HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, July 31, 2019

GOOGAL SE BHI BEHTAR SARCH INJAN JARUR TRY KIJIY GA

गूगल से भी बेहतर है ये sarch इंजन, जरूर try करें?


हम सब लोग  जानते हैं कि Google दुनिया का सबसे ज्यादा powerful सर्च इंजन है। लेकिन सिर्फ गूगल ही दुनिया का इकलौता सर्च इंजन नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी और भी कई सारे बढ़िया Search Engines है। उनमें से कुछ Search Engine गूगल से भी ज्यादा बेहतर है। इस पोस्ट में हम आपको गूगल से भी बेहतर सर्च इंजंस के बारे में ही बता रहे हैं, जो प्राइवेसी के मामले में गूगल से भी बेहतर है। Top & Best Private Search Engine in Hindi 2019.


                     Googal se bi behtar sarch injan jarur try kijiyega 

GOOGLE दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर और संभवत सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला SARCH इंजन है। अभी भी गूगल के मुकाबले में दूर-दूर तक कोई नहीं है, YAHU और BING भी काफी दूर है।

लेकिन क्या GOOGLE दुनिया का बेस्ट SARCH  इंजन है? शायद, हर लिहाज से नहीं। गूगल सर्च RESULT के हिसाब से सबसे बेस्ट SARCH इंजन हो सकता है लेकिन प्राइवेसी के हिसाब से नहीं।

जब security की बात आती है तो गूगल इस मामले में दूसरे SARCH इंजन से काफी पीछे रह जाता है। कुछ सर्च इंजन गूगल के मुकाबले काफी कम पॉपुलर है, लेकिन GOOGLE से बेहतर प्राइवेसी प्रदान करते हैं।
अगर आपको प्राइवेसी पसंद है और आप नहीं चाहते हैं कि आप INTERNET पर जो कुछ भी सर्चिंग करते हैं उसे कोई दूसरा ना देख पाए तो आपको प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन इस्तेमाल करना चाहिए

प्राइवेट BROWSESING  के लिए सबसे Best Search Engines 2019

प्राइवेसी SECURTY की बात बहुत सारे सर्च इंजन करते हैं। लेकिन अगर हकीकत की बात की जाए तो सिर्फ कुछ ही SARCH इंजन ऐसे हैं जो आपकी प्राइवेसी का सच में ख्याल रखते हैं।
GOOGLE , BING  और YAHOOजैसे पॉपुलर सर्च इंजन भी आपके पर्सनल सर्च के बारे में विज्ञापन देने वाले को बताते हैं। उन्हीं के आधार पर आपको ADVERTISING दिखाए जाते हैं।
गूगल की कमाई का मैन सोर्स ADVERTISMENT है, गूगल आपको फ्री सर्विस देने के लिए आपका डाटा लेता है या यूं कह कि गूगल आपको TRACK  भी करता है।
गूगल की TRACKING  किसी से छुपी हुई नहीं है, सभी लोग इसके बारे में जानते हैं। मैंने भी इस पोस्ट में इसके बारे में बताया है।

इसीलिए मैं आपको प्राइवेसी के लिए सबसे बेस्ट SARCH इंजन  के बारे में बता रहा हूं, जिन पर आपकी पर्सनल डिटेल सुरक्षित रहेगी।
प्राइवेसी के लिए सबसे Best Search Engines:
प्राइवेसी के लिए सबसे बेस्ट sarch इंजन की बात करें, Duckduckgo इस लिस्ट में न. 1 पर आता है। प्राइवेसी के लिए यह सबसे बेस्ट है।

1. DuckDuckGo

यह सर्च इंजन प्राइवेसी पसंद उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है। कंपनी का दावा है और एक्सपर्ट्स ने test  भी किया है कि यह कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं का logs नहीं रखती है।
Anonymous search करने के लिए यह सबसे Best Tools है। इस sarch इंजन पर आपको कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे।
इस ब्राउजर का Chrome Extension भी उपलब्ध है, आप किसका एक्सटेंशन डाउनलोड करके CHORM BROWSERS में भी उपयोग कर सकते हो।

Duckduckgo सर्च इंजन कंपनी user data को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है और ना ही किसी के साथ इसे SHEARE करती है। एहसास की कंपनी वादा और दावा करती है।

2. StartPage

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है STARTPAGE सर्च इंजन। यह सर्च इंजन भी प्राइवेसी के लिहाज से गूगल SARCH इंजन से से बेहतर माना जाता है।
इस SARCH  इंजन के जरिए किए गए सर्च रिकॉर्ड नहीं होते हैं और ना ही यह कंपनी USER  को TRACK  करती है। मतलब आपने क्या सर्च किया है यह किसी को पता नहीं चलेगा और ना ही आपका डाटा विज्ञापनकर्ताओं को मिलेगा।
यह सर्च इंजन World Most Privacy Search Engine में से एक है और प्राइवेसी लवर्स के लिए अपने SARCH RECORD को सुरक्षित रखने का एक बेहतर ऑप्शन है।

No comments:

Post a Comment

close