HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, May 25, 2022

Ludo King क्या है और इस लूडो किंग गेम में कैसे जीते?

Ludo King क्या है और इस लूडो किंग गेम में कैसे जीते?


Ludo King Game अब दुनिया का पोपुलर गेम बन चूका है। बच्चे, बूढ़े और नौजवान हर कोई इस गेम को खेलना पसंद करता है। लेकिन लूडो किंग गेम खेलने का मज़ा तब किरकिरा हो जाता है जब हम लगातार हारते जाते है। अगर आपके साथ भी ये समस्या है तोजाईये फिर आप खुश हो जाईये, क्युकी आज हम आपके लिए लूडो गेम जीतने की ऐसी बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स ले कर आए है जिनसे आप Ludo King में हर बार जीतोगे। तो आईये जानते है, लूडो कैसे जीते, लूडो गेम कैसे जीते, लूडो किंग गेम में कैसे जीते?


हर कोई चाहता है की वो हर बार के ludo game में जीतें लेकिन चाह कर भी ऐसा नहीं कर पाते है, दरअसल हर गेम को जितने की tips & tricks होती है, यहाँ पर हम उन्ही ludo king tips and tricks की बात करेंगे

इस game में वोही जीतता है जो इसके पारंपरिक नियमो का पालन करता है।यहाँ पर हम उन्ही नियमो के बारे में व्विस्तर से जानेंगे, लेकिन उससे पहले जान लेते है की ये लूडो किंग गेम क्या है, ludo king kya hai?


लूडो किंग kya है? (What is Ludo King in Hindi)


लूडो किंग एक क्रॉस प्लेटफॉर्म मल्टीप्लेयर गेम (cross platform multiplayer game) है जो एक ही समय में डेस्कटॉप, एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज मोबाइल प्लेटफॉर्म सपर खेला जा सकता है।

यह बहुत ही लोकप्रिय क्लासिक बोर्ड पर आधारित गेम है जो Free Android Games में टॉप पर है। इसे आमतौर पर दोस्तों और परिवार के बीच खेला जाता है।

लूडो किंग, भारतीय स्टूडियो गैमेटियन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित एक फ्री-टू-प्ले मोबाइल गेम एप्लीकेशन है, जिसका मालिकाना हक विकाश जायसवाल के पास है।

अब आपको ये तो मालूम हो गया होगा की लूडो किंग गेम क्या है। अब हम आपको इस गेम में जितने की trick बतायेंगे। चलिए अब जानते है कि,

ludu kaise jite, ludo king kaise jite, ludo king game kaise jite, ludo kaise jeete, ludo kaise khele, ludo king trick, ludo king hack, how to win ludo in hindi etc.


Ludo King में हर बार कैसे जीतें? 10 बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स


आपको लगता होगा की ludo king game में जितना बहुत मुश्किल है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखो और नियमो को फॉलो करो तो आप आसानी से इस गेम में जीत सकते हो।

यहाँ लूडो किंग गेम के कुछ ट्रिक्स दिए गए हैं, यदि आप अपने गेम को सही तरीके से खेलते हैं तो आप लगभग हर गेम जीत सकते हैं। ये ट्रिक 2, player, 3 player या 4 players सभी के लिए काम करती है।


Ludo King जितने की 7 बेस्ट ट्रिक्स इन हिंदी:

1. गेम कैसे खेला जाता है, उसके नियम जाने।

सबसे पहले तो आप ये जान ले की ये ludo king गेम कैसे खेला जाता है, इसके क्या-क्या नियम है। इसके लिए आप इसकी guideline, rules पढ़े या फिर इसको खेलने वालो से पूछ ले।

आप थोडा सा सिखने के बाद खेलना शुरू करने की बजाये इसको अच्छे से जान लेना चाहिए। अक्सर लोग ये गलती करते है, आप उनसे ज्यादा जानकारी ले कर उन्हें हरा सकते हो।


2. सभी टुकड़ों को विवेकपूर्ण तरीके से खोलें?

मौका मिलते ही सारे टुकड़े खोल दिए जाएं। यदि आप केवल एक या दो टुकड़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आपके पास कम विकल्प होंगे, जिसके परिणामस्वरूप खराब प्रगति होगी।

सिलिये अगर जब आपको मौका मिले तो आप ज्यादा से ज्यादा गोटी खोलने की कोशिश करे। मगर ध्यान रहे गोटियो को सुरक्षित करना न भूले।


3. हर समय केवल एक गोटी न चलाएं

हम आपको ये सलाह देंगे कि हर समय केवल एक ही टुकड़ा न चलाएं, समय और संख्या को सभी टुकड़ों में विभाजित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए - एक टुकड़े को चलाने के स्थान पर, आपको सभी टुकड़ों को बोर्ड पर विभिन्न स्थानों पर रखना चाहिए।

अगर आप केवल एक गोटी चलते है और उसे दूसरा प्लेयर खा जाता है तो फिर आपको 6 आने का इंतजार करना होगा और ऐसे में आप कई बाज़ी गवा देते हो।


4. अपनी गोटियो को सुरक्षित करे?

ये इस गेम की महत्वपूर्ण ट्रिक है की आप गोटियो को चलने के साथ उनका ध्यान भी रखे, इसके लिए आप उन्हें color box या star box में लेजा कर सुरक्षित का सकते हो।

इससे होगा ये की आप एक साथ एक से ज्यादा कांट चल पाओगे और आपका competitor आपकी गोटी को मर भी नहीं सकेगा और आप बिना मात खाए उन्हें मंजिल तक पंहुचा सकते हो।


5. प्रतिद्वंद्वी को जल्द से जल्द मार दें

यदि आप बिंदु संख्या 2 का अनुसरण कर रहे हैं तो प्रतिद्वंद्वी को मारने की संभावना अधिक है। आपको जब भी मौका मिले सामने वाले को मात देने का तो तुरंत उसे मार दे।

इसके लिए आप उसकी गोटियो का पीछा करे और जैसे ही मौका मिले उसकी टुकडियो को खा जाये। इससे उसे फिर से शुरुआत करने के लिए 6 नंबर आने का इंतज़ार करना होगा।


6. फेंक के समय को बदलने की कोशिश करें

कोई भी लूडो किंग के एल्गोरिथ्म को समझने का दावा नहीं कर सकता है। लेकिन पासा फेंकने के समय को बदलने की कोशिश करने से भी फर्क पड़ता है।

उदाहरण के लिए - यदि आपने जल्दी-जल्दी 4-5 बार खेला है, तो अपना समय अगले मौके में पासा पलटने के लिए निकालें और इसके विपरीत करे।


7. अपने गेम प्ले को तय करें

यदि जीत के लिए जाने और प्रतिद्वंद्वी को मारने के बीच दो विकल्प हैं, तो आपको खेल शुरू होने से पहले यह तय करना चाहिए कि आप खेल के साथ कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं।

यदि आप आक्रामक होने का फैसला करते हैं तो आपको प्रतिद्वंद्वी को मारना होगा। अन्यथा, आपको एक सुरक्षित खेल के लिए जाना चाहिए और जीत के बारे में सोचना चाहिए, अगर इसे सुरक्षित खेलना चाहते हैं।

मुखता competitor को मारने की बजाये अपनी टुकड़ियों को सुरक्षित ले जाने वाला जीतता है, तो आप हमेशा आक्रामक ना हो कर सुरक्षित ले जाने के लिए try कर सकते है।


Ludo King जितने की Secret Tips क्या है?

वैसे तो मैं इन secret tricks का समर्थन नहीं करता हु लेकिन फिर भी आप इन्हें try करके देख सकते हो, अगर आपको फायदा मिले तो अच्छी बात है।


1. हरा रंग चुने

Ludo king खेलते समत green color चुने, इस रंग में six आने के chance ज्यादा होते है। और ये बात सभी समझते है की जिसके ज्यादा नंबर आते है उसकी गोटी उतनी ही आगे और जल्दी center तक पहुचती है।


2. गोटी डबल नहीं होती

सभी गोटियो को एक साथ चले, ट्रेन के डब्बो की तरह, क्युकी इस गेम में अधिकतर गोटी डबल नहीं होती है। वैसे अब ये फीचर इस गेम में आ गया है और गोटी डबल होने लग गयी है।

लेकिन फिर भी अधिकतर गोटी डबल नहीं होती और आपके एक साथ गोटी ले जाने पर ज्यादा नंबर 6 और 5 आयेंगे। इससे आप अपनी गोटियो को जल्दी से पंहुचा सकोगे।


3. डबल गोटी होने पर आउट नहीं

अगर आप गोटी को कलर बॉक्स या स्टार बॉक्स में पंहुचा देते हो तो उन्हें कोई आउट नहीं कर सकता है, लेकिन अगर आप अपनी गोटियो को double कर देते हो तो उन्हें कोई out नहीं कर सकता।


निष्कर्ष,

तो हमने इस पोस्ट में जाना कि लूडो किंग क्या है, कैसे खेलते है और इस गेम में हर बार कैसे जीते। उम्मीद है इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप ludo king win कर सकते हो।

आखिर में हम आपको यही सलाह देंगे की आक्रामक होने की बजाये अपनी गोटियो को सुरक्षित ले जाने का प्रयास करे और सामने वाले की ludo goti को खाने में कोई गलती न करे।


अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे


No comments:

Post a Comment

close