HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, July 31, 2019

WIFI KYA HAI OUR KESE KAM KARTA HAI

WIFI क्या है और यह काम कैसे करता है?


WiFi क्या है और यह काम कैसे करता है? (What is Wi-Fi in Hindi): वाईफाई नेटवर्क के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वाईफाई की पूरी जानकारी हो जाएगी।




                            Wifi kya hai our kese kam karta hai 

 तो चलिए जानते हैं, वाईफाई क्या है और ये कैसे काम करता है, वाईफाई टेक्नोलॉजी का इतिहास क्या है वाईफाई का मतलब, वाईफाई के कितने संस्कार होते हैं, ये कितने प्रकार का होता है, What is WiFi Information in Hindi.

Internet की शुरुआत हुए कुछ ही साल हुए हैं। पहले कोई भी Information Digital तरीके से भेजने के लिए केवल Cables ही एकमात्र तरीका था।

लेकिन टेक्नोलॉजी दिन पर दिन बदलती गई और Computer Scientist ने एक ऐसी Wireless Technology बना डाली जिसके जरिए बिना केबल के डाटा ट्रांसफर किया जाने लगा।


उस टेक्नोलॉजी का नाम है WiFi

आज हम यहां पर इसी के बारे में जानेंगे। तो चलिए विस्तार से जानते हैं वाईफाई क्या होता है? WiFi क्या है

Wi-Fi क्या है? (What is WiFi in Hindi)

WiFi एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमें रेडियो वेब का उपयोग करके नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान की जाती है। हम इसी के जरिए इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं।
वाईफाई केवल लोकप्रिय Wireless Networking Technology नाम है। यानि ये WiFi Alliance का ट्रेडमार्क है। इसे रेडियो technologies का परिवार भी कहा जाता है
WIFI  लिए एक एडॉप्टर को हॉटस्पॉट बनाया जाता है, जो आमतौर पर एक वायरलेस राउटर होता है और बाकी DEVICE  जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, गेम काउंसिल इंटरनेट एक्सेस के लिए कनेक्ट होते हैं।
WIFI एक लोकप्रिय वायरलेस नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी का नाम है, जो HIGH SPEED INTERNET  और नेटवर्क कनेक्शन देने के लिए रेडियो सिगनल का प्रयोग करता है।
एक आम धारणा यह है कि WiFi का पूरा नाम "Wireless Fidelity" है, लेकिन यह सच नहीं है। वाई-फाई केवल एक ट्रेडमार्क वाक्यांश है, जो केवल ब्रांड नेम के लिए उपयोग होता है।
जिसका Wi शब्द Wireless और Fi शब्द IEEE 802.11x से लिया गया है। Wi-Fi का अर्थ IEE 802.11x होता है।
इसके जरिए हम एक सीमित स्थान तक इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। सिर्फ इंटरनेट ही नहीं आजकल लोग इसके जरिए Wirelessly Data Transmit भी करते हैं। उदाहरण के लिए Share it, Xender का इस्तेमाल।
WiFi एक वायरलेस नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी मानक है, जिसके एक से ज्यादा संस्करण होते हैं। यहां हम आपको वाईफाई के संस्करणों के बारे में बता देते हैं।
वाईफाई के सभी संस्करणों कोड नेम के साथ एक नाम भी दिया दिया जाता है जैसे 802.11a को WiFi 1 और 802.11b को WiFi 2 कहते हैं।


  • WiFi 1: 802.11a (1999)
  • WiFi 2: 802.11b (1999)
  • WiFi 3: 802.11g (2003)
  • WiFi 4: 802.11n (2009)
  • WiFi 5: 802.11ac (2014)
  • WiFi 6:802.11ax (2019)

WiFi काम कैसे करता है?

WiFi Technology काम कैसे करती है? इसको समझने का सबसे आसान तरीका मैं आपको बताता हूं। उदाहरण के लिए आप  बैंक  के वाईफाई को ले लो।
इसमें एक ऐसा WIFI  लगा होता है जो जो वायरलेस सिंगल को ट्रांसमिट करता है, जो कि आमतौर पर वाईफाई राउटर या HOTSPOT होता है।
बाहर से आए इंटरनेट  CONECTION की केबल इसमें लगी हुई होती है और यह अपने आसपास के सभी डिवाइस जैसे लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट और पीसी जैसे सभी डिवाइसेज को WIRELESS सिंगल के जरिए इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है।
ऐसा ब्रॉडबैंड RAUTER  के साथ होता है। आजकल चल रहे हॉटस्पॉट में ऐसा डिवाइस लगा होता है जो वायरलेस सिंगल के जरिए ही इंटरनेट डाटा इनपुट और एक्सपर्ट करता है।
इसका परिणाम हमेशा समान होता है। वाईफाई का इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है और उसका CONNECTION सोर्स क्या है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।
आजकल के स्मार्ट फोन में वाई फाई सेवा की साथ HOTSPOT का ऑप्शन भी आता है। यानी कि आप ना केवल किसी दूसरे वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि अपने फोन राउटर की तरह इस्तेमाल करके HOTSPOT से कई अन्य डिवाइसों को इंटरनेट कनेक्शन प्रदान कर सकते हो।

WiFi के फीचर्स (Wi-Fi Features in Hindi)

आपको WIFIके फीचर्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ताकि आप इसका अच्छी तरह से उपयोग कर सको। WIFI के फीचर्स निम्न प्रकार है।

1. Efficiency

मुख्यतः हम अपने मोबाइल में Internet के लिए Cellular Network का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इसका एरिया WIFI के मुकाबले ज्यादा होता है।
लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि जब आप चलती गाड़ी ट्रेन, बस में सेल्यूलर NETWORK का प्रयोग करते हो तो आप बार-बार अलग अलग नेटवर्क से जुड़ते जाते हो।

इससे MOBAIL  की एनर्जी ज्यादा खत्म होती है। यानी कि आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है है। लेकिन WIFI के साथ ऐसा नहीं होता है।
क्योंकि Wi-Fi इंटरनेट के लिए Radio Waves का इस्तेमाल करता है और इसके लिए आपको राउटर की जरूरत होगी। मतलब आपके इससे आपके MOBAIL  की बैटरी charge पर बहुत कम फर्क पड़ता है।

2. Speed

WiFi की Speed के बारे में तो आपको पता ही होगा। मोबाइल नेटवर्क की तुलना में वाईफाई नेटवर्क की SPEED काफी ज्यादा होती है। शायद आप यह चेक भी कर चुके हैं।
उदाहरण के लिए, अगर आप वाईफाई के साथ Live Streaming कर रहे हैं तो आपको 1mbps से 100mbps तकी स्पीड मिलती है, जबकि MOBAIL  में सिर्फ LOADING  ही चलता रहता है।

3. Cost

MOBAIL डाटा के मुकाबले WiFi Price बहुत कम होता है। आपको याद भी होगा एक समय में लगभग ₹100 में 1GB इंटरनेट डाटा मिलता था। हालांकि अब Jio के आने के बाद डाटा कीमतें कम हो गई है।
कम कीमत की वजह से ही घर, ऑफिस के लिए लोग WIFI कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। वरना MOBAIL  डाटा को अगर वाईफाई के जितना इस्तेमाल किया जाए तो आपका बिल 50 गुना ज्यादा होगा।
इतनी भी Internet network provider company है, अगर आप उनके प्लान को वाईफाई से कम पर करोगे तो WiFi इतना सस्ता. PLAN कोई नहीं दे सकता।

4. No Limit

Mobile data की एक LIMIT होती है। WiFi लेकिन नेटवर्क में आपको हर रोज लगभग 50GB से ज्यादा डाटा मिलता है। मतलब आप जितना चाहे INTERNET  इस्तेमाल कर सकते हो।

WiFi के फायदे (Wi-Fi Advantages in Hindi)

  • सबसे अच्छी बात आप एक राउटर से अपने सभी डिवाइसेज कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट को CONNECT कर सकते हैं।
  • इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है आपको केवल WIFI ON करना है और पासवर्ड इंटर करना है, वाईफाई कनेक्ट हो जाएगा।
  • पहले हर जगह WIFI  मिलना मुश्किल था लेकिन आज के समय में रेलवे स्टेशन, बस, ट्रेन, कॉफी शॉप, सुपर मार्केट हर जगह WIFI सेवा उपलब्ध है।
  • वाईफाई बहुत सस्ता होता है। मोबाइल डाटा की तुलना में वाईफाई की कि हमसे बहुत कम होती हैं।
  • आप अपने WIFI राउटर को दुनिया के किसी भी देश में चला सकते हैं, मतलब आप वाईफाई राउटर का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं।
  • मोबाइल नेटवर्क की तुलना में WIFI की इंटरनेट स्पीड बहुत ज्यादा होती है, आप एक MB/PS से लेकर 100 MB/PS तक का लाभ उठा सकते हैं।

WiFi के नुकसान (Wi-Fi Disadvantages in Hindi)

  • WiFi केबल कनेक्शन के साथ तो बहुत अच्छी INTERNET  की स्पीड प्रदान करता है लेकिन HOTSPOT WIFI  शहर लोकेशन पर अच्छी  स्पीड नहीं मिलती है।
  • क्योंकि इसकी एक सीमा होती है WIFI NETWORK  एरिया की एक सीमा होती है। आप इसका इस्तेमाल केवल उसके आसपास रहकर ही कर सकते हैं।
  • आप एक Fixed Location और Area मैं ही इसका इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप दीवार के दूसरी तरफ उसका उपयोग करोगे तो इसकी SPEED  बहुत कम हो जाती है।
  • मोबाइल CONECTION  की तुलना में वाईफाई नेटवर्क की सिक्योरिटी बहुत कमजोर होती है, इसे आसानी से छोटा सा हैकर ACSESS कर सकता है।

WiFi का इतिहास (History of WiFi in Hindi)

WiFi का जन्म 1985 में हुआ था जब यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन के फैसले ने बिना LAISENCE  के उपयोग के लिए IMS  बैंड जारी किया था।
लेकिन उपभोक्ताओं के लिए WIFI को पहली बार 1997 में जारी किया गया था।, जब 802.11 नामक एक समिति बनाई थी, जिसे IEEE 802.11 के रूप में जाना जाता है।
उस समय 802.11 standard की Data transfer speed करीबन 2 megabits per second थे। उसके बाद 1999 में 802.11a को Publish किया गया।
इसकी रफ्तार करीबन 54 MBPS थी। उसके बाद 1999 में ही 802.11b, 2003 में 802.11g, 2009 में 802.11n और 2014 में 802.11ac की शुरुआत हुई।
और अब 2019 में 802.11ax standard आने वाला है।

No comments:

Post a Comment

close