HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Thursday, September 5, 2019

5G KYA HAI OUR INDIA ME ESKI SURUAT KAB HOGI

5G क्या है और INDIA में इसकी शुरुआत कब होगी?


क्या आप जानते हैं 5G क्या है और यह कैसे काम करती है, 5G की हाई SPEED  INTERNET  सेवा कब तक आएगी और india  में इसकी शुरुआत कब होगी?5G टेटनोलजी आने पर क्या हमें फिर से नया phone  खरीदना होगा जैसे 3G 4G के आने पर खरीदना पड़ा था? 5G की internet  speed  कितनी होगी और यह 4G से कितना बेहतर होगा। इस पोस्ट में आपको 5G के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी। यहां पर हम आपको 5G के हर एक पहलू के बारे में बताएंगे What is 5G and when will it start in India?


                   5g kya our india me eski suruaat kab se hogi


हमारी दुनिया में 5G दस्तक देने वाला है और अगले साल की शुरुआत तक कई देशों में 5G हाई speed internet  सर्विस की शुरुआत हो जाएगी। इन देशों का दावा है कि इस सेवा के आने के बाद internet  की स्पीड 10 से 20 गुना तक बढ़ जाएगी।

हर कोई इसके बारे में जानने को उत्सुक है और उनके मन में 5G को लेकर बहुत सारे सवाल है जैसे कि 5G के आने के बाद हमारे जीवन में क्या बदलाव आएगा और यह 4G technology से कितना बेहतर होगा।

इन सभी सवालों के जवाब जानने से पहले 5G से जुड़े कुछ बुनियादी सवालों का जवाब जानना बहुत जरूरी है ताकि आपको सबकुछ सही से समझ आ सके। सबसे पहला सवाल है आखिर क्या है 5G तो सबसे पहले हम इसी के बारे में जान लेते हैं।


5G क्या है? What is 5G in Hindi



5G की फुल फॉर्म है Fifth Generation यानी पांचवी पीढ़ी। ये सेल्यूलर mobail  संचार (cellular mobile communications) की नवीनतम पीढ़ी (latest generation) है। यह wireless network  तकनीक की पांचवी पीढ़ी (5th Generation) है और यह 4G, 3G और 2जी technology से काफी ज्यादा बेहतर है।
5G प्रदर्शन उच्च डेटा दर, कम विलंबता , save energy  लागत में कमी, उच्च प्रणाली क्षमता और बड़े पैमाने पर डिवाइस connectivity को लक्षित करता है और इसकी speed  बहुत ही fast  होगी।
इसकी internet  स्पीड 20 Gbps से भी ज्यादा होगी जिससे बड़े डाटा को आसानी से download  और upload  किया जा सकेगा। इससे HD Movie को 1 मिनट में download  किया जा सकेगा।
इस सेवा में आपको सुपर fast  हाई speed  इंटरनेट connectivity मिलेगी और साथ ही आप एक साथ कई डिवाइस को बिना internet  स्पीड कम हुए ही conect  कर सकोगे, जिससे internet  पर हैवी traffic  से छुटकारा मिल जाएगा।
यह एक ultra  स्पीड network  होगा जिसमें 20 GB  प्रति सेकंड की SPEED  मिलेगी। आपके MOBAIL  पर टच करते ही 1 सेकंड के हजार विभाग में यानी 1 मिली सेकंड से भी कम समय में वेब पेज ओपन हो जाएगा।
इस service  को व्यवसायिक तौर पर शुरू करने और यूजर्स को इसे स्वीकारने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाना दूरसंचार कंपनियों के लिए चुनौती होगा और smartphone  एवं डिवाइस निर्माता कंपनियों को भी 5G वायरलेस को अपनाने के लिए अपनी तकनीक को upgrade करना होगा

5G काम कैसे करता है?

इसमें कई नई तकनीक इस्तेमाल की जाएंगी और यह हाई फ्रिकवेंसी बैंड 3.5GHz से 26GHz या उससे भी ज्यादा पर काम करेगा।  जहां 4G में signals को radiate करने के लिए बड़े high-power cell towers की जरूरत होती है वहीं 5G wireless signals को transmit करने के लिए बहुत सारे small cell stations का इस्तेमाल करेगा। जिन्हें छोटी-छोटी जगह जैसे light poles या बिल्डिंग पर लगाया जा सकता है।
यहां पर multiple small cell से उसका इस्तेमाल किया जाएगा, क्योंकि यह millimeter wave spectrum हमेशा 30GHz से 300GHz के भीतर ही होती है और 5G में हाई स्पीड पैदा करने की ही जरूरत है जो कि केवल short distances से ही travel कर सकते है।
पहले janration  में wireless technology के लिए spectrum की lower-frequency bands का इस्तेमाल होता था जिससे कि distance और interference ज्यादा होती है। इससे जूझने के लिए wireless industry ने 5G नेटवर्क में lower-frequency spectrum इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है।
जिससे network  opreter  system का इस्तेमाल कर सके जो कि उनके पास पहले से ही मौजूद है। इसकी internet  speed  पहले के जनरेसन से 10 से 20 गुना ज्यादा होगी जो अपने आपमें बहुत ही fast होगी।

4G से 5G कितना अलग होगा?

5G पूरी तरह से 4G तकनीक से अलग होगी। video  technique पर काम करेगा। शुरुआत में अपने original  speed  में काम करेगा या नहीं यह भी तय नहीं है क्योंकि यह सब कुछ telicome कंपनियों का निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर करता है।
फिलहाल 4G पर सर्वाधिक 45 MB/S मुमकिन है लेकिन एक CHIP  बनाने वाली कंपनी का अनुमान है कि 5G technology  इससे 10 से 20 गुना तक अधिक speed हासिल कर सकती है।
अगर ऐसा होता है तो आप एक high defination  (full HD) फिल्म को एक minute से भी कम time में पूरा download  करने की कल्पना कर सकते हैं।
गर्मी की बात करें तो फौजी से 1 मई को dawnlaod  होने में 5 से 10 मिनट तक का समय लग जाता है, 5G के आने के बाद आपके click  करते ही मूवी dawnlaod  हो जाएगी।

5G की शुरुआत कब होगी?

अमेरिकी देशों में यह सेवा इस साल के अंत शुरू हो सकती है। दक्षिण कोरिया के लिए साल तक इसकी शुरुआत कर सकता है अधिकतर देशों में 5G  साल 2020 तक लॉन्च हो जाएगा और आने वाले कुछ सालों में यह सर्विस दुनिया भर के कई देशों में शुरू हो चुकी होगी।
America  दूरसंचार कंपनी AT&T ने पहले से ही 5G के नाम से सेवा की testing  शुरू कर दी है वही एक और दूरसंचार अमेरिकी कंपनी Sprint भी इस सेवा को शुरू करने की तैयारी में है।
दक्षिण कोरिया और जापान में 4G नेटवर्क इसलिए वहां 5G का आना आसान होगा। चीन तो इसका ट्रायल भी शुरू कर चुका है। आने वाले समय में जल्दी आपको 5G सर्विस शुरू होने की खुशखबरी मिल सकती है।

India  में 5G कब आएगा?

आप सोच रहे होंगे कि 5G भारत में कब आएगा? तो चलिए मैं आपको इसके बारे में बता देता हूं। सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए oction  की तैयारी शुरू कर दी है government ने TRAI  से कहा है कि 3400 से 3600 MHz bands की नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए।
TRAI  ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम जल्द ही इस संबंध में एक पॉलिसी भी ला सकता है।
अगर भारतीय दूरसंचार कंपनियों की बात करें तो Reliance Jio और Airtel भी इस सेवा के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर deployment की तैयारी में है। एक बार network  सेट होने के बाद users  को 5G compatible devices की जरूरत होगी उसके बाद इस 5G वायरलेस सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा।
भारत में इस साल की आखिरी छह माही में या फिर 2020 की शुरुआत तक 5G सेवा को lanch किया जा सकता है। तब तक smartphone निर्माता कंपनियां भी अपने 5G support smartphone को बाजार में पेश कर सकती हैं।
आपको मैं बता दूं कि भारतीय telicome  बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी हो गया है company मुनाफा नहीं कमा पा रही है ऐसे में नई तकनीक में निवेश करना कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और वह भारी निवेश करने से बच सकती हैं।
भारतीय telicome  कंपनियां जानती है कि बाजार में इस समय ग्राहकों को 4G डाटा बहुत सस्ते दामों पर मिल रहा है ऐसे में वो 5G पर अधिक खर्च क्यों करेंगे?
अगर ऐसा होता है तो भारत में 5G सर्विस आने में और भी ज्यादा time  लग सकता है और हो सकता है india  में 5G सर्विस 2022 या 2023 तक आ पायें।

5G आने पर क्या phone  बदलना होगा?

शायद, क्योंकि जब 4G आया था तो फोन बदलने पड़े थे इसलिए हो सकता है कि 5G आने पर हमें 5G सपोर्ट smartphone  लेना पड़े।
Smartphone  कंपनियों ने इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं बताया है लेकिन इतना तो हम कह सकते हैं कि 5G सर्विस का लाभ उठाने के लिए हमें 5G सपोर्ट mobail  की जरूरत होगी।
हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हम 4G सपोर्ट डिवाइस  में ही 5G network  का इस्तेमाल कर सकेंगे। लेकिन इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है।
अब देखना यह है कि mobail  कंपनियां क्या करती हैं। 4G डिवाइस में ही 5G काम कर पाएगा या फिर इसके लिए new  smartphone lunch  किए जाएंगे यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

5G के फायदे - Advantages क्या है?

5G network  का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हाई speed  internet  कनेक्शन मिलेगा network  problem  की वजह से देरी से होने वाले काम जल्द होने में आसानी होगी।
  • 5G वाले सेवा से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को हाई speed  इंटरनेट connectivity का लाभ मिलेगा।

  • 5G से 3 घंटे की फिल्म 1 से 5 सेकंड में ही download  हो जाएगी।

  • शहरों को network  connectivity के माध्यम से smart  बनाया जा सकेगा।

  • ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम प्लेटफॉर्म्स (YouTube, Hotstar, Netflix इत्यादि) पर user  बिना बफरिंग के वीडियो देख सकेंगे।

  • Online  कंटेंट या वीडियो download  upload  करने में कम समय लगेगा।
  • इसके माध्यम से सभी networks  को एक ही plateform  पर लाया जा सकता है।
  • इसे previous generation के साथ आसानी से मैनेज किया जा सकता है।
  • इस टेक्नोलॉजी से पूरी दुनिया में uniform, uninterrupted और consistent तरीके से कनेक्टिविटी प्रदान किया जा सकता है।
  • अंतरिक्ष, गैलेक्सी और दूसरे ग्रह को देखने बहुत ही आसान हो जाएगा।
  • भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में पहले से ही पता लगाया जा सकेगा।
  • इससे education  बहुत ही आसान हो जाएगा क्योंकि कोई भी student  बिना किसी परेशानी के दुनिया के किसी भी छोर से ज्ञान प्राप्त कर सकेगा।
  • आप के link  पर click  करने के बाद पलक झपकते ही वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि high speed  की जरूरत वाले काम आसान हो जाएंगे।

5G के नुकसान - Disadvantages क्या है?

यह तो हम सबको पता है कि अगर किसी चीज से फायदा होता है तो उसके नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं 5G  से होने वाले नुकसान के बारे में,
  • 5G में जो speed  प्रदान करने की बात की जा रही है उसे अचीव करना मुश्किल प्रतीत होता है
  • इससे infrastructures को download  करने में बहुत ज्यादा पैसा लगेगा।
  • इसमें के security और प्राइवेसी से रिलेटेड issue है जिन्हें अभी तक solve नहीं किया गया है।
  • बहुत सारे पुराने डिवाइस इस नई technology के साथ कंफर्टेबल नहीं है जिसके चलते उन्हें बदलना पड़ेगा जिस से बहुत नुकसान होगा।
  • अगर आपका mobail  5G सपोर्ट नहीं करता है तो आपको नया mobail  खरीदना होगा।
  • 5G की technology  अभी भी inder  prosses है और इसके पीछे रिसर्च जारी है पता नहीं इस को आने में कितना time  लगेगा।
आज के समय में ऐसे बहुत से देश है जहां की अभी तक 2G और 3G technology का इस्तेमाल होता है और लोगों को अभी वहां 4G के बारे में भी नहीं पता है।
डेवलपमेंट का कोई भी क्षेत्र हो उसके सामने बहुत सारे चैलेंज होते हैं। 5G टेक्नोलॉजी के सामने भी बहुत सारे technology challenges और common challenges है।

5G को लेकर पूछे जाने वाले कुछ सवाल (5G FAQs)

5G के बारे में कुछ आम सवाल जो सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं। जिनको हम जवाब के साथ यहां बता रहे हैं।
Q. 5G की शुरुआत कब होगी?
Ans. - इस साल के अंत तक अमेरिका जैसे कुछ देशो में 5G की शुरुआत हो सकती है।
Q. India  में 5G कब शुरू होगा?
Ans. - india  में 5G internet  2022 तक लांच कर दिया जाएगा।
Q. क्या 5G mobail  भारत में अवेलेबल है?
Ans. - भारत में 5G सर्विस के ऊपर इस साल या 2020 से काम शुरू हो जाएगा और 5G फोंस 2022 तक लोगों को उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
Q. क्या 4G हैंडसेट को 5G में upgrade किया जा सकेगा?
Ans. - इस बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता लेकिन कुछ जानकारों के अनुसार हम 4G mobail  में 5G network  का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Q. 5G का फ्यूचर क्या होगा?
Ans. - जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि अभी भी बहुत सारे countries में 4G भी available नहीं है और कुछ कंट्रीज में तो 3G भी अंडर prosses है। ऐसे में 5G के फ्यूचर के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

निष्कर्ष,

5G के बारे में जानने के बाद हम आसानी से समझ सकते हैं कि यकीनन यह 4G technology से काफी ज्यादा बेहतर होगा और हम कल्पना कर सकते हैं कि 5G के आने के बाद दुनिया कैसी होगी और कितना कुछ बदल जाएगा।
इस post  में हमने 5G क्या है, 5G काम कैसे करता है, 5G की शुरुआत कब होगी, भारत में 5G कब lounch  होगा और 5G के फायदे और नुकसान के बारे में जाना। मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को ये 5G की जानकारी पसंद आई होगी।
Thanku
Dosto agar ye post aapko achha laga to coment me batay nahi laga to bhi batay aapki pareshaniyo ha hal hum jarur karenege 

No comments:

Post a Comment

close