HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Friday, September 20, 2019

Car loan ke liy kese apply kare

Car लोन के लिये कैसे apply करे  


घर के साथ एक branded  कार लेना हर किसी का सपना होता है. Car  से न सिर्फ आपका जीवन आरामदेह बनता है, बल्कि बहुत सी मुश्किलें कम हो जाती हैं. Public  ट्रांसपोर्ट से जूझते हुए office  पहुंचना या वीकेंड पर घूमने के लिए बाहर जाना, सब कुछ बहुत आसान हो जाता है.

पहले car  खरीदना किसी के लिए भी बहुत बड़ी बात होती थी, क्योंकि इसके लिए एकमुश्त रकम खर्च करनी पड़ती थी, लेकिन अब लोन (Car Loan) आसानी से उपलब्ध होने की वजह से यह बहुत आसान हो गया है.

बैंक और non banking फाइनेंस कंपनी कार लोन (Car Loan) आसान मासिक किस्त पर दे देती हैं, जिससे अब कार खरीदना बहुत आसान हो गया है. इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ता और सुविधा भी मिल जाती है.



                           Car loan ke liy apply kese kare jane hindi me 


कार लोन (Car Loan)  कर्ज देने वाली company  नई और सेकेंड दोनों car  पर लोन देती हैं. हालांकि इन दोनों पर ब्याज दरें अलग होती हैं. New car के लिए ब्याज दर 9 .25 -13.75 फीसदी के बीच हैं, जबकि पुरानी कारों पर ब्याज दर 12.50 और 17.50 फीसदी के बीच हैं.




कौन ले सकता है कार लोन (Car Loan) ?
लोन (Car Loan) के लिए apply  करने से पहले कुछ शर्त हैं, जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी है. इसमें उम्र, कम से कम salary , नौकरी का प्रकार और रेजिडेंस के बारे में जानकारी शामिल हैं.

कार लोन (Car Loan) के लिए जरूरी दस्तावेज
  1. पहचान का प्रमाण (pan card , passport , ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  2. वोटर आई कार्ड, passport जैसे पते का प्रमाण
  3. ऐज प्रूफ
  4. Photo 
  5. कार के कागजात
  6. तीन महीने की salary slip , छह महीने का बैंक statment , आयकर return  जैसे आमदनी के सबूत
  7. कुछ कंपनियां कार के इंश्योरेंस की copy  और driving licence  के बिना लोन फाइनल नहीं करतीं.



हाइपोथेकेशन
जब आप लोन (Car Loan) लेकर कार खरीदते हैं तो यह कर्ज देने वाली compny  के पास गिरवी रहती है. इससे उनके पास यह अधिकार रहता है कि वे आपके कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में आपकी संपत्ति जब्त कर लें. अगर आप समय पर मासिक किस्त नहीं दे पाए तो वे car  को उठा कर ले जा सकती हैं.

हाइपोथेकेशन लेटर कार के registration प्रोसेस का भी हिस्सा है. एक बार जब आप लोन (Car Loan) चुका देंगे तो आप registration पेपर्स से लोन देने वाली कंपनी का हाइपोथेकेशन हटा सकते हैं.



हाइपोथेकेशन हटाने के लिए आपको संबंधित registration ट्रांसपोर्ट ऑफिस में नो ऑब्जेक्शन sirtificate, कार के इंश्योरेंस के पेपर्स और address  pruf  के साथ जाना पड़ेगा.

यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि कर्ज (Car Loan) देने वाली compny  से एनओसी लेना जरूरी है. इसके बाद इसे इंश्योरेंस कंपनी को देकर नए मालिक के नाम से insorence  पेपर जारी कर दे.


कार लोन (Car Loan) की रकम

लोन (Car Loan) की राशि आपकी age और आमदनी पर निर्भर है. कार के लिए आपको कितना loan  मिलता है, यह लोन देने वाली company  पर निर्भर है. इस समय आम तौर पर आपकी सालाना कमाई का चार से छह गुना तक कार लोन (Car Loan) मिल जाता है.

कार की कीमत का 80-90 फीसदी तक finance  हो जाता है. कुछ बैंक हालांकि 100 %  तक भी फाइनेंस कर देते हैं. यह एक्स शोरूम प्राइस या on road prise हो सकता है.

एक्स show room  प्राइस किसी डीलर को कार खरीदने के बदले चुकाई जाने वाली रकम है. जब आप registration  चार्ज, इंश्योरेंस, रोड टैक्स आदि चुकाने के बाद कार सड़क पर चलाने के लिए लाते हैं तो यह on road prise  होता है.

जब किसी second hand  कार के लिए लोन (Car Loan) लेने जाते हैं तो दोबारा registration  में आने वाले खर्च कवर नहीं होते.


कार लोन (Car Loan) पर ब्याज दरें  कार लोन (Car Loan) की रकम पर कर्ज देने वाली company  मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स (एमसीएलआर) के अलावा कुछ extra  रकम भी चार्ज करती हैं. आमतौर पर यह रेट fixed  होते हैं. इससे लोन चुकाना आसान होता है.

अगर आपको लगता है कि भविष्य में ब्याज दरें कम हो सकती हैं तो आप फ्लोटिंग rate  पर ब्याज ले सकते हैं. इस समय ब्याज दरें 10.30-15.25 फीसदी के बीच हैं.

कर्ज देने वाली कुछ कंपनियां हालांकि महिलाओं को ब्याज दर में छूट भी देती हैं.

New  कार लेने की जगह second hand  कार लोन (Car Loan) पर लेना महंगा सौदा है. ज्यादातर bank  इस पर अधिक ब्याज चार्ज करते हैं.

कार लोन (Car Loan) में कौन-कौन से खर्च हैं?
Loan  देने या समय से पहले लोन चुकाने में बैंक बहुत से charge  लगाते हैं.
  1. जब आप आवेदन करते हैं तो prosessing  फीस ली जाती है.
  2. यह लोन amount  का 0.4-1 फीसदी हो सकता है.
  3. समय से पहले लोन चुकाने पर bankb फीस वसूलते हैं.
  4. कुछ बैंक इस पर पांच से छह फीसदी तक चार्ज लेते हैं. कुछ बैंक हालांकि इसके लिए चार्ज नहीं लेते.

कुछ bank  कार लोन (Car Loan) चुकाने के लिए पार्ट payment  की सुविधा देते हैं. इसका मतलब यह है कि जब भी आपके पास पैसे हों आप लोन का एक हिस्सा चुका सकते हैं. कुछ bank  पर payment  पर भी चार्ज वसूलते हैं. लोन (Car Loan) लेने से छह महीने के अंदर आप लोन का pripent  नहीं कर सकते.

रीपेमेंट 

आम तौर पर कार लोन (Car Loan) एक से सात साल के लिए दिया जाता है. आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसे तय समय से पहले चुका सकते हैं.



ध्यान रखें


  1. अधिकतरbank mediam  कार, एसयूवी और एमयूवी finance  कर देते हैं. हालांकि लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि bank  किस कार के लिए कितना लोन offer  कर रहे हैं.
  2. कार अगर किसी व्यक्ति के नाम से खरीदी गयी है तो उसके लिए आय कर में किसी डेप्रिसिएशन पर छूट का दावा नहीं किया जा सकता. कार लोन (Car Loan) पर कोई tax benifit  नहीं है.
  3. लोन लेते वक्त ही आपको var loan पर चुकाई जाने वाली ब्याज की गणना कर लेनी चाहिए



निष्कर्ष

कार लोन (Car Loan) के लिए आवेदन करना आसान है, क्योंकि इसमें document  जरूरतें कम हैं. यहां आपको अलग से कुछ गिरवी रखने की भी जरूरत नहीं है. कार के साथ ही लोन सुरक्षित होता है.कार खरीदते वक्त हालांकि आप अपने बजट का ध्यान रखें.

No comments:

Post a Comment

close