HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Monday, September 16, 2019

Paytm wallet ka estemal kese kare jane hindi me

Paytm  wallet का इस्तेमाल कैसे करें - जाने हिंदी में


सभी लोग bank  में लगने वाली लम्बी लाइनो से परेशान हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हैं तो घबराये नहीं आपको bank  जा कर लाइन में लगने की जरुरत नहीं हैं आप ऑनलाइन Paytm की मदद से अपने बहुत से लेन देन कर सकते हों। शायद आपको Paytm Wallet के बारे में पहले से पता हो अगर नहीं भी है तो कोई बात नहीं मैं यहाँ आपको Paytm से payment करने के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ। जिससे आप आसानी से Online Transaction कर सकते हो।


   PAYTM WALLET KA ESTEMAL KESE KARE JANE HINDI ME 

Bank  में होने वाली भीड़ की वजह से लोगो के बहुत से काम अटक जाते है यहाँ तक की लोग online  शोपिंग भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में लोग Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं। Paytm का इस्तेमाल करने से लोगो को सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं ये अब लोगो में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया हैं।

इसीलिए क्यों नहीं आप भी अपने कुछ जरुरी काम इससे पुरे कर ले और अपनी परेशानी को कम कर ले। अगर आपने पहले कभी भी Paytm का इस्तेमाल नहीं किया है तो भी कोई बात नहीं इसकी प्रोसेस बहुत ही आसान हैं। मैं यहाँ आपको Paytm इस्तेमाल करने और उससे जुडी हर एक बात बता रहा हु।


Paytm का इस्तेमाल कैसे करे - पूरी जानकारी हिंदी में

इसके बारे में सुनने के बाद सबसे पहले आपके दीमाग में एक सवाल जरुर आएगा की आप Paytm का इस्तेमाल किन किन कामो में और किस तरह कर सकते हैं तो चलिये मैं पहले आपको ये बता देता हु की आप इसका कहा कहा use कर सकते हों। उससे पहले मैं आपको बता दू की ये क्या है और क्या क्या काम आता हैं।

Paytm क्या हैं ?

Paytm मनी ट्रान्सफर करने वाली third  party कंपनी हैं। इसकी वेबसाइट भी उपलब्ध है और लगभग सभी mobail  वर्शन के लिए एप्लीकेशन भी Available हैं। आप एंड्राइड, iOS, विंडोज सभी के लिए paytm का ऐप डाउनलोड कर सकते हो। इसका ऐप google  प्ले स्टोर पर भी मिल जायेगा।

Paytm का कहा कहा और किन किन कामो में इस्तेमाल कर सकते हैं।
ये कोई नयी service  नहीं है पहले भी ये इस्तेमाल किया जाता हैं और online  पेमेंट करने की ये तीसरी सबसे बड़ी सर्विस भी हैं आपके बहुत से काम ये आसानी से कर सकता हैंक।
  1. Mobail  रिचार्ज करने में: आप अपनी किसी भी सिम में बैलेंस डलवाते हो या recharge करवाते हो। आप चाहे तो Paytm से ऑनलाइन मोबाइल recharge कर सकते हों। इससे आपको दुकानदार को पैसे नहीं देने होंगे।
  2. DTH, बिजली और दुसरे बिल भरने में: आप अपनी Dish TV का recharge कर सकते है या फिर अगर आपका बिजली या और कोई बिल बकाया है तो आप उसका भुगतान कर सकते हैं।
  3. मेट्रो कार्ड को recharge  करने में: अगर आप सफ़र करने के लिए metro  card  का इस्तेमाल करते है तो आप अपने कार्ड को भी इससे रिचार्ज कर सकते हो।
  4. टैक्सी का payment करने में: आप टैक्सी का पेमेंट भी कर सकते हो।
  5. ट्रेन, बस, flight  के टिकट बुक करने में: आप अगर कोई सफ़र कर रहे है तो आपको रिच्केट लेनी की जरुरत नहीं है आप on-line  Paytm से टिकट बुक आर सकते हो।
  6. मूवी टिकट या होटल book  करने में: किसी होटल या फिल्म देखने के लिए भी आपको पैसो की जरुरत नहीं है।
  7. मेडिकल या एनी शॉप का payment  करने में: आप किसी भी दुकान से सामान लेते है तो paytm से उसका payment  कर सकते हो।
  8. एक खाते से दुसरे account में पैसे ट्रान्सफर करने में: अगर आपको किसी को पैसे देने है तो भी आप paytm से उसके कहते में पैसे भेज सकते हो।
इनके अलावा और भी बहुत से option  है जहा पर आप paytm का उपयोग कर सकते हो। मेरे हिसाब से नोट बंद होने से होने वाली समस्याओ को समाधान करने का ये सबसे अच्छा तरीका हैं। बस एक बार आपको इसे इस्तेमाल करने की प्रक्रिया पता चल जाये।

Paytm का इस्तेमाल कैसे करे online  पेमेंट करने में?

आपको इससे ऑनलाइन payment करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना हैं बस आपको अपने smartphone  से इस पर एक ID बनानी होगी उसके बाद आप आसानी से  online  लेनदेन कर सकते हो।
आपको mobail  में इस अप्प को install  करने के बाद अपने मोबाइल नंबरडाल कर एक account  बनाना है उसके बाद फ़ोन नंबर verify  करने के बाद अपने एटीएम कार्ड से सीधे payment  कर सकते हों।
आप चाहे तो paytm पर अपना पैसा भी जमा कर सकते हैं उसके लिए आपको paytm wallet इस्तेमाल करना होगा। ये paytm की ही एक सर्विस है जो cash  जमा करने के लिए बनायीं गयी है ताकि user  बाद में कोई product  खरीद सके।

इससे आप की अलग अलग लोकेशन पर सामान और service  का भुगतान कर सकते हैं। शुरुआत में इससे सिर्फ mobail  रिचार्ज, DTH और बिल payment  ही किया जा सकता था पर अब आप इससे अपनी इच्छा अनुसार कोई भी भुगतान कर सकते हो।

Paytm wallet में पैसे कैसे डाले या जमा करे?

paytm वॉलेट में पैसे डालने की process  काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले इसके ऐप पर login  करे उसके बाद wallet आप्शन पर जाये, यहाँ पर add money का आप्शन होगा उस पर click  करे।
अब यहाँ पर आप net banking  क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एनी दुसरे source  से पैसे डाल सकते हैं। मगर याद रहे इसमें पैसे डालने के बाद आप उनसे सिर्फ shoping या रिचार्ज  कर सकते हैं दुबारा निकल नहीं सकते।
Paytm ने नियरबाय नाम का एक नया future लांच किया हैं जिससे यूजर अपने आस पास की paytm से पेमेंट लेनी वाली शॉप का पता लगा सकते हैं। ये fiture  उन लोगो के लिए बहुत काम का है जिनके पास cash  पेमेंट नहीं है या बहुत कम हैं।
उम्मीद हैं ये post  आपके लिए मददगार साबित होगी और banking  की समस्याओ से छुटकारा मिलेगा। अगर हा तो इस post  को सोशल मीडिया पर दुसरे लोगो के साथ जरुर शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो सके।
Aapko yah post kese laga coment karke jarur batay 

Thanks visite again

No comments:

Post a Comment

close