HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Tuesday, January 31, 2023

चाँद पर कौन-कौन गया है? Chand Par Kon Kon Gaya Hai

चाँद पर कौन-कौन गया है? Chand Par Kon Kon Gaya Hai

यह तो हम सब जानते हैं कि, चाँद पर सबसे पहले कदम रखने वाले इंसान नील आर्मस्ट्रांग है लेकिन क्या आप जानते हैं कि, Chand par Kon Kon Gaya Hai? आज के इस आर्टिकल हम आपको यही बताने वाले हैं कि, अभी तक चाँद पर कौन-कौन गया है?

आज से करीब 50 साल पहले हजारों कोशिशों के बाद इंसान ने पहली बार चांद पर कदम रखा था। इस मिशन का नाम अपोलो रखा गया। जिससे मनुष्य में अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा उत्पन्न हुई।

चाँद पर कौन-कौन गया है? 

नील आर्मस्ट्रांग के बाद अब तक कई लोगों ने अंतरिक्ष की यात्रा की है। यहां हम आपको बताएंगे कि चांद पर सबसे पहले कौन गया था और चाँद पर कौन-कौन गया है?

चाँद पर सबसे पहले कौन गया था? Chand Par Kon Kon Gaya Hain

चाँद पर सबसे पहले कौन गया था, चाँद पर सबसे पहले कदम रखने वाला इंसान, चाँद पर कौन-कौन गया है, चांद पर अब तक कितने लोग जा चुके हैं?

Chand par kon kon gaya hain, chand par pahle kon gaya tha, Chand par sabse pahle kon gaya hai.

अपोलो के कुल 11 मिशन हुए, जिनमें से 27 अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा की यात्रा की और उनमें से 24 ने चंद्रमा की परिक्रमा की। आपको बता दें कि इनमें से सिर्फ 12 यात्री ऐसे थे जिन्होंने चांद की सतह पर कदम रखा था। चांद पर कदम रखने वालों की जानकारी इस प्रकार है:-

चाँद पर सबसे पहले कौन गया?

सबसे पहले, 20 जुलाई 1969 को अपोलो मिशन 11 के दौरान नील आर्मस्ट्रांग चाँद पर गए थे।

वह दुनिया के सबसे पहले आदमी थे जिन्होंने चाँद पर कदम रखा। नील अमेरिका के रहने वाले हैं साथ ही, वह अपोलो 11 के कमांडर भी थे।

इस यात्रा के बाद नील आर्मस्ट्रांग को Presidential Medal of Freedom का पुरस्कार भी मिला।

नील आर्मस्ट्रांग का जन्म 5 अगस्त सन 1930 को अमेरिका के वापकोनेटा में हुआ था। 82 वर्ष की आयु में 25 अगस्त 2012 को उनकी मुत्यु हुई थी।

Buzz Aldrin

नील आर्मस्ट्रांग के बाद buzz aldrin दुनिया के दूसरे चाँद पर कदम रखने वाले इंसान बने। इन्होंने भी 20 जुलाई सन 1969 को अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग के साथ ही चाँद पर कदम रखा।

Pete Conrad

पीट कॉनराड दुनिया के तीसरे वो शख्स है जिसने मिशन अपोलो 12 के तहत 19 से 20 नवम्बर 1969 को चाँद पर कदम रखा। पीट कॉनराड अपोलो 12 के कमांडर भी रह चुके थे।

Alan Bean

Alan Bean चाँद पर कदम रखने वाले चौथे इंसान हैं। ये भी अपोलो 12 के तहत 19-20 नवंबर 1969 को चाँद पर गए थे। ये अपोलो 12 के पायलट और नौसेना अधिकारी थे।

Alan Shepard

एलन शेपर्ड चंद्रमा पर कदम रखने वाले पांचवें व्यक्ति थे, जिन्होंने मिशन अपोलो 14 के दौरान यह सफलता हासिल की थी। अमेरिका स्थित एलन शेपर्ड एक वैमानिकी इंजीनियर, नौसेना पायलट और अपोलो 14 के कमांडर थे।

Edgar Mitchell

एडगर मिशेल दुनिया के छठे व्यक्ति हैं जिन्होंने 5-6 फरवरी 1971 को मिशन अपोलो 14 के माध्यम से चंद्रमा पर कदम रखा था। एडगर मिशेल, जो अमेरिका में रहते थे, एक एरोनॉटिकल इंजीनियर और अपोलो 14 के कमांडर थे। वे नासा के लिए भी काम कर चुके हैं।

David Scott

डेविड स्कॉट चंद्रमा पर कदम रखने वाले दुनिया के सातवें व्यक्ति थे, जिन्होंने 31 जुलाई 1971 को मिशन अपोलो 15 को सफल बनाया था। वह एक अमेरिकी नागरिक थे और अंतरिक्ष यात्री होने के साथ-साथ वह अपोलो 15 के पायलट भी थे।

James Irwin

जेम्स इरविन चांद पर कदम रखने वाले दुनिया के आठवें शख्स हैं। 31 जुलाई 1971 को वह मिशन अपोलो 15 के तहत अंतरिक्ष में गए। अमेरिकी नागरिक जेम्स इरविन एक एरोनॉटिकल इंजीनियर होने के साथ-साथ अपोलो 15 के कमांडर भी थे।

Jong Young

जॉन यंग चांद की सतह पर कदम रखने वाले दुनिया के नौवें व्यक्ति हैं। जॉन यंग अमेरिका के रहने वाले थे और चंद्रयान पैसेंजर, एरोनॉटिकल इंजीनियर, इसके अलावा अपोलो 16 के कमांडर भी थे। अपोलो 16 के अलावा वे अपोलो 10, जेमिनी 3 और एसटीएस 1 और 9 का भी हिस्सा थे।

Charles Duke

Charles duke ने अपोलो 16 के दौरान 21 अप्रैल 1972 को चाँद पर कदम रखा था। वह चाँद पर कदम रखने वाले दसवें इंसान थे।

Eugene Cernan

Eugene Cernan भी चाँद की यात्रा कर चुके हैं। इन्होंने अपोलो 17 के दौरान 1 से 14 दिसंबर 1972 के तहत चाँद पर कदम रखा। अपोलो 17 के अलावा वे अपोलो 10 मिशन में भी शामिल थे।

Harrison Schmitt

हैरिसन श्मिट चांद पर चलने वाले दुनिया के बारहवें व्यक्ति हैं, जिन्होंने 14 दिसंबर 1972 को मिशन अपोलो 17 को सफल किया था। हैरिसन, जो अमेरिका में रहते हैं, एक वैमानिकी इंजीनियर, नौसेना पायलट और अपोलो 17 के कमांडर रहे हैं।

ये वो लोग है जो चाँद पर कदम रख चुके हैं। जो Chand par kon kon gaya hai की लिस्ट में गिने जाते हैं।

अब आप जान चुके हैं कि, अभी तक चाँद पर कौन कौन गया है? साथ ही, यह भी कि, चाँद पर सबसे पहले कौन गया था।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि, Chand Par Kon Kon Gaya Hain? साथ ही, आपने यह भी जाना कि, चाँद पर सबसे पहले कौन गया।

अगर आप अंतरिक्ष के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप हमारे नीचे वाले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।






No comments:

Post a Comment

close