HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Friday, January 14, 2022

Download Covid-19 Vaccine Certificate at Cowin.gov.in Website

Download Covid-19 Vaccine Certificate at Cowin.gov.in Website

 एक भारतीय नागरिक होना और टीका न लगवाना लाखों लोगों के बीच अकेले रहने जैसा है।  अगर आपने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है तो जल्द से जल्द वैक्सीन लेकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।  क्योंकि एक समय ऐसा भी आ सकता है जब वैक्सीन के लिए टिकट खरीदना पड़ेगा।  तभी हम वैक्सीन प्राप्त कर सकते हैं।  31 जनवरी के बाद, कई कानून लागू होने की संभावना है, 
Download Covid-19 Vaccine Certificate at Cowin.gov.in Website


जैसे, जिनके पास वैक्सीन प्रमाण पत्र नहीं है, उन्हें ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, उन्हें नौकरी करने वाली कंपनी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, आदि।  वैक्सीन हम सभी के लिए जरूरी है।  यदि आप टीका लगवा चुके हैं और अपना टीका प्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो चिंता न करें क्योंकि इस लेख में हम आपको एक वेबसाइट (http://cowin.gov.in/) के बारे में बता रहे हैं, जहां से आप टीका प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

 वैक्सीन डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट Cowin.gov.in के अलावा हम आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के और भी कई तरीके बताएंगे।  तो हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

 COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र

 COVID-19 महामारी आज पूरी दुनिया के लिए एक खतरा बन गई है।  भारतीय संस्थान ने इस महामारी से लड़ने के लिए एक वैक्सीन विकसित कर ली है।  130 करोड़ से अधिक की आबादी वाला भारत अब टीकों का सबसे बड़ा उत्पादक है।  एक समय था जब भारतीय वैक्सीन लेने से डरते थे क्योंकि कई लोगों का मानना ​​था कि वैक्सीन लोगों की जान के लिए खतरा है।  लेकिन अब सब समझ गए हैं कि कोविड-19 की वैक्सीन लेने से उनकी जान बच सकती है.  आज हर कोई वैक्सीन लेने के लिए आगे आ रहा है।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत अब दुनिया का सबसे तेज देश है जिसने सबसे ज्यादा कोविड-19 के टीकों का सेवन किया है।  वर्तमान में, भारत में दो टीके प्रशासित किए जा रहे हैं, एक कोविशील्ड, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा विकसित किया गया है, और भारत बायोटेक से कोवैक्सिन।  वैक्सीन की पहली खुराक मिलने के बाद, सरकार एक टीकाकरण प्रमाणपत्र जारी करती है जो पुष्टि करता है कि एक व्यक्ति को टीका लगाया गया है।

 कोविड -19 वैक्सीन के बारे में मुख्य तथ्य

 देश- भारत

 प्रमाणपत्र - COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र
 कुल टीकाकरण - 1,54,68,21,646+ (जनवरी 2022 तक)
 खुराक 1 टीका - 89,97,05,663 (13 जनवरी 2022 तक)
 खुराक 2 टीकाकरण -  64,42,25,541 (जनवरी 2022 तक)
 टीकाकरण करने वाली साइटें - 86,024 कुल (निजी 1,986) और (सरकार 84,038)
 वैक्सीन का नाम - कोविडशील्ड (ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका)
 आधिकारिक वेबसाइट - cowin.gov.in

 जनवरी 2022 तक भारतीय नागरिकों की 150 करोड़ से अधिक आबादी का टीकाकरण किया गया है। हाल ही में भारत ने एक दिन में 25 मिलियन+ टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाया है जो एक बड़ी संख्या है।  वर्तमान में एक लाख केंद्रों और दो से तीन हजार निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण चल रहा है।

 पहला टीका लगने के बाद, सरकार एक टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी करती है जो पुष्टि करता है कि एक व्यक्ति को टीका लगाया गया है।  टीकाकरण प्रमाण पत्र में लाभार्थी के सभी मूल डेटा होते हैं।  भारत कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच में है और हर महीने लाखों से अधिक कोरोनावायरस संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।  इस अत्यधिक संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए, सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण को अधिकृत किया है।

 कोविड -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें

 वैक्सीन प्रमाण पत्र व्यक्ति को पहली खुराक मिलने के बाद ही जारी किया जाता है।  इस प्रमाणपत्र में नाम, आयु, संख्या और आधार संख्या आदि जैसे वैक्सीन लेने वाले के सभी बुनियादी विवरण शामिल हैं। टीकाकरण विवरण के तहत, आप वैक्सीन का नाम, टीकाकरण तिथि, समाप्ति तिथि, स्थान आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  पहला टीका, आपको अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहिए।  Cowin .gov.in वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की आधिकारिक वेबसाइट है।  यहां हम आपको बताते हैं कि टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?  बताने जा रहा है।

 यहां हमने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के तीन तरीके बताए हैं।  वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए सभी विधि सही और आसान है।  वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आप इनमें से कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

 Cowin.gov.in वेबसाइट से Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

 आप इन सरल चरणों का पालन करके काउइन वेबसाइट के माध्यम से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  हालांकि इस वेबसाइट से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो रजिस्ट्रेशन के समय रजिस्टर्ड था।

 सबसे पहले, cowin.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

 उसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज के टॉप-राइट कॉर्नर पर रजिस्टर/साइन इन का विकल्प दिखाई देगा।  इस पर क्लिक करें।


 इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और गेट ओटीपी पर टैप करें।

 मोबाइल नंबर दर्ज करने और उपरोक्त पर टैप करने के बाद आपको 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा।

 ओटीपी भरें और Verify & Proceed ऑप्शन पर टैप करें।

 Verify & Proceed पर क्लिक करने के बाद आप उस पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जिस पर आपको सर्टिफिकेट का विकल्प मिलेगा।

 सर्टिफिकेट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।  आप अपने प्रमाणपत्र दस्तावेज़ का एक प्रिंट बना सकते हैं और इसे किसी भी समय किसी भी ई-मित्र स्टोर से निकाल सकते हैं।

 उमंग ऐप से कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

 CoWin वेबसाइट के अलावा, आप UMANG ऐप के जरिए भी आसानी से covid वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।  उमंग एपीपी से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के चरण यहां दिए गए हैं।

 सबसे पहले अपने फोन में उमंग एप डाउनलोड करें।  यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।

 अपने मोबाइल में उमंग ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें।
 अपने फोन में उमंग ऐप खोलने के बाद, "व्हाट्स न्यू" सेक्शन ढूंढें।
 इस सेक्शन में आपको काउइन टैब मिलेगा।

 काउइन पर टैप करें और डाउनलोड टीकाकरण प्रमाणपत्र विकल्प पर क्लिक करें।

 इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा।  अपना पंजीकृत नंबर दर्ज करें।

 मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा।  उस ओटीपी को भरें।

 ओटीपी भरने के बाद आपके सामने आपका नाम, पता, आधार नंबर आदि विवरण दिखाई देगा।

 अपना नाम और अन्य विवरण सत्यापित करें और वहां से COVID टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।

 डिजिलॉकर ऐप के जरिए काउइन वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

 हां, आप डिजिलॉकर एप के जरिए भी कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।  डिजिलॉकर एप्लिकेशन भारत सरकार के विभिन्न विभागों के डेटा को स्टोर करता है।  यह ऐप हमें अपने विभिन्न व्यक्तिगत दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि डेटा को स्टोर करने की अनुमति देता है।  इसकी मदद से भी हम अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 सबसे पहले डिजिलॉकर एप को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

 उसके बाद अपने सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, फोन नंबर, आधार नंबर आदि दर्ज करके इस ऐप की पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरें।

 रजिस्ट्रेशन के बाद केंद्र सरकार के टैब में जाएं और मिनिस्ट्री ऑफ फैमिली हेल्थ एंड वेलफेयर (MoHFW) पर क्लिक करें।

 उसके बाद, आपको "वैक्सीन प्रमाणित" लेबल वाला एक विकल्प दिखाई देगा।

 वैक्सीन सर्टिफाइड लिंक पर क्लिक करें।

 इसके बाद, अपनी 13-अंकीय संदर्भ आईडी दर्ज करें और कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

 बस इस तरह आप डिजिलॉकर एप के जरिए वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।


 आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करके कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें

 आरोग्य सेतु एप के जरिए भी वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।  इसकी डोनलोडिंग प्रक्रिया डॉगीलॉकर ऐप की तरह ही है।

 सबसे पहले आपको अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।  (गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से)

 इस ऐप को ओपन करें और काउइन टैब पर क्लिक करें।

 इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।  

मोबाइल नंबर डालने के बाद अपनी 13 अंकों की रेफरेंस आईडी डालें।

 इसके बाद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ऑप्शन पर क्लिक करें।


 यह सब करने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

 इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करके अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।


 निष्कर्ष,

 यहां हमने आपको कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताया।  साथ ही, हमने Cowin.gov.in वेबसाइट के बारे में भी बात की।  हमने आपको इस लेख में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के कई आसान तरीके और उनके स्टेप्स भी बताए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

 वैक्सीन सर्टिफिकेट अब लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जैसा हो गया है।  तो अब हर कोई अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए cowin.gov.in जैसी वेबसाइट के बारे में जानना चाहता है।  इसलिए हमने यह लेख लिखा है, जिसमें हमने आपको बताया है कि Cowin.gov.in वेबसाइट के माध्यम से वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?  के बारे में बताया।  इसके अलावा हमने कई ऐसे एप्लिकेशन का भी जिक्र किया जो कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा मुहैया करा रहे हैं।  हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

No comments:

Post a Comment

close