HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Saturday, July 30, 2022

ब्लॉगिंग में निरंतरता बनाए रखने की 7 बेस्ट टिप्स

ब्लॉगिंग में निरंतरता बनाए रखने की 7 बेस्ट टिप्स


Blogging का craze दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कई लोग ब्लॉगिंग को प्रोफेशनली कर रहे है और इसे रोजगार का मुख्य साधन बना रहे है। साथ ही कुछ लोग पार्ट टाइम blogger भी है जो blogging field में हाथ आजमा रहे है। लेकिन ब्लॉगिंग में सफल होने के कुछ उसूल है, जैसे कि निरंतरता, तभी आप ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हो सकते हो। आज हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग में निरंतरता कैसे बनाये रखें और अपने ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल तक कैसे लेकर जायें? Next Level Blogging in Hindi.

Blogging में निरंतरता न रख पाना अधिकतर नये ब्लॉगर्स की प्रॉब्लम है क्योंकि वे इसके बारे में ज्यादा कुछ जानते नहीं है और उन्हें नहीं पता होता है कि इस बात का उनके blog पर क्या effect होगा।

अगर आप ब्लॉगिंग को as a hobby कर रहे है और blog बनाने के पीछे इससे earning करना मुख्य मकसद नहीं है तो आप जैसे चाहें, वैसे ब्लॉगिंग करें फिर भी viewers से कनेक्शन बनाने के लिए regularity जरूरी है।

अगर आपको इस फील्ड (blogging) में सफल होना है तो निरंतरता के साथ काम करना जरुरी है। ब्लॉग को daily base पर update करने तथा न्यू पोस्ट करने से आपकी साइट का SEO अच्छा होता है और blog/blog post की Google search ranking भी बढ़ती है।

ब्लॉगिंग में निरंतरता बनाएं रखना उनके लिए महत्त्वपूर्ण है जो इसे profession के रूप कर रहे है और इस काम को ही अपना full time career बनाना चाहते है।


अपने ब्लॉग को Next Level तक कैसे ले जाएं?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको ब्लॉगिंग फील्ड में निरंतरता रखनी जरूरी है। ऐसा करने से आपका ऑडियंस के साथ एक कनेक्शन बनता है और यह और भी कई तरीकों से आपकी साइट के लिए बेहतर है।

ब्लॉगिंग में fail होने के पीछे भी यह एक कारण होता है कि लोग ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते हैं लेकिन उसमें निरंतरता नहीं रखते हैं और फिर उन्हें इच्छानुसार परिणाम नहीं मिलते हैं और वो ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए एक बात जरूरी है कि आपने जिस टॉपिक या niche पर ब्लॉग बनाया है, उसमें आपका इंटरेस्ट हो। ब्लॉगिंग में सफल होने तथा इसे एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए आपका इसमें इंटरेस्ट (intrest) होना जरूरी है।

अगर ऐसा नहीं है तो आप ब्लॉगिंग के फील्ड में लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे।

आइए जानते हैं कि आप किस प्रकार ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं और ब्लॉगिंग में निरंतरता रखते हुए next level तक पहुुंच सकते है।

1. नियमित ब्लॉग पोस्ट करें

Google में बढ़िया सर्च रैंकिंग पाने और ब्लॉगिंग में निरंतरता रखने के लिए नियमित ब्लॉग पोस्ट करना जरूरी है। अगर आपका कंटेंट अच्छा है और आप नियमित तौर पर पोस्ट करते रहते हैं तो गूगल आपकी साइट को ज्यादा value देगा।

ब्लॉग को एक ब्रांड बनाने के लिए सप्ताह में आपको अपने ब्लॉग पर कम से कम 2-3 पोस्ट जरूर करनी चाहिये। न्यू पोस्ट के दौरान कंटेंट क्वालिटी का भी ध्यान रखना आवश्यक है।

अगर आप अपने ब्लॉग पर फ्रेश कंटेंट (fresh content) को SEO optimized कर regularly पब्लिश करते हैं तो site को SEO benefit मिलता है। SEO से ट्रैफिक increasing होता है और आपका रेवेन्यू (Revenue) भी बढ़ता है।

अतः यह कहा जा सकता है कि ब्लॉगिंग में निरंतरता रखने तथा next level तक पहुंचने के लिए ब्लॉग को अपडेटेड (updated) रखना जरूरी है।

2. विजिटर्स के साथ कनेक्शन बनायें

अगर आपका कंटेंट (content) लोगों के लिए हेल्पफुल है तथा आप अपने ब्लॉग को अपडेटेड रखते हैं जो लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे। इससे आपका ऑडियंस के साथ एक कनेक्शन बन जाता है।

अगर आपकी ब्लॉगिंग के दम पर लोगों के साथ मजबूत बॉन्डिंग बन जाती है तो आप ब्लॉगिंग में खुद-ब-खुद निरंतर हो जाएंगे क्योंकि लोग आपसे न्यू कंटेंट तथा प्रॉब्लम सॉल्विंग की डिमांड करते रहेंगे।

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगिंग niche से संबंधित है और आप न्यू ब्लॉगर्स की हेल्प करते रहते हैं तो आपकी नए ब्लॉगर्स के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बन जाती है और वो newbie bloggers ब्लॉगिंग से रिलेटेड नई-नई जानकारी पाने के लिए ब्लॉग/Site पर विजिट करते रहेंगे। इससे आपका उनके साथ इंटरेक्शन (interaction) बढ़ेगा।


ब्लॉगिंग में सफलता पाने तथा निरंतरता रखने के लिए ऑडियंस के साथ जुड़ना जरूरी है। आप उदाहरण के तौर पर बड़ी-बड़ी कंपनियों को देख सकते हैं जो लोगों तथा क्रिएटर्स से जुड़ने के लिए रेगुलरली events, meet-up, contents etc. कराती रहती है।

3. सीधा Problem Solution करें

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के जरिये लोगों को नई-नई जानकारियां देने के साथ-साथ problem solve करता है। जैसे कि अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है तो आप audience को new gadgets के अलावा tech tips प्रदान करते है।

ब्लॉगिंग के द्वारा problem solving के अलावा आपको लोगों की Problems का सीधा समाधान करना चाहिए। इससे आपका अपनी audience के interaction बढ़ता है। ऐसा करने से ब्लॉगिंग में निरंतरता आयेगी।

Direct problem solutions के लिए आप अपनी audience के लिए कोई forum बना सकते है जहाँ सभी forum members एक दूसरे की हेल्प कर सकते है। forum बनाने से ब्लॉग ट्रेफिक भी increase होती है क्योंकि लोगों के प्रश्नों के उत्तर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट्स का लिंक देकर दे सकते है।

Direct problem solving के लिए forum के अलावा creativity के जरिये नया रास्ता भी निकाल सकते है जिसमें आपका इंटरेस्ट हो।

4. Creative Ideas के साथ काम करें

अगर आप ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग लाइफ के साथ नए-नए experiment करते हैं तो यह आपके लिए एक अलग अनुभव होता है और आपके किये गये new experiments ब्लॉगिंग को एक next level तक पहुंचा सकते है।

ब्लॉगिंग को लेकर कुछ अलग तथा क्रिएटिव करना जरूरी है। ऐसा करने से आपकी एक अलग पहचान बनती है और आप ब्लॉगिंग में जल्द उभर पाते है।

क्रिएटिव आईडियाज के साथ काम करना आपको एक अलग पहचान दिलाता है।

5. Social Media से जुड़े रहें

एक ब्लॉगर का सोशल मीडिया के साथ कनेक्टेड रहना बहुत जरूरी है।

इसका पहला फायदा तो यह है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर अपनी ब्लॉग ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ जुड़े हुए रहते हैं जो कि बहुत बड़ी बात है।

सोशल मीडिया के जरिए आप ब्लॉग की मार्केटिंग कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉग को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो ऐसा करना जरूरी है।

ब्लॉगिंग में सफल होने के पीछे सोशल मीडिया का भी हाथ होता है क्योंकि ब्लॉग पर शुरुआती ट्रेफिक सोशल मीडिया के जरिए आती है।


6. Updated रहें

एक ब्लॉगर का ब्लॉगिंग सेक्टर में होने वाले बदलावों से अपडेटेड रहना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा न करने पर competition के दौर में वो ब्लॉगिंग में पिछड़ सकता है।

लोगों की डिमांड का ध्यान रखना, फ्रेश कंटेंट पब्लिश करना, खुद के बारे में कुछ बताना इत्यादि कुछ ऐसे फैक्टर है जो आपको ब्लॉगिंग लाइफ में establish करने जरूरी है।

ब्लॉगिंग में अपडेटेड रहना ब्लॉग को सफलता की ओर ले जाने के बराबर है। ब्लॉगिंग में अपडेटेड रहना तथा ब्लॉग को अपडेटेड करते रहना विजिटर्स (visitors) को कुछ नया सिखाता है जो आपके ब्लॉग बनाने के उद्देश्य को साकार करता है।

7. Motivated रहना

ब्लॉगिंग में सफल होना इतना आसान नहीं है। इसमें success पाने के लिए निरंतर काम करना पड़ता है और परिणाम दूरगामी होते है।

कई बार लगातार काम करने के बावजूद परिणाम न मिल पाना demotivated होने का कारण बन जाता है लेकिन इस फील्ड में आगे जाने के लिए तथा ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचाने के लिए मोटिवेटेड रहना जरूरी है।

ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपका पहला motive बस knowledge शेयर करना होना चाहिए। blog niche के अन्तर्गत रहते हुए basic to advance काम कीजिये, एक-न-दिन सफलता निश्चित है।

निष्कर्ष,

यह थे कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचा सकते हैं।

इन टिप्स के अलावा अन्य कई basics है जो ब्लॉग या वेबसाइट को सफल तथा ब्रांड बनाने के लिए जरूरी है जैसे कि कंटेंट को SEO ऑप्टिमाइज्ड रखना, organic traffic पाना, पुरानी पोस्ट्स को update करना, value बनाना इत्यादि।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना कि किस प्रकार ब्लॉगिंग में निरंतरता रखकर ब्लॉग को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचाया जा सकता है।