HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, January 11, 2023

Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है?

Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है?


Birthday दो शब्दों से मिलकर बना है। Birth का मतलब जन्म होता है और day का मतलब दिन होता है। जिस दिन आप पैदा हुए थे उस दिन को बर्थडे कहा जाता है। आज के इस मॉडर्न जमाने में बर्थडे ने एक ईवेंट का रूप ले लिया है। लोग बड़ी धूम-धाम से इस दिन को मनाते हैं। आईये जानते हैं, बर्थडे क्या होता है? Janmdin क्यों मनाया जाता है? इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई आदि के बारे में।

Birthday क्या होता है और क्यों मनाया जाता है?


पिछले कुछ सालों से बर्थडे का प्रचलन काफी बढ़ रहा है और आने वाले समय में ये ओर भी लोकप्रिय होने वाला है क्योंकि आज हर कोई इसमें दिलचस्पी ले रहा है। यह एक ऐसा दिन है जिसे हर धर्म के लोग मनाते हैं।

एक समय ऐसा भी था जब सिर्फ अपने परिवार के साथ जन्मदिन मनाया जाता था लेकिन आज बर्थडे बड़ी-बड़ी पार्टियां आयोजित करके एक ईवेंट की तरह सेलब्रैट किया जाता है।

आईये जानते हैं, बर्थडे मनाने की परंपरा कब शुरू हुई? मगर, उससे पहले आप यह अच्छे से जान ले कि, बर्थडे क्या होता है?


जन्मदिन का महत्व क्या है?

हमारा बर्थडे हमें यह याद दिलाता है कि, हमारा एक साल बीत चुका है और यह नया साल आ चुका है। नए साल में अपने कर्तव्यों और लक्ष्यों को याद दिलाना जन्मदिन का महत्व है।

बर्थडे में क्या बोला जाता है?

जन्मदिन मनाते समय Happy Birthday To You बोला जाता है।

क्या जन्मदिन मनाना जरूरी है?

इस चीज में जरूरत मायने नहीं रखती। अगर आपके पास extra पैसा है तो आप अपना जन्मदिन मना सकते हैं। ये कोई शादी नहीं जो आपको हर हाल में करनी ही पड़े।

दुनिया भर में आज भी बहुत से ऐसे लोग और परिवार रहते हैं जो जन्मदिन नहीं मनाते हैं। कोई पैसे की कमी की वजह से बर्थडे नहीं मनाता है तो किसी को जन्मदिन मनाना पसंद नहीं होता है।

निष्कर्ष,


इस आर्टिकल में हमने आपको बर्थडे के बारे में बातया। जैसे, बर्थडे क्या होता है, क्यों मनाया जाता है, कैसे मनाते हैं, जन्मदिन मनाने की परंपरा कब शुरू हुई, आदि। हमें उम्मीद है, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Birthday के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

अगर आप अपने दोस्त या किसी भी relative के लिए Birthday Wishes, Shayari आदि की तलाश कर रहे हैं तो आप हमारा नीचे वाला आर्टिकले पढ़ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

close