Hindi Blog knowledge

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, September 11, 2019

Google se track hone se kese bache

Google  इन  तरीकों से करता है आपको track, इससे कैसे बचे?


अगर आप internet  का इस्तेमाल करते है तो आप गूगल सर्च ही करते होंगे और google  के बारे में जानते भी होंगे। क्या आपको पता है की google आपकी हर एक गतिविधि track करता है। जी हां अगर आपको पता नहीं है तो मैं बता दू की आप internet  पर क्या करते है ये सब गूगल जानता है। आईये जानते है की google आपकी जासूसी कैसे करता है और इससे कैसे बच सकते हैं।


                            Google se track hone se kese bache



Google हमारे ऑनलाइन काम को सरल बनाता है साथ ही आपकी location और गतिविधि को भी सरलता से track  कर लेता है। इंटरनेट और digital  युग में आपकी हर एक्टिविटी पर नजर रखी जाती है। google एक जासूस की तरह आपको track  करता हैं।

Google  न सिर्फ आपकी गतिविधि ट्रैक करता है साथ में इसका data  भी अपने पास जमा कर लेता है। Google ऐसा इसलिए करता है ताकि वो आपकी पसंद का पता लगाकर आपको आपकी पसंद की adds  दिखाकर ज्यादा पैसे कमा सके।

Google आपकी activity  कैसे ट्रैक करता है और इससे कैसे बचें

Google  आपके सारे राज जानता है। मतलब जो आप इंटरनेट पर कर रहे है google  सबकुछ जानता हैं। इस पोस्ट मैं आपको कुछ ऐसी tips  बता रहा हूं जो आपको गूगल के track  से बचा सकती हैं।

1. Location ट्रैक करने से बचें

Technology  को लेकर हम कभी कभी अपनी सुरक्षा को भी भूल जाते है और क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट details  को online  शेयर करने से डरते नहीं है इसी वजह से हमें कई बार समस्या का सामना करना पड़ता है और नुकसान भी झेलने पड़ते हैं।
Google आपकी हर लोकेशन को आसानी से track कर सकता है। अगर आप चाहते है की google  या कोई भी आपकी location  ट्रैक न कर पाए तो आपको लोकेशन tracking  से बचना होगा। इसके लिए आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर Privacy and Safety आप्शन पर जाय यहां आपको location  का आप्शन दिखाई देगा इसे off कर दें। ऐसा करने के बाद google  आपकी लोकेशन track  नहीं कर पायगा 

2. Voice Search का इस्तेमाल करें

Google  आपकी voice searching को भी ट्रैक करता है। अगर आप नहीं चाहते है की गूगल आपकी voice search को ट्रैक करें तो आप voice searching से बचें या कम से कम इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको voice search ही करना है तो आप अपनी कोई भी जरुरी जानकारी google  में सर्च या शेयर न करे ताकि आपका data  सुरक्षित रहें।

3. Voice और Web Records को डिलीट करें

जब आप internet  ब्राउज़र में गूगल जीमेल आईडी से लॉग इन करके रखते है तो google  हमारी हिस्ट्री को स्टोर कर लेता है। आप उसे समय समय पर delete  कर सकते है। इसके लिए आपको My Activity History पेज पर जाना होगा। इस पेज पर आपको history  की लंबी सूची दिखाई देखी आप उसे delete  कर सकते हैं।
इसके अलावा specialty audio पेज पर जाए इस पेज पर आपको अभी तक के सभी voice command की details  मिल जाएगी। अपने voice और web records को बंद करने का सबसे आसान तरीका है इस फीचर को disable कर दे और और इन सभी फाइलों को delete  कर दें। आप किसी भी रिकॉर्डिंग पर tree-dots menu पर क्लिक कर उसे delete  कर सकते हैं।

4. जरूरी जानकारी share  न करें

बहुत से लोग बहुत सी बार google  सर्च इंजन में क्रेडिट कार्ड नंबर, एटीएम पिन, bank account नंबर, पिन, पासवर्ड और अन्य जरूरी data  सर्च कर लेते है या जीमेल मैसेज में भेज देते है। जैसे ही आप ऐसा करते है google  उसे track  कर लेता है और हमेशा के लिए अपने पास save रख लेता हैं।
अगर आप इससे बचना चाहते है तो google में कभी भी ये सब जानकारी search  न करें। गूगल का समझदारी से इस्तेमाल करे और हमेशा ध्यान रखें जो आप google  में सर्च कर रहे है वो आपके लिए मुसीबत तो न बन जाएगा। साथ ही google  में गलत जानकारी कभी सर्च न करें।

5. Safe Browsing का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते है की google आपको track  न करें तो safe ब्राउज़िंग का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप chrome browser और Firefox ओपन करके Ctrl+Shift+N key button दबाएं इससे safe browser ओपन होगा उसे इस्तेमाल करें। इससे गूगल आपकी browsing history, cookies और जानकारी को track  नहीं करता हैं।
इन तरीकों से आप google से अपने आपको track  करने से बच सकते है और internet  का सुरक्षित इस्तेमाल कर सकते है इसके साथ ही हमेशा ध्यान रखें की आप कभी ऐसी searching न करे जो आपके लिए मुसीबत बन जाए और आपको निराश होना पड़ें।
हमेशा ध्यान में रखने योग्य बात: internet  बैंकिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, online  खरीददारी, पैसों का लेनदेन आदि जैसे काम करते समय safe browsing का इस्तेमाल करें।
अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे social media  पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।