HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Sunday, July 24, 2022

ऑनलाइन शिक्षा (Online education) क्या है?

ऑनलाइन शिक्षा (Online education) क्या है?


शिक्षा हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। शिक्षा के दम पर ही हम अच्छा करियर चुन सकते हैं और हमारे करियर पर हमारा भविष्य टिका होता है। हम अच्छी शिक्षा प्राप्त करके ही अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। आज ऑनलाइन एजुकेशन (Online Shiksha) का दौर चल रहा है। वर्तमान समय में, ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) काफी लोकप्रिय हो रही है। ऑनलाइन शिक्षा पढ़ाई का एक नया डिजिटल तरीका है जिससे छात्र घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा शिक्षण या शिक्षा की एक ऐसे प्रणाली है जिसके जरिये विद्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे, कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टेबलेट आदि के उपयोग से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से इंटरनेट के इस्तेमाल से शिक्षक और छात्र एक दुसरे से जुड़ सकते हैं। यह एक ऐसी शिक्षा प्रणाली है जिसके जरिए शिक्षक कहीं से भी दुनिया के किसी भी स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं और छात्र भी दुनिया के किसी भी हिस्से में अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।

आज इस डिजिटल शिक्षा के माध्यम से शिक्षक अपने कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे उपकरणों की सहायता से बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षा (Online education) के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे पढ़ाई कर रहे हैं। आज बहुत सी स्कूलों ने अध्ययन करने के ऑनलाइन तरीके को अपना लिया है क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा शिक्षकों और छात्रों के लिए बहुत ज्यादा सुविधाजनक साबित हो रही है, इसकी संचालन प्रक्रिया भी बेहद आसान है जिसकी वजह से ऑनलाइन शिक्षा की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

कोविद-19 की महामारी की वजह से हमें घर से बाहर न निकलने के लिए कहा गया था। जिसकी वजह से सभी स्कूल, कॉलेज भी बंद हो गए थे, जिससे पढ़ाई थम सी गयी थी। ऐसी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली शुरू की गई थी जो आज बहुत ही अहम साबित हो रही है।

ऑनलाइन शिक्षा ने अपनी सुविधा और संचालन की आसान प्रक्रिया की वजह से दुनिया भर में जगह बना ली है। लॉकडाउन में जहाँ सभी शिक्षा के स्रोत बंद हैं वहीँ ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली ने शिक्षा को एक नया रूक देकर एक अलग दुनिया बना ली हैं। आज दुनिया भर में शिक्षा का नया और डिजिटल तरीका अपनाया जा रहा है। आज विश्व के सभी देशों में ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से बच्चे पढ़ाई कर पा रहे हैं।

ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के लिए आपको सिर्फ एक तेज इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। इस डिजिटल शिक्षा प्रणाली के तहत शिक्षक विडियो के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करके बच्चों को शिक्षित करते हैं। इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन शिक्षा वर्षों से लोकप्रिय हैं। आपको बता दें, online education प्रणाली 1993 में ही वैध कर दी गयी थी। आज के दौर में, अध्ययन की यह प्रणाली अपनी लोकप्रियता में तेजी से इजाफा करती जा रही है।


ऑनलाइन शिक्षा क्या है? (What is Online Education in Hindi) Online Shiksha Kya Hai in Hindi


ऑनलाइन शिक्षा का सबसे अच्छा और बड़ा लाभ यह हैं, इसके माध्यम से सभी उम्र के लोग पढ़ाई कर सकते हैं। दुनिया की वर्तमान स्थिति के कारण आज बच्चे स्कूल, कॉलेजों में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं लेकिन ऑनलाइन शिक्षा ने उनके लिए पढ़ाई का रास्ता पहले से ज्यादा बढ़िया और आसान कर दिया है। इसके माध्यम से बच्चे बड़ी आसानी से घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

आज स्कूल, कॉलेजों के बंद होने के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनके पास अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रयाप्त साधन नहीं होते हैं, वे कोचिंग स्कूल भी नहीं जा पाते हैं, उनके लिए और सभी छात्रों के लिए online shiksha उपयोगी साबित हो रही है।

कोई भी स्टूडेंट, चाहे विद्यार्थी की स्थिति कैसे भी हो, ऑनलाइन शिक्षा की मदद से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है और ऑनलाइन ही परीक्षा देखर अपनी डिग्री प्राप्त कर सकता है। आजकल हर तरह की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है, आप चाहे कोई भी कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जो विदेश जाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, वे भी ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से केवल भारत में ही नहीं विदेशों में पढ़ाई जाने वाली शिक्षा भी घर बैठे हासिल कर सकते हैं। मतलब, विद्यार्थियों को पढ़ाई करने के लिए विदेश या कहीं भी जाने की जरूरत नहीं हैं, इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

इतना ही नहीं, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में स्टडी का कोई समय निर्धारित नहीं होता है, आप अपनी सुविधा के अनुसार जब आपके पास वक्त हो, अपनी क्लासेज अटेंड करके ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसी प्रणाली है जिसने शिक्षण की प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है।

इससे छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को के काम को भी आसान बना दिया है। ऑनलाइन शिक्षा हर किसी के लिए सुविधाजनक साबित हो रही है।

ऑनलाइन शिक्षा के लाभ (Benefits of Online Education in Hindi) Online Shiksha के फायदे


ऑनलाइन स्टडी करने के बहुत सारे फायदे हैं। इसका एक सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बहुत सुविधाजनक और इसकी संचालन प्रक्रिया बहुत आसान है और यह ऑफलाइन पढ़ाई से सस्ती भी है। छात्रों के अलावा शिक्षकों के लिए भी ऑनलाइन स्टडी बहुत लाभदायक है।

ऑनलाइन शिक्षा आत्म-पुस्तक की तरह होती है। छात्र ऑनलाइन स्टडी अपने प्लान और टाइम-टेबल के अनुसार कर सकते हैं, उन पर पढ़ाई करने के लिए किसी का दबाव नहीं होता है।

एक शोध में पाया गया है कि, self-paced learning से स्टूडेंट का संकोच और तनाव कम होता है और सीखने की क्षमता में सुधार होता है। मतलब, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाती है। यह बच्चों पर अधिक प्रभाव डालती है। इससे छात्रों की व्यक्तिगत सीखने की शैली का अभ्यास होता है।


ऑनलाइन शिक्षा में छात्र और शिक्षक दोनों ही घर बैठे शिक्षण-सत्र में शामिल हो सकते हैं। Online study की इस विधि के द्वारा छात्र और शिक्षक सिर्फ एक कंप्यूटर, लैपटॉप डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से एक दुसरे से जुड़ सकते हैं।

ऑनलाइन एजुकेशन सस्ती है


आप कभी भी कहीं से भी अपनी ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन शिक्षा में आपका खर्चा भी काम आता है, यह स्कूली शिक्षा से बहुत सस्ती हैं। साथ ही, ऑनलाइन स्टडी करने से आपका समय भी कम खर्च होता है। स्कूल से पढ़ाई करने में हमारा आने जाने में बहुत समय खराब होता है, इसमें पैसे भी खर्च होते हैं, स्कूल के कई अन्य खर्चे भी होते हैं।

जबकि, ऑनलाइन अध्ययन करने से आपका समय भी बचता है और कोई स्कूली खर्चा नहीं होता है। यहाँ तक की, आप अपनी किताबें भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी प्राइस भी असली किताबों से कम होती है।

ऑनलाइन स्टडी करने के लिए आपको बस इंटरनेट खर्च के पैसे देने होते हैं। ऑनलाइन शिक्षा आसान और सस्ती के लिए अलावा सुरक्षित भी हैं। स्कूली पढ़ाई में शिक्षक हमें जो भी पढ़ाते थे उसे हम थोड़ी देर बाद भूल जाते हैं या कई बार हम ध्यान नहीं लगा पाते हैं। जबकि ऑनलाइन अध्ययन में हम अपनी क्लासेज रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और बाद में भी उस पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली पढ़ाई करने के एक डिजिटल तरीका है इसलिए इसमें बहुत ही कम कागज पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। ऑनलाइन शिक्षा में आप पुरे ध्यान और शांति के साथ पढ़ाई कर पाते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा सुविधाजनक है


ऑनलाइन क्लासेज में शिक्षक और स्टूडेंट के बिच बहुत अच्छा तालमेल रहता है जबकि स्कूली पढ़ाई की कक्षा में बहुत Distraction होता है जिसकी वजह से आप शिक्षक पर अपना पूरा ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाते हैं। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली में आप अपनी पसंद के अनुसार शांत जगह चुनकर अपनी ऑनलाइन क्लासेज में शामिल होकर सुकून से पढ़ाई कर सकते हैं, इसमें आपको कोई disturb करने वाला नहीं होगा।

स्कूली पढ़ाई में कक्षा के दौरान छात्रों को कुछ समझ नहीं आता है तो वे अपना सवाल शिक्षक से पूछने में हिचकिचाते हैं लेकिन ऑनलाइन शिक्षा में शिक्षक और छात्रों के बिच बहुत ही कम संकोच, हिचकिचाहट होती हैं।

चूँकि, स्कूली शिक्षा में समय और पैसा दोनों खर्च होते हैं, इससे छात्रों के पास कोई और काम करने के लिए समय नहीं बचता है। बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जिनके पास पढ़ाई करने के लिए पैसे नहीं होते हैं, सुविधा की कमी होती है, जो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन शिक्षा वरदान साबित हो रही है।

ऑनलाइन अध्ययन सस्ती तो हैं ही, इससे समय भी बचता हैं, और उसे बचे हुए समय में ऐसे छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं हैं वे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कोई जॉब भी कर सकते हैं। इसलिए आजकल ऑनलाइन शिक्षा कामकाजी लोगों के लिए अधिक लाभदायक साबित हो रही है। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली बहुत सुविधाजनक और सस्ती हैं और यह कक्षा शिक्षा की तुलना में बहुत बेहतर है।

आप ऑनलाइन पढ़ाई अपने टाइम-टेबल के अनुसार कर सकते हैं। जहाँ स्कूली कक्षा में पढ़ाई के लिए एक समय होता है वहां ऑनलाइन शिक्षा में पढ़ाई करने की कोई सीमा नहीं है, आप चाहे जितना पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होगी, जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

साथ ही, कक्षा शिक्षा में हम शोर-शराबे के कारण ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाते है लेकिन ऑनलाइन शिक्षा (Online education) के माध्यम से हम एकाग्रता और शांति के साथ पढ़ाई कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा की कक्षा वीडियो के द्वारा प्रस्तुत कराई जाती है, जिससे किसी भी टॉपिक को जल्दी और आसानी से समझने में मदद मिलती है।

अगर आपको ऑनलाइन शिक्षा की जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।



No comments:

Post a Comment

close