HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, December 30, 2020

भारत की टॉप 5 फेमस महिला फैशन desiner 2020

 India  की टॉप 5 फेमस महिला फैशन desiner  2020


महिलाएं आजकल हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। अब महिलाओं को अपनी खुद की पहचान बनाने के लिए किसी की जरूरत नहीं होती है। फिल्मों से लेकर पुलिस तक कॉर्पोरेट सेक्टर से लेकर फैशन डिजाइनर तक हर क्षेत्र में महिलाएं अपना कदम आगे बढ़ा रही है और पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपने आप को डेवलप कर रही है। आज के इस आर्टिकल में हम india  की 5 famous  महिला faishon  डिजाइनर के बारे में जानेंगे

वैसे creativity  के मामले में महिलाओं को कोई भी पीछे नहीं हटा सकता है। महिलाएं जितना अच्छा खाना बना लेती है। उससे अच्छी desine  पेंटिंग भी कर देती है।

महिलाओं को आजकल कम नहीं समझा जा सकता है। क्योंकि महिलाएं अब पुरुषों को भी पीछे रखती है। चाहे कौन सा भी क्षेत्र हो महिलाएं पुरुषों के साथ है और वह पुरुषों से भी अच्छा work  करती है।


India की टॉप 5 फेमस महिला फैशन desiner 2020


इसी बीच आज हम बात करने वाले हैं। भारत की top  5 फैशन desiner  के बारे में, भारत में faishon सेक्टर में एक नया बदलाव लेकर आने वाली भारत में फैशन sector में एक नया बदलाव लेकर आने वाली महिलाएं ही है।

महिलाओं ने designing  और अपने हुनर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान बना ली है। तो चलिए भारत की 5 महिला famous  फैशन डिजाइनर महिलाओ के बारे भी जानते हैं।

भारत की पांच फेमस महिला फैशन डिजाइनर 2020


महिलाएं आज हर क्षेत्र में काफी आगे बढ़ रही है चाहे वह filmy  दुनिया की बात हो, राजनीति हो, या फिर खेल जगत से, सभी में महिलाओ का अहम योगदान देखने को मिलता है, वही अगर आज दुनिया आज अगर दिन प्रतिदिन faishon की तरफ बढ़ रही है उसमें भी महिलाओ का सबसे ज्यादा योगदान रहा है।

इसलिए आज हम आपको इस बढ़ते faishon  के दौर को देखते हुए और इसमें किन महिलाओ का सबसे ज्यादा सहयोग रहा है (Top 5 Women Fashion Designers Of India) उनके बारे में नीचे बताने जा रहे हैं।

1. Nita lulla 

नीता लुल्ला ने अपने जीवन में 300 से अधिक फिल्मों के लिए costume  डिजाइनर और फैशन style  का काम किया है। नीता लुल्ला एक मशहूर भारतीय फैशन desiner  है। इनके द्वारा अधिकतर bollywood  में हीरोइनों के लिए डिजाइन की है। इन्होंने कपड़ों से लेकर filmo  में ग्लैमर का जलवा दिखाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीता lulla  ने अब तक 300 से ज्यादा फिल्मों में costume  डिजाइन और फैशन style  का काम किया है। इसके साथ ही नेता शादी के dresses  भी desine  करती है।

नीता लुल्ला ने 300 से अधिक फिल्मों के लिए costume  desine  और फैशन स्टाइल का काम किया है। नीता द्वारा desine  किए गए कपड़े काफी मशहूर और popular  होते हैं। और इनकी कीमत भी काफी अधिक की जाती है। जूही चावला, कंगना रनौत, ऐश्वर्या राय जैसी बड़ी-बड़ी actress  भी नेता द्वारा desine  किए गए कपड़े को पहनती है।

2. Ritu kumar 


रितु कुमार एक ऐसी महिला फैशन desiner है। जिन्होंने भारतीय संस्कृति को एक नया रंग रूप दिया है। रितु कुमार को एक माहिर famous  डिजाइनर के तौर पर जाना जाता है। और india  की संस्कृति को नया रूप देने का श्रेय इन को ही मिलता है।

रितु कुमार ने भारतीय संस्कृति को international  स्तर पर भी पहचान दिलाई है। इन्होंने अपने काम की शुरुआत कोलकाता के छोटे से शहर से की थी। लेकिन अब इनके पास देश भर में 70 से ज्यादा clothing स्टोर्स हैं।

3. Masaba gupta 


मसाबा गुप्ता हिंदी फिल्मों की मशहूर actress नीना गुप्ता की बेटी है। मसाबा गुप्ता भारत की top  फेमस फैशन desiner  में से एक है। इन्होंने भी अपने हुनर से अपनी पहचान विश्व स्तर पर बना ली है। Bollywood की actres  की बेटी होकर भी इन्होंने बॉलीवुड के क्षेत्र को छोड़कर faishon desiner  का क्षेत्र चुना।

मसाबा गुप्ता भी पहले heroin  बनना चाहती थी। लेकिन वह इतनी खूबसूरत नहीं थी कि उसे कोई भी film  में काम करने के लिए मौका मिले। उसके बाद मसाबा गुप्ता ने फैशन desiner  की दुनिया में अपना कदम रख दिया और आज उनका नाम india  की टॉप 5 फैशन desiner  की list  में आता है।

4. Anamika khana 


अनामिका खन्ना एक royal  desiner  के लिए मशहूर है। फैशन डिजाइनर इंडस्ट्री में जाने-माने desiner  की लिस्ट में एक राजस्थान की रहने वाली अनामिका की भी पहचान है। अनामिका अपने royal desines  के लिए मशहूर है। अनामिका को business  ऑफ फैशन द्वारा भारतीय desiner  के रूप में शामिल किया गया है।

इसमें परंपरिक भारत के संस्कृति के कपड़े व पश्चिमी संस्कृति के कपड़ों को भी शामिल किया जाते है। यह एकमात्र india  की पहली फैशन desiner  है। जिन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय लेबल लगाया है। जिनका name  अनामिका रखा है।

5. अनिता डोंगरे



अनिता डोंगरे देश की सबसे सफल कमर्शियल फैशन desine  में से एक है। भारत में अनीता डोगरे को भी एक मशहूर faishon  डिज़ाइनर के नाम से जाना जाता है। Bollywood इंडस्ट्री में कई अभिनेत्रियां भी अनीता डोगरे द्वारा desine  की गई ड्रेस पहनती है। अनीता देश की सबसे succesful कॉमर्शियल फैशन desiner  मानी जाती है।

अनीता डोगरे ने 1995 में अनीता Anita Dongre Ltd. नाम से एक फैशन desiner  का सफर शुरू किया था और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड बाजार में मौजूद हैं। इसके अलावा इनका एक सिगनेचर लेबल ब्रांड Anita Dongre है। जो शादी के कपड़े desine  करता है।

यह है आज की पांच फेमस फैशन desiner  जिन्हें भारत में हर कोई जानता है। इन पांचों ने अपने हुनर और मेहनत से नाम कमाया है और साथ ही उन्होंने भारत देश की संस्कृति को भी बढ़ावा दिया है। इन पांचों ने भारत को international स्तर पर भी पहुंचाया है और विदेशों में भी india  का नाम रोशन किया है।

वैसे तो महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ी है। लेकिन faishon  डिजाइनिंग का क्षेत्र भी काफी बड़ा है। और फैशन desining  के क्षेत्र में भारत का विश्व में काफी अच्छा पद है।

निष्कर्ष,


आज ही नहीं बल्कि शुरू से महिलाओं ने देश हित के लिए काफी योगदान दिए है, हर क्षेत्र में आज महिलाएं परचम लहरा रही है। वही आज faishon  का जो दौर बढ़ रहा है उसमें सबसे ज्यादा महिलाओं का ही योगदान हैं

इसलिए आज हमने आपको भारत की 5 फैशन desiner  महिलाओं के बारे में बताया, जिन्होंने आज faishon  का दौर बिल्कुल बदलकर रख दिया। मुझे आशा है की आपको भारत की इन फैशन desiner  महिलाओ के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा और आपको इनसे काफी कुछ सीखने को भी मिला होगा।

No comments:

Post a Comment

close