HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Saturday, September 7, 2019

MOBAIL PHONE KO ROOT KARNE KE FAYDE OUR NUKSHAN

 Mobail  फोन root करने के फायदे और नुकसान

Android सबसे ज्यादा लोकप्रिय Mobile Operating System है। आज के समय में एंड्राइड फोन का इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया हैं। हर कोई smartphone इस्तेमाल करता है। एंड्राइड मोबाइल हमें बहुत सारी सुविधाएं देता है लेकिन फोन upgrade करना जैसी कुछ सुविधाएं ऐसी होती हैं जिन्हें हम मोबाइल root किए बिना इस्तेमाल नहीं कर सकते। इस पोस्ट में बताऊंगा कि एंड्राइड root क्या है? Root करने के फायदे और नुकसान क्या है? Mobile Root Pros and Cons in Hindi



           Android phone root karne ke fayde our nukshan


Android के बारे में ऐसी बहुत सारी जानकारी है जो सभी जानना चाहते हैं उनमें से ही एक android  रूट है। अगर आता है नेट पर नहीं जानता है और जानना चाहते हैं तो आप हमारी नीचे दी गयी पोस्ट पढ़ें।


इस post  में हम मोबाइल रूट क्या है, mobil  को रूट क्यों करें, मोबाइल root  करने के फायदे और नुकसान हिंदी में, एंड्राइड रूट क्या है, मोबाइल फोन root  कैसे करें, रूट करने का क्या फायदा और नुकसान है के बारे में जानेंगे।

लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूँ की android  रूट क्या है? ताकि मोबाइल rooting  को लेकर आपको कोई भ्रम ना रहें।


What is Android Root in Hindi?
 रूटिंग एक ऐसी प्रोसेस है जो आपको Android ऑपरेटिंग सिस्टम code  तक रूट एक्सेस allow करता है। यह आपको मोबाइल में सॉफ्टवेयर को modify  और अन्य थर्ड-पार्टी ऐप को install  करने की परमिशन देता है जो manufacturer allow नहीं करता।एंड्राइड root  क्या है?

यानी आप अपने mobail  फोन को root करके उसमें पहले से इनस्टॉल अप्प्स को अनइनस्टॉल और चाहो जिस application  को इंस्टॉल कर सकते हो।
एंड्राइड लिनक्स बेस्ड operating  सिस्टम है और इसने भी बहुत सारी सीमाएं शामिल कर राखी है ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके लेकिन मोबाइल को root  होने के बाद कोई सीमा नहीं रहती है।
एंड्राइड root  से आप अपने फ़ोन को उन सीमाओं से मुक्त कर देते है। मतलब आप अपने phone  को बिलकुल जैसे चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं। रूट phone  में आप कुछ भी अपने अनुसार कर सकते हैं।

मोबाइल root  करने के फायदे

अब हम जानेंगे कि एंड्रॉयड root  करने से फोन को क्या-क्या फायदा होता है। Benefits of android rooting, Profit of android root in Hindi, Android phone root pros and cons in Hindi.

1. System  ऐप इंस्टॉल करें


जब आप नया phone  खरीदते हैं तो आपको इसमें बहुत से पहले से ही इंस्टाल करके दिए जाते हैं। वह सारे आपके काम के नहीं होते हैं और आप उन्हें uninstall  भी नहीं कर पाते हैं।
लेकिन अगर आप अपने फोन को root  कर लेते हैं तो उन्हें बहुत ही आसानी से install  कर सकते हैं। आप उन सभी एप्स को uninstall  कर सकते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

2. फोन प्रदर्शन (Phone Performance)

फ़ोन को root  करने का एक फायदा यह भी है आप अपने फ़ोन की performance बढ़ा सकते है। जब आप फालतू के एप्स को अनइंस्टॉल कर दोगे तो background प्रोसेस बंद हो जाएगी।




साथ ही extra  एप्स को अनइंस्टॉल करने से फोन की रैम बढ़ेगी और phone  की स्पीड भी तेज होगी। आपका फोन पहले से अच्छा प्रदर्शन करेगा और hanging  जैसी समस्या खत्म हो जाएगी।



3. Battery  लाइफ बढ़ जाती है

मोबाइल में ऐसे बहुत सारे apps  है जिनकी हमें जरूरत नहीं होती है लेकिन जब हम phone  इस्तेमाल करते हैं, अधिकतर internet  चलाते है तो फेसबुक जैसे एप्स background में चलते रहते है।
इससे मोबाइल बैटरी बहुत जल्दी down  हो जाती है। रूट करने के बाद आप ऐसे ऐप को uninstall  कर दोगे तो आपके फोन की battery  लाइफ पहले से ज्यादा बढ़ जायेगी।

4. Root Only Apps

बहुत से ऐसे होते हैं जो सिर्फ root  फोन में चलते है। आप उन सभी apps  को इस्तेमाल कर पाएंगे। ज्यादातर, इसी फायदे के लिए mobail  को रूट किया जाता है।

5. फोन अनुकूलन (Phone Customization)

अगर आपका फ़ोन root  किया हुआ है तो आप अपने फ़ोन में cutom ROM install  करके फोन को नया लुक दे सकते हैं। साथ ही आप फ़ोन के font, notification bar, color icon और बहुत सी चीजें change कर सकते हैं।

6. Incompatible Apps

आपके phone  में अगर कोई पुराने version काफी एप्लीकेशन run नहीं हो पाता है तो आप उसका इतना नहीं कर सकते, लेकिन अगर आपका फोन rooted है तो आप बहुत पुराने app  को भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

7. Premium Applications

बहुत सारे applications ऐसी होती हैं जिसको आपको purchase करना पड़ता है। लेकिन अगर आपका phone  रूट किया हुआ है तो आप बहुत सी प्रीमियम apps  को free  में use कर पाएंगे।

8. Full Device Backup

अगर आपके पास rooted phone है तो आप उसका third-party apps जैसे titanium apps से फुल बैकअप ले सकते है। लेकिन बिना root  किये ये संभव (possible) नहीं है।

Mobail  रूट करने के नुकसान

Android Root Loss in Hindi: मोबाइल को root  करने के फायदे बहुत हैं लेकिन कुछ नुकसान भी है। जिनकी वजह से हम कह सकते है की phone  को root  नहीं चाहिए। शायद आपके दिमाग में भी यही ख्याल आये।

1. No Warranty

जी हाँ, जब आप अपना फ़ोन root  करते है तो आपके phone  की गारंटी ख़त्म गो जाती है क्योंकि आपके फ़ोन का पूरा control  आपके  हाथ में होता हैं।
अगर आप फोन को unroot कर देते है तो आपके फ़ोन की वारंटी वापस भी आ जाता है, लेकिन कई बार फ़ोन को unrooted बनाने में problem आ जाती हैं।

2. Phone Troubling

आपका phone  खराब होने का भी खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से features on हो जाते हैं जिनका आपने पहले कभी इस्तेमाल भी नहीं किया होता है।
अगर फोन root  करते समय कोई problem हो जाती है तो आपके फोन को डब्बा बनने में देर नहीं लगेगी।

3. Update Problem

कहने का मतलब है कि आप फोन को latest version पर अपडेट नहीं कर पाएंगे। कभी कभी तो फोन को un-root करने के बाद भी updat  का issue देता है।

4. Virus Problem

फोन को root  करने पर कई बार फोन में virus  आ जाते हैं, जिससे आपका personal डाटा चोरी हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है।
ये थी जानकारी, android रूट क्या है? एंड्राइड root  करने के फायदे, एंड्राइड root  करने के नुकसान। अब आप अपने हिसाब से सोच समझ कर फैसला ले कि फोन को root करना है या नहीं।

अंत में,

मैं आपको यह कहूंगा कि जब आपके कौन की garenty खत्म हो जाए तो आप अपने phone  को जरूर रूट करें और अपने फोन का advance level पर इस्तेमाल करें
या जब आपका फोन बहुत ज्यादा slow काम कर रहा हो या battery  परफॉर्मेंस सही नहीं दे रहा हो, तब करें। जब आपको लगे कि अब फोन सही से काम नहीं कर रहा है तो आप अपने फोन को जरूर root  कर ले।
आज के artical  में अपने जाना कि android root क्या है और मोबाइल root  करने के फायदे और नुकसान क्या है? अगर आपको यह artical  अच्छा लगे तो सभी के साथ शेयर जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

close