसके लिए आप अच्छा और सर्वश्रेष्ठ Blogging Platform (WordPress), Theme चुनें और ब्लॉग को Professional लुक में Design करें।

3. कुछ नया और अलग लिखें


Bloging में फेल होने की सबसे बड़ी वजह होती है, दूसरों की तरह हुबहू लिखना। अगर आप Less Time में Blogging में Success होना चाहते हैं तो आपको सबसे अलग और बढ़िया लिखना होगा

दूसरे bloger की Copy ना करें। वरना लोग आपके blog पर एक बार आएंगे जरूर लेकिन (आपके blog पर कुछ special नहीं है) सोच कर दोबारा आपके blog पर visite नहीं करेंगे।

4. सबसे अच्छा और बेहतर लिखें


यहां bloger  तो बहुत सारे हैं और हर रोज हजारों boger blog शुरू करते हैं। लेकिन अच्छा और बेहतर लिखने वाले bloger बहुत कम हैं। अगर आप बाकियों से बेहतर लिखने में सक्षम है तो आप बहुत कम समय में star बन जाय

क्योंकि अच्छा content मिलने पर एक visiter बार-बार आपकी site पर आएगा और इससे आपकी साइट पर पहुंच ज्यादा traffic बढ़ जाएगा, मतलब साफ है ऐसा होने पर आपका blog  popular बन जाएगा।
वैसा मत लिखें, जैसा पहले से ही बहुत से bloger लिख चुके हैं। बल्की ऐसा content लिखें, जिसे एक बार पढ़ने से ही विज़िटर आपकी site का Regular Reader बन जाए।

5. सही समय पर post करें


अगर आप एक डायरी blog लिख रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं आप जब चाहें अपने blog पर post लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप दूसरों के लिए bloging कर रहे हैं और ऊपर से आप को कम समय में लोग को सफल बनाना है तो आपको लगातार लिखना होगा।

मेरा मतलब यह नहीं है कि आप 24x7 लिखते ही रहो। मेरा मतलब यह है कि आपके post शेयर करने का एक समय होना चाहिए। आपको Continue ठीक उसी समय पर post शेयर करनी है।
आप Daily, 2 दिन में, 5 दिन में या फिर हफ्ते में एक post लिख सकते हैं। बस आपके post शेयर करने का एक निश्चित समय होना चाहिए ताकि आपके odiance को पता रहे कि आप के blog पर नई पोस्ट कब आएगी।

6. Professional बने Beginner नहीं


आपको professional bloger बनकर काम करना है नौसिखिया बन कर नहीं। ताकि लोग आपके blog इसलिए इग्नोर ना करें क्योंकि आप शुरुआती (Newbie) हो।

आपके पाठकों को ऐसा लगना चाहिए कि आप professional हैं और आपका blog उनके लिए मददगार है, जिससे उन्हें हर रोज बेहतर और नया सीखने को मिलेगा। यह आपको जल्दी top bloger बना देगा।

7. Social media का इस्तेमाल करें


कम समय में अपने ब्लॉग को popular बनाने में, Social Media आप की सबसे ज्यादा मदद करेगा। सोशल मीडिया पर active हैं और नए नए लोगों से जुड़े। उन्हें अपने blog के बारे में बताएं।

साथ ही अपने blog के नाम से हर एक social media वेबसाइट पर account बनाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने blog  से जोड़ने की कोशिश करें। facebook पेज, whatsapp, twitter सब का इस्तेमाल करें।

8. अन्य bloger के साथ जुड़े


सिर्फ ordinance  तक ही सीमित ना रहे, बल्कि अपने जैसे बाकी bloger  से जुड़े। उनसे बात करें और उनके blog पर अपने ब्लॉग को Link करने के लिए कहें। आप दूसरों के ब्लॉग पर Guest Posting भी कर सकते हैं।

यहां ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो Guest Post लिखने के बदले आपको Dofollow लिंक देंगे। जिससे आपकी साइट की Search Engines (Google, Bing, Yahoo..) में रैंक बढ़ेगी और आपको ज्यादा Organic Traffic मिलेगा।

9. साइट की SEO Optimizing करें


जब आपके blog  पर ज्यादा traffic  होगा तो जाहिर सी बात है आपका blog popular अभी होगा, और blog पर ट्रैफिक लाने के लिए सर्च इंजन में आपकी website  और blog का top  रैंक करना जरूरी है।

Search Engines में Top Rank पाने के लिए आपको अपनी साइड का Search Engine Optimization यानी SEO करना होगा।
इसके लिए आप अपने blog  की पोस्ट के कंटेंट में Keywords का सही सही इस्तेमाल करें, SEO Friendly Title चुनें, SEO Friendly Content लिखें। ताकि वह google में top सर्च में आए।



10. Blog के लिए YouTube Channel बनाएं


आज के समय में लोग Text content की तुलना में Video content ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए आपके पास blog के साथ उसके लिए एक youtube चैनल भी होना चाहिए।

अपने blog के नाम से या blog के लिए एक youtube चैनल बनाएं और उस पर अपनी पोस्ट के कंटेंट से Related Videos बनाएं। वीडियो में अपने blog की पोस्ट के लिंक को शामिल करें और post में भी वीडियो को Add करें।

11. वेटर की तरह लोगों की सेवा करें


आप अपना Attitude दिखाकर कम समय में अपने ब्लॉग को popular नहीं बना सकते। आपको होटल के वेटर की तरह काम करना होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने blog से जोड़ना होगा।

अगर आप सिर्फ post लिखकर blog पर public कर दोगे तो आपके blog को popular होने में बहुत टाइम लग जाएगा। क्योंकि जब आपका blog  google  में रैंक करेगा तभी आपको traffic  मिलेगा और तभी आपका blog  लोकप्रिय होगा।
लेकिन अगर आप एक वेटर की तरह विनम्र बनकर लोगों को अपनी website से जोडोगें तो बहुत जल्द आपके blog को जानने वालो की संख्या लाखों में होगी और जल्दी ही आपका blog popular हो जाएगा।
ये Point मैं अलग से जोड़ रहा हूं। हालांकि यह इतना importent नहीं है लेकिन आपकी blog को जल्दी success बनाने में बहुत मदद कर सकता है।

No comments:

Post a Comment

close