HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Thursday, September 12, 2019

Students ke liy top 10 application


STUDENT  के लिये टॉप 10 एप्प TOP 10 APPLICATION FROM STUDENTS

CHATTING  और सोशल मीडिया के अलावा आपका Android  फ़ोन कई काम कर सकता है. खैर इस लेख में हम आपको आपके android  फ़ोन की खूबियाँ नही बतायेंगे. वो आप सब बहतर जानते है. हम आपको कुछ ऐसी Android  Apps  से मिलवाएँगे जो आपकी पढाई में काम आ सकती है यानि ये लेख स्पेशल student  के लिए है.  ऐसा नही है की ओर कोई इन App  का इस्तेमाल नही कर सकता.  आपके knowledge  को बढ़ने और हमेशा update  रहने के लिए ये application आपके काफी काम आ सकती है…



                     Student ke liy top 10 app , top 10 app from student 


Wikipedia — विकिपीडिया website  के बारे में तो लोग जानते ही है लेकिन इनकी एक app भी है जो काफी अच्छी और काफी क्विक है ये आपके project  रिसर्च, और काफी चीजों को जानने में मदद करती है…


vocab++ – ये भी एक तरह का dictionary है लेकिन ये शब्दों के साथ साथ आपके search  किये गए शब्द की photo  भी दिखता है और उसकी details  भी आपको इस app  में देखने को मिलती है. ये केवल english  app  है.

kingsoft office— kingsoft office एक दम windows के MS office की तरह ही वर्क करता है. किसी भी file  को एडिट करना हो, ppt बनानी हो या फिर pdf आदि फाइल को open  करना हो तो ये app आपके काफी काम कर सकता है.

free Ebook downloader – ये app  आपको free बुक्स पड़ने की सुविधा देता है. इस application  के जरिये आप अपने पसंद की book डाउनलोड कर सकते है बस शर्त ये है की वो book इस एप्प की library में मौजूद होनी चाहिए. इसेक अलावा इसमें कई book ऐसी है जो आपको जरुर पढनी चाहिए.

google translator— शब्दों को किसी भी एक भाषा से दूसरी भाषा में बदलने का काम ये application करती है जो student  के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमें word  की लगभग सभी भाषा है जो लिखी जा सकती है.

discovery news— विज्ञानं के student  के लिए ये app  बहुत ही कमाल की है. इसमें discovery  न्यूज़ update  के साथ साथ videos  को भी देखा जा सकता है.


Google gogles –  ये एक camera  app  है यानि जिस किसी चीज़ की photo  आप इस app  के कैमरा से click  करेंगे तो  ये उसे google  पर सर्च कर के उस photo  की details  बता देगा.

Duolingo –  ये application इंटरनेशनल language सिखने के लिए बहुत ही अच्छी है यानि आप अगर english  भाषा जानते है तो ये app  आपको और दूसरी language स्टेप by  स्टेप सिखा सकती है..

Google keep – google  कीप एक note  application है. अगर आपने अपनी डायरी के कुछ जरुरी बात note  करनी है तो ये एप्प वो काम बहुत अच्छी तरह से कर सकती है और time  आने पर अलार्म की तरह आपको याद भी दिला सकती है.

news app – students  को या एंड्राइड user  को कोई भी एक या दो न्यूज़ application अपने फ़ोन में जरुर रखनी चाहिए फिर वो किस भाषा में हो या किस channel  या किस अख़बार की हो वो व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है .

Mathsway— जिन students  या जिस व्यक्ति का हिसाब किताब यानि मैथ subjects  से रोज सामना होता है उन्हें ये एप्प अपने  phone में जरुर रखनी चाहिए.  ये app आपके मैथ के सवाल लिखने पर आपको उसका जवाब बता देगी और साथ ही step by step भी आप उस सवाल का जवाब देख सकते है…

Camscanner – इस app की मदद से आप अपने document  और फोटो scan कर सकते है. यानी अगर आपको ऑनलाइन form भरना हो तो इसके लिए आपको बाहर पैसे देकर document  स्कैन कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे share  करें. आप भी comment  के जरिये अपने सुझाव दे सकते है.

3 comments:

close