HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Sunday, January 16, 2022

How to hack instagram account, id - 5 Weakness

How to hack instagram account, id - 5 Weakness

 सामान्य लोग 'इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाएं' सर्च करते हैं लेकिन स्पैमर 'इंस्टाग्राम आईडी कैसे हैक करें' या 'इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे हैक करें' सर्च करते हैं और गूगल में हजार सर्च होते हैं। किसी का भी इंस्टाग्राम प्रोफाइल या आईडी हैक करने के कई तरीके हैं। यहां हम शीर्ष 5 तरीके साझा कर रहे हैं, जिनका उपयोग 2022 में एक इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक करने के लिए किया गया था।

 इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। लोग अपने स्वयं के फ़ोटो और वीडियो साझा कर सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि उनका परिवार और मित्र क्या कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट कभी भी कोई भी हैक कर सकता है। नीचे, हम चर्चा करते हैं कि कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम अकाउंट क्यों हैक कर सकता है और इंस्टाग्राम को कैसे हैक कर सकता है।

How to hack instagram account, id - 5 Weakness


 इंस्टाग्राम साइबर हमलों के लिए अत्यधिक संवेदनशील है। जैसे-जैसे यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है, इंस्टाग्राम अकाउंट्स में हैकर्स की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। इंस्टाग्राम यूजर्स की जरा सी गलती से उनकी आईडी हैक हो जाती है। स्पैमर और हमलावर इंस्टाग्राम प्रोफाइल को हैक करने के लिए इन 5 तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

 Why is Instagram account hacked?

 दूसरों के इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक करना हमेशा बहुत मजेदार होता है। लोग अपने दोस्तों, परिवार, बच्चों का अकाउंट हैक कर जानना चाहते हैं कि वे इंस्टाग्राम पर क्या कर रहे हैं। या इसके गंभीर कारण भी हो सकते हैं, जैसे ब्लैकमेल करने के लिए किसी की इंस्टाग्राम आईडी हैक करना। यहाँ कुछ अन्य कारण भी हैं।

To see what your kid is up to on Instagram?

 इंस्टाग्राम आज बच्चों के बीच सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में से एक है, है ना। आश्चर्य है कि माता-पिता अपने बच्चों द्वारा इसके उपयोग पर नज़र क्यों रखना चाहते हैं। बच्चे गुप्त हो सकते हैं, और अक्सर अपने माता-पिता के साथ Instagram पर जो कुछ भी करते हैं उसे साझा नहीं करते हैं। माता-पिता के लिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि उनका बच्चा इंस्टाग्राम पर क्या कर रहा है, उन्हें गुप्त रूप से एक्सेस या हैक करना है। ऐसा करना जरूरी है, खासकर अगर बच्चे को शिकारियों (साइबर बदमाश) द्वारा निशाना बनाया जा रहा हो।

How to see if your spouse is cheating on Instagram?

 सोशल मीडिया की दुनिया रिश्तों में रहने वालों के लिए एक बिल्कुल नया रास्ता लेकर आई है। अपने जीवनसाथी को धोखा देना। लोग इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का निजी तौर पर इस्तेमाल करते हैं। उनके गुप्त प्रेमियों के साथ संदेश का पता नहीं चला है। इन निजी लोगों तक पहुँच प्राप्त करना कठिन हो सकता है। मैसेज करें जब तक कि आप अपने जीवनसाथी का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक न करें।

 To keep an eye on your employees

 क्या वह एक कर्मचारी है जो लगातार अपने फोन पर है? यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका सोशल मीडिया विशेषज्ञ अपना काम कर रहा है? फिर, आप उनके Instagram खाते की गतिविधि पर नज़र रखना चाहेंगे। हालांकि, हैकिंग के बिना उन्हें ट्रैक करने के अधिक कुशल तरीके हैं जैसे वैध कर्मचारी निगरानी ऐप का उपयोग करना।

 To steal your personal information

 हम दुर्भावनापूर्ण कारणों से किसी खाते को हैक करने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन आपको अवगत कराना चाहते हैं। अक्सर आपने लोगों के अकाउंट हैक होने और उनके सारे अकाउंट्स के बारे में सुना होगा कि उनकी जानकारियां चुराई जा रही हैं. इंस्टाग्राम जैसे अकाउंट से ली गई जानकारी का इस्तेमाल लोगों की पहचान करने और पैसे चुराने के लिए किया जाता है। आप सहित कोई भी व्यक्ति इन क्रिमिनल हैकर्स का निशाना हो सकता है।

 इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम आईडी कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम पासवर्ड कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम आईडी कैसे हैक करें, इंस्टाग्राम हैक।



 how to hack anyone instagram account, how to hack instagram, how to hack instagram account, how to hack instagram followers, how to hack instagram id, how to hack instagram password, how to hack instagram profile, how to hack someone instagram id, instagram hack.


 1. फ़िशिंग

 फ़िशिंग हमलों में, हैकर्स आपको ऐसे ईमेल भेजते हैं जो किसी विश्वसनीय साइट से आते हैं। दूसरे शब्दों में, Instagram हमलों में, आप Instagram से पासवर्ड रीसेट या सर्वेक्षण-थीम वाले नकली ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। फ़िशिंग ईमेल में अक्सर दुर्भावनापूर्ण लिंक या अटैचमेंट होते हैं। ईमेल का विषय जो भी हो, जब आप उस दुर्भावनापूर्ण लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक करते हैं तो आप फंस जाते हैं। दिखाई देने वाले पेज पर, हैकर्स आपकी साख मांगते हैं और जब आप यह जानकारी दर्ज करते हैं, तो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी सीधे उनके पास जाती है। इस तरह वे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को कंट्रोल कर लेते हैं।

 हमने पहले भी कई बार इंस्टाग्राम पर फिशिंग अटैक देखे हैं। हैकर्स ने हाई-प्रोफाइल खातों की साख से सफलतापूर्वक समझौता किया। तो आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते हैं?

 फ़िशिंग ईमेल से खुद को परिचित करें, ई-मेल की विशेषताओं को अच्छी तरह से जानें। इसके लिए आप हमारे अवेयरनेस एजुकेटर का उपयोग कर सकते हैं। आइए कुछ सिफारिशों पर एक नज़र डालें जो हम अक्सर अपने प्रशिक्षण में देते हैं।
 किसी भी अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक न करें और किसी भी संदिग्ध दिखने वाले ईमेल अटैचमेंट को डाउनलोड न करें।
 उन साइटों पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें जिनके बारे में आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वे वैध हैं।
 नकली ईमेल में अक्सर टाइपो होते हैं, ईमेल में किसी भी वर्तनी की गलती को खोजने का प्रयास करें।

 2. पासवर्ड सुरक्षा

 हम में से ज्यादातर लोग अपने अकाउंट में एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। हमारे पासवर्ड में आमतौर पर प्रचलित नाम, फोन नंबर, पार्टनर का नाम, पालतू जानवर का नाम जैसी सामग्री होती है। तो हैकर्स आसानी से हमारे इंस्टाग्राम पासवर्ड को हैक कर सकते हैं और हमारा अकाउंट हैक कर सकते हैं। हैकर्स अक्सर हमारा पासवर्ड जानने के लिए ब्रूट फोर्स अटैक का इस्तेमाल करते हैं। हमारे खाते में घुसपैठ करने के बाद वे जो चाहें कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड में अलग-अलग संयोजन हैं जैसे संख्याएं, प्रतीक, रिक्त स्थान, लोअरकेस और अपरकेस अक्षर। साथ ही, अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को यथासंभव अलग-अलग सेट करने का प्रयास करें। इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ती है और हैकिंग का खतरा कम होता है।

 3. मैलवेयर

 मैलवेयर कई रूप ले सकता है, लेकिन हैकर्स Instagram हमलों में सबसे अधिक keyloggers का उपयोग करते हैं। कीलॉगर्स कीबोर्ड का उपयोग करके आपके डिवाइस पर आपके द्वारा टाइप की जाने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करते हैं और उन्हें हैकर्स को भेज देते हैं। दूसरे शब्दों में, आपके डिवाइस पर कीलॉगर सॉफ़्टवेयर स्थापित होने के बाद, आप जो कुछ भी टाइप करते हैं, जैसे कि आपका पासवर्ड, खाता या बैंक जानकारी, हैकर्स के हाथों में होता है। तो कीलॉगर्स के खिलाफ आप क्या सावधानियां बरत सकते हैं?

 कीबोर्ड ऐप डाउनलोड करते समय, ऐप की विश्वसनीयता पर सवाल उठाएं

 किसी अनजान व्यक्ति के ईमेल में किसी भी अटैचमेंट को न खोलें या लिंक पर क्लिक न करें, क्योंकि हैकर्स इन अटैचमेंट के जरिए मैलवेयर ट्रांसमिट कर सकते हैं।
 एंटी-स्पाइवेयर के साथ कीलॉगर्स का पता लगाएं, अक्षम करें और संगरोध करें।

 4. मोबाइल ओएस त्रुटियाँ

 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में विभिन्न बग हो सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि हैकर्स न सिर्फ अकाउंट बल्कि इंस्टाग्राम को भी सीधे हैक कर सकते हैं। वे सरलतम कमजोरियों का लाभ उठाकर ऐसा करते हैं। यदि आप अपने आप को सुरक्षा कमजोरियों से बचाना चाहते हैं, तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को बार-बार अपडेट करें और अविश्वसनीय स्रोतों से एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

 सबसे पहले, अपने इंस्टाग्राम ऐप को बार-बार अपडेट करें और सुनिश्चित करें कि आप सबसे अद्यतित संस्करण का उपयोग कर रहे हैं।
 अपने खाते में लॉग इन करते समय दो-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

 5. शून्य-दिवस भेद्यता

 शून्य-दिन की भेद्यता एक भेद्यता है जिसका अक्सर हैकर्स द्वारा शोषण किया जाता है। इस प्रकार की भेद्यताएं कमजोरियां हैं जिनके बारे में सॉफ़्टवेयर विक्रेता अवगत है लेकिन ठीक नहीं करता है। हैकर्स इंस्टाग्राम पर जीरो-डे कमजोरियों को खोजने के लिए गंभीर प्रयास कर रहे हैं। यदि पाया जाता है, तो यह उपयोगकर्ताओं और खातों को कई तरह से प्रभावित और नुकसान पहुंचा सकता है। हम खुद को जीरो-डे की कमजोरियों से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकते। लेकिन हैकर्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दूर रखने के लिए आप कई तरह के सुरक्षा उपाय कर सकते हैं।

 अंतिम शब्द,

 अब आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे हैक किया जाता है और इंस्टाग्राम आईडी को हैक करने के लिए पांच सबसे लोकप्रिय तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। तो आपने सीखा कि कैसे Instagram खाते हैक किए जाते हैं और आप अपने Instagram खाते की सुरक्षा के लिए क्या कर सकते हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम अकाउंट हैक करने के तरीके यहीं तक सीमित नहीं हैं। आपको किसी भी चीज के लिए खुद को तैयार करना होगा। हैकर्स हर दिन नई तकनीक खोज रहे हैं। इसलिए, आपको अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना चाहिए।

 सबसे पहले आपको दिए गए तरीकों से बचना है और ऐसी कोई गलती नहीं करनी है जिससे हैकर्स आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्सेस कर सकें और आपकी इंस्टाग्राम आईडी को हैक कर सकें। यदि आप किसी कंपनी के कर्मचारी हैं, तो हो सकता है कि आपके कर्मचारी आपके साथ धोखाधड़ी करना चाहते हों।

No comments:

Post a Comment

close