HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Tuesday, January 3, 2023

SIP क्या है और इससे पैसा कैसा कमाएं?

SIP क्या है और इससे पैसा कैसा कमाएं?

क्या आप चाहे कर भी पैसे की बचत नहीं कर पा रहे है, क्या आप saving करने का सही तरीका जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज मैं आपको इन्वेस्टमेंट करने का एक स्मार्ट तरीका बताउंगी, ताकि आप आने वाले में अपने सपनो को साकार कर सको। इससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। आज हम एसआईपी के बारे में डिटेल में जानेंगे। 

SIP क्या है, SIP में निवेश कैसे करें और कैसे आप इससे लाखों रूपए कमा सकते हैं?

दिन-रात ऑफिस में 9-6 जॉब करने और हर महीने अपनी सैलेरी से थोड़ी-थोड़ी बचत करने से, अगर आपको लगता है कि कुछ सालों में आप अपना घर और गाड़ी खरीद पाएंगे तो ये महज़ एक सपने भर जैसा है।

SIP क्या है और इससे पैसा कैसा कमाएं?

मैं आपको ये नहीं कह रही हूं कि सेविंग्स न करें। बल्कि मेरा इससे मतलब ये है कि saving सही तरीके से करें। अपने पैसों की बचत एक स्मार्ट तरीके से करें।

आप सब में से कई लोग ऐसे होंगे जो पहले से ही कहीं न कहीं इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। लेकिन क्या आप सही जगह और सही तरीके से इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं?

आज हम आपको सही तरीके से बचत और इन्वेस्टमेंट करने के बारे में विस्तार से बतायेंगे। तो आईये जानते है, एसआईपी क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए, SIP kya hai, SIP kya hota hai, SIP se paisa kaise kamaye, what is SIP in Hindi

एसआईपी क्या है? (What is SIP in Hindi)

SIP की फुल फॉर्म है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan). ये हर महीने एक निश्चित रकम को आपकी पसंदीदा Mutual Fund स्कीम में डालने का अवसर देता है।


आमतौर पर यह इक्विटी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में शुरू किया जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो बैंक में पैसा जमा करवाते हैं ताकि उन्हें अच्छा ब्याज़ मिलता रहे तो वहीं कुछ लोग फिक्स डिपोजिट करवाते हैं।


लेकिन SIP एक ऐसा बेहतरीन तरीका है जिससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हम कह सकते हैं कि SIP, MUTUAL FUND में इन्वेस्ट करने का एक स्मार्ट तरीका है।


पिछले कई सालों से MUTUAL FUND में SIP के जरिए इन्वेस्टमेंट काफी बढ़ा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसमें अच्छा रिटर्न मिल जाता है।


SIP का मतलब होता है Systematic Investment Plan यानि व्यवस्थित निवेश योजना। आसान सी भाषा में समझें तो "तरीके से निवेश"। इसमें एक निश्चित समय के अंतराल में एकनिश्चित रकम निवेश की जाती है।


मान लीजिए आप 1 लाख रूपए निवेश करना चाहते हैं तो आप इस राशि को एक साथ निवेश न करके सिप मैथड़ के जरिए हर महीने कुछ अमाउंट जमा करेंगे। जैसे आप हर महीने 5 या 10,000 रूपए जमा कर सकते हैं।


जब आप हर महीने के हिसाब से एक लाख रूपए इंन्वेस्ट कर देंगे तो आप कुछ समय बाद अच्छी खासी रकम पा सकेंगे। एक समय अंतराल में छोटी-छोटी रकम के ज़रिए आप अपने बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।


जॉब करने वाले लोगों के लिए SIP के ज़रिए इन्वेस्ट करना एक बढ़िया ऑप्शन है।


सिप SIP के फायदे (Advantages of SIP in Hindi)

आप सिर्फ 500 रूपए से सिप की शुरूआत कर सकते हैं।

ये पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

इन्वेस्टर्स किसी भी समय निवेश करना बंद कर सकते हैं।

इसमें निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।

सिप में इन्वेस्ट की गई मनी पर इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

सिप में इन्वेस्ट करना सेफ एंड इज़ी है।

इन्वेस्टर्स अपने हिसाब से SIP को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। जैसे इन्वेस्ट की अमाउंट, इन्स्टॉलमेंट की तारीख आदि।

इन्वेस्टर्स अपने हिसाब से निर्धारित की गई रकम को घटा-बढ़ा सकते हैं।

आपका GOAL पूरा होने के बाद आप किसी भी वक्त SIP को बंद करवा सकते हैं।

इन्वेस्टर्स को अलर्ट SIP के ज़रिए शेयर बाज़ार की जानकारी मिलती है जिसमें शेयर बाज़ार में कमज़ोरी आने पर ज़्यादा मनी इन्वेस्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

ज़रूरत पड़ने पर निवेशक बीच में भी अपना पैसा निकाल सकते हैं।

इसमें कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है। जैसे अगर आपके लंबे समय तक म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर रहे हैं और आप रिटर्न कमाते हैं और आपके इसके रिटर्न पर भी रिटर्न मिलता है।

SIP कैसे काम करता है?

जब भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने जाते हैं तो आपको एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाता है। जहां आप पूछी गई जानकारी के बाद SIP के ऑप्शन पर टिक कर दें।


इसके बाद आपको एक ऑटो-डेबिट का भी ऑप्शन दिया गया होगा। जिसका मतलब है कि हर महीने एक तय की गई तारीख पर आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे (जितना आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं)।


SIP इन्वेस्टमेंट क्या है?

SIP Investment में हर दिन, हर सप्ताह, हर महीने के अंतराल में इन्वेस्टमेंट की जा सकती है। यानि आप एक व्यवस्थित तरीके से इसमें निवेश कर पाते हैं।


आप म्यूचुअल फंड में एडवांस चेक या ऑनलाइन इंस्ट्रक्शन के जरिए भी सिप शुरू कर सकते हैं। तो चलिए आपको इन्वेस्टमेंट कैसे करनी है?


SIP में निवेश (Investment) कैसे करें?

सबसे पहले आपके पास ये कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ होने चाहिए।


पैन कार्ड

आधार कार्ड

एड्रेस प्रूफ

चैक बुक

पासपोर्ट साइज़ फोटो

इसके बाद आपको KYC प्रोसेस करवाना होता है। जिसके लिए आप अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और पता जैसी ज़रूरी जानकारी देती होती है। ये प्रोसेस ऑनलाइन भी करवाया जाता है।


जैसे ही आपका KYC का प्रॉसेस पूरा हो जाए, तो आप फंड हाउस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। (जहां आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं)

अपना अकाउंट रजिस्टर करें।


इसके बाद आपकी बेसिक जानकारी के लिए आपको एक फॉर्म भरने को दिया जाएगा।


यूज़र नेम और पासवर्ड सेट करें।

बैंक की डिटेल्स ज़रूर भरें।

आप हर महीने जितनी भी अमाउंट इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसकी जानकारी दें और साथ ही इन्स्टॉलमेंट की तारीख भी सिलेक्ट करें।

ये पूरा प्रोसेस करने के 30-40 दिन बाद आपका सिप (SIP) शुरू हो जाएगा।


SIP से पैसे कैसे कमाए?

जैसा हमने आको ऊपर भी बताया है कि सिप कंपाउंडिंग के प्रिंसीपल पर काम करता है। इसीलिए इसे अपनी इनकम बढ़ाने का एक स्मार्ट तरीका माना जाता है।


हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिनसे आपको SIP में फायदा होगा।


हमेशा किसी मल्टी-कैप या 5 स्टार रेटेज फंड हाउस में ही इन्वेस्ट करें।

इन्वेस्ट करने से पहले एक अच्छे इन्वेस्टमेंट एडवाइज़र से सलाह लें।

कोशिश करें कि आप मंथली माध्यम से ही SIP करें।

कम समय के अंतराल में इन्वेस्ट करें लेकिन लंबे समय तक करें ताकि आपको अच्छा-खासा रिटर्न मिलें। कम से कम 5-6 साल तक पैसे विदड्रॉ न करें।

5 साल में आपका पैसा दोगुना और 10 साल में रिटर्न मिल सकता है।

अगर आप मंथली इन्वेस्ट कर रहे हैं तो ऐसे में मार्केट क्रैश होने पर भी पैसा न निकालें।

कम पैसों से इन्वेस्ट करना शुरू करें।

क्या आप भी Sip के द्वारा एक अच्छी Income करना चाहते है यह पैसे कमाने के एक अच्छा और आसान तरीका है।


आखिर में,

दोस्तो, आज हमने SIP के बारे में डिटेल में जाना। कैसे आप SIP के ज़रिए इन्वेस्ट करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। ये एक ऐसा स्मार्ट तरीका है जिसे ज़रिए इन्वेस्ट करके अपने लक्ष्यों, सपनों को पूरा कर सकते हैं।


मिडिल क्लास फैमिलेज में अक्सर बचत को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन हमारे ऊपर इस आर्टिकल में बताएनुसार इन्वेस्ट करने पर आप इन्वेस्ट भी कर सकेंगे और पैसे भी कमा सकेंगे।


ध्यान रहें कि किसी के बहकावे में आकर गलत स्कीमों में कभी भी इन्वेस्ट न करें।

No comments:

Post a Comment

close