HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Monday, August 12, 2019

Website speed test katne ki top 10 website

WEBSITR  Speed  टेस्ट करने की टॉप 10 फ्री tools  2019


यहां हम website  की स्पीड चेक करने की 1-2 नहीं balki  top 10 फ्री tools  के बारे में बता रहे हैं। जिनसे आप पता कर सकते हो कि आपकी वेबसाइट fast load होती है या slow load. यह website  स्पीड टेस्ट टूल website  डेवलपर और ब्लॉगर दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। तो चलिए जानते हैं "Website Speed Test करने  की टॉप  10 टूल्स " के बारे में।


                       Website speed test karne ki top 10 website 



Websites  लोडिंग स्पीड user experience से लेकर search इंजन  optimization तक लगभग हर क्षेत्र में आपकी site  के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। लोडिंग speed  आपकी website  को बना या बिगाड़ सकती हैं।

वास्तव में, एक user  पृष्ठ लोड होने के लिए 1-2 सेकंड का ही इंतजार करता है। यही कारण है कि बड़े ब्लॉगर, SEO एक्सपर्ट और डेवलपर्स वेबसाइट को fast loading बनाने की सलाह देते हैं।

यहां पर बताई गई website  स्पीड चेक करने की tools से आप अपनी website  की loading  स्पीड टेस्ट करके यह पता लगा सकते हो कि आपकी website  को स्पीडअप करने के लिए क्या क्या optimizing करने की जरूरत है।


Website Speed चेक कारने  10 Best Free Tools 2019

यह tools  हमेशा बदलते रहते हैं और update  होते रहते हैं। यहां पर हम 2019 के 10 सबसे बढ़िया blog  स्पीड test  करने के tools  के बारे में बता रहे हैं।

1. GTmetrix

Gtmetrix 2019 के टॉप फ्री और premium website  स्पीड टेस्ट टूल में से एक है। यह बाकी सभी speed  चेकर टूल्स से सरल और सीधा है आप बस इसकी साइट पर जाएं, अपनी साइट का URL  डालें और Analyze पर हिट करें, REPORT  आपके सामने होगी।
GTmetrix की विशेषताएं।
  • इसका इंटरफेयर्स उपयोग करने में अविश्वसनीय आसान है।
  • Website  की स्पीड स्कोर कम होने की वजह के साथ उसका solution  भी बताता है।
मैंने बहुत सारे website  स्पीड टेस्ट टूल का इस्तेमाल किया है। लेकिन मुझे यह सबसे बढ़िया और बेहतर लगता है और बाकी लोग भी इसे 2019 में सबसे better  speed  टेस्ट टूल मानते हैं।

2. Pingdom Tools

GTmetrix के बाद यह एक और सबसे बढ़िया वेबसाइट speed  चेकर tool  है। ये उपयोगकर्ताओं को विकल्पों और सादगी का एक मिश्रण प्रदान करता है। इसके निम्नलिखित लाभ है।
  • उपयोगकर्ता 7 अलग-अलग परीक्षण स्थानों से अपने web पेज की speed  टेस्ट कर सकते हैं।
  • इसकी web page speed score improve करने की गाइडलाइन जीटीमैट्रिक्स के जैसे ही समझने में आसान है।
  • Pingdom फ्री में वेबसाइट स्पीड टेस्ट के साथ free uptime मोनिटरिंग  भी प्रदान करता है।


WebPageTest उपयोगकर्ताओं के लिए most पॉपुलर वेबसाइट टेस्ट  tools में से एक है। यह GtMetrix और Pingdom से कहीं बेहतर speed   रिपोर्ट provide करता है। इसकी निम्न विशेषताएं हैं।
यह graid  के हिसाब से website  परफॉर्मेंस टेस्ट करके बताता है।
एक बार में ही एक से ज्यादा बार speed  टेस्ट repet  कर सकते हो।
First व्यू  के साथ cache version भी देख सकते हैं।
Internet  ब्राउजर Chrome, Firefox के हिसाब से test run कर सकते हो।


4. Google PageSpeed Insights

Google  पेज speed  इन साइट्स का web  पेज speed  स्कोर बताता है। यह इसलिए खास है क्योंकि यह google ka   बनाया हुआ टूल है और SEO के हिसाब से वेबसाइट की dekstop और मोबाइल डिवाइस दोनों संस्करणों में speed  चेक करके बताता है।
इस पर अबसे ज्यादा लोग believe करते है, क्योंकि google  के परिणाम दूसरों के परिणामों की तुलना में अधिक मायने रखते हैं और गूगल ही sarch  रैंकिंग बनाता है। इसलिए लोग मानते हैं कि अगर google  स्पीड टेस्ट टूल आपकी website  में कोई समस्या बताता है तो उसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

अगर यह tool  गूगल का official tool नहीं होता तो ये इस लिस्ट में शामिल नहीं होता। क्योंकि यह बाकी tools  की तरह विस्तारित जानकारी प्रदान नहीं करता है

 5.SEO Site Checkup

वेबसाइट स्पीड सर्च रैंकिंग को बेहतर करने में मदद करती है और यह टूल वेबसाइट स्पीड SEO चेक करने की सबसे बढ़िया टूल है। एसईओ साइट चेकअप टूल वेबसाइट स्पीड के साथ एसईओ स्कोर भी बताता है।
इसकी निम्न विशेषताएं हैं।
  • साइट की एसईओ रिपोर्ट देता है।
  • समस्याओं को ठीक करने के लिए आसान उदाहरण देता है।
  • व्यापक दृष्टिकोण आपको यह देखने में मदद करता है कि आपकी साइट उपयोगकर्ताओं के साथ google algorithm के लिए

6. Website Speed Test (or Performance Test)

यहां पर मैं बात कर रहा हूं KeyCDN के Website Speed Test (Full Page Speed Test) और Performance Test tools टूल्स की जो साइट स्पीड और परफॉर्मेंस दोनों के बारे में बताते है।

हालांकि यह टूल्स सॉल्यूशन प्रदान नहीं करते। लेकिन इनका इंटरफेस इस्तेमाल करना बहुत आसान और सीधा है। इसीलिए मैंने इन्हें यहां पर शामिल किया है। अगर आपने इन का इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरूर ट्राई करें।

7. Website Speed Test (Image Analysis Tool)

ये Website Speed Test tool वास्तव में एक Image Analysis tool जो वेबपृष्ठ की छवियों को test करके image compression के हिसाब से स्कोर बताता है। इसकी निम्नलिखित विशेषताएं हैं।
  • वेब पेज की छवियों की स्पीड टेस्ट करके बताता है।
  • किस इमेज को compress कर कितना साइज कम कर सकते हैं, उसके बारे में बताता है।
अपनी वेबसाइट के किसी भी पेज की छवियों को कंप्रेस करके वेब पेज को कितना स्पीड अप किया जा सकता है। इसका पता करने के लिए आप इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं

8. Site 24x7

अक्सर आपकी साइट पृष्ठ की गति HTML, Javascript और CSS द्वारा निर्धारित की जाती है जो आपने फ्रंट-एंड पर लागू किया है। लेकिन कई मामलों में आपका hosting  server  आपकी वेबसाइट की speed पर सीधा प्रभाव डाल सकता है।
Site  24x7 वेब पेज विश्लेषण tool को विशेष रूप से इसके लिए ही desine  किया गया है। इसका इस्तेमाल करने से निम्न फायदे हैं।
  • वेब server  का मूल्यांकन कर सकते हैं, क्योंकि यह webpage  गति से संबंधित है।
  • विभिन्न अन्य system  व्यवस्थापक उपकरणों के साथ एकीकृत कर सकते हैं।
  • ये एक आसानी से पढ़ा जाने वाला waterfall graph प्रदान करता है जो आपके वेब पेज loading  स्पीड को दर्शाता है।
ये टूल WebPageTest, Gtmetrix, Pingdom और Goolge PageSpeed Insights tools का संक्षिप्त रूप है, आप एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करके देखें।

9. Sucuri Load Time Tester

Sucuri load time tester tool आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी website  कितनी तेज है। इससे आप दुनियाभर में अपनी किसी भी website  की परफारमेंस का परीक्षण कर सकते हैं।
यह परीक्षण मापता है कि आपकी site  से conect  होने में और एक page  को पूरी तरह से load  होने में कितना समय लगता है। इस टूल पर आप पृष्ठ लोड का Connection time, First Byte Time और Total time test कर सकते हो।


ये हमें यह बताता है कि पेज को संसाधित करने के लिए सामग्री को browser  में वापस भेजने में worldwide कितना समय लगता है। लेकिन याद रहे, अगर आप CDN (content delivery network) का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो connection  का समय ज्यादा हो सकता है।


10. Dotcom-Tools.com

अधिकांश website  स्पीड टेस्ट टूल्स एक समय में केवल एक स्थान से webpage  स्पीड टेस्ट करते हैं। लेकिन Dotco.-tools.com वेबसाइट स्पीड टेस्ट टूल पूरी दुनिया में लगभग 24-25 स्थानों से आपकी website  की स्पीड की जांच करता है।
इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह tool  वेब पेज को लोड करके उसे फिर से repeat करके भी देखता है और दोनों की loading  स्पीड बताता है। इससे पता चलता है कि आपकी website  पहली बार में लोड होने में कितना समय लेती है और दूसरी बार में कितना।

इससे हम यह भी देख सकते हैं कि हमारी website  दुनिया में किस-किस location  पर open  हो रही है और किस किस location पर नहीं। मैं इसीलिए ही इसका इस्तेमाल करता हूं।

No comments:

Post a Comment

close