HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Friday, November 12, 2021

Shah Rukh Khan Age, Net Worth, Wife, Family, Children 2022

Shah Rukh Khan Age, Net Worth, Wife, Family, Children 2022


 शाहरुख खान बॉलीवुड के टॉप अभिनेता हैं जिन्हें बॉलीवुड का बादशाह भी कहा जाता है।  उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को 100 से ज्यादा हिट फिल्में दी हैं।  तब से वह फिल्म इंडस्ट्री में आ गए और सभी के दिलों पर राज कर रहे हैं।  अपनी कुल संपत्ति की बात करें तो उन्होंने सलमान, आमिर और अक्षय कुमार को पीछे छोड़ दिया है।  उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन अभिनय के प्रति उनकी इच्छा और जुनून के कारण वे सभी कम हो गए।  आज फिल्मी दुनिया में उनकी क्या पहचान है ये तो आप भली-भांति जानते ही होंगे.  यहां हम आपको शाहरुख खान की कुल संपत्ति, आय, वेतन, परिवार, जीवनी और बहुत कुछ के बारे में बता रहे हैं।


Shah Rukh Khan networth

 जब शाहरुख खान का जन्म हुआ था तो उनकी दादी ने उनका नाम अब्दुल रहमान रखा था लेकिन उनके पिता ने उनका नाम बदलकर शाहरुख खान कर दिया था और आज उसी शाहरुख खान को पूरी दुनिया ने बादशाह का नाम दिया है।



 नाम- शाहरुख खान


 उपनाम- SRK


 पहचान -किंग खान, बॉलीवुड के बादशाह, बादशाह


 जन्म तिथि -2 नवंबर, 1965


 जन्म स्थान -नई दिल्ली


 व्यवसाय -अभिनेता


 राष्ट्रीयता -भारतीय


 धर्म -इस्लाम


 वह एक अभिनेता होने के साथ-साथ एक फिल्म निर्माता और उद्यमी भी हैं।  उसकी आँखें एक गहरे रंग का मुकुट हैं और उसके बाल काले हैं।  अभिनय की दुनिया में उनका प्रवेश 1989 में टेलीविजन श्रृंखला फौजी के माध्यम से हुआ।  आज उन्हें अपनी कई फिल्मों के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं।



 पढ़ाई की बात करें तो शाहरुख ने एमएएएस कम्युनिकेशन में बीए और मास्टर डिग्री की है।  शाहरुख खान भारतीय हैं और उनका धर्म इस्लाम है।  उनका जन्म एक पठान परिवार में हुआ था।  उनका जन्म नई दिल्ली में हुआ था और अब वह मन्नत, लैंड्स एंड, बैंडस्टैंड, बांद्रा (पश्चिम), मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में रहते हैं।



 उन्हें कंप्यूटर गेम और क्रिकेट खेलना पसंद है।  आपने उन्हें कई बार क्रिकेट खेलते हुए देखा होगा।  आपको यह भी बता दें कि शाहरुख खान शादीशुदा हैं और उनके 2 बेटे और 1 बेटी है।  उनकी पत्नी का नाम गौरी खान है।  शाहरुख के पिता का नाम ताज मोहम्मद खान और माता का नाम लतीफ फातिमा था।  शाहरुख खान की एक बहन भी है जिनका नाम शहनाज लालारुख है।



 खाने की बात करें तो शाहरुख को तंदूरी चिकन और चाइनीज व्यंजन बहुत पसंद हैं।  उनके पसंदीदा अभिनेता दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन हैं।  हॉलीवुड अभिनेता पीटर सेलर्स और माइकल जे फॉक्स भी उनके पसंदीदा अभिनेता हैं।  मुमताज़ और सायरा बानो उनकी पसंदीदा अभिनेत्रियाँ हैं जिन्हें वह तब से देखते हैं जब उन्होंने फिल्म उद्योग में अपना करियर शुरू ही नहीं किया था।



 आपको गाने पसंद आएंगे।  'गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा' भी शाहरुख खान का पसंदीदा गाना है।  उनके मनी फैक्टर की बात करें तो वह एक साल में 5 से 6 मिलियन डॉलर कमाते हैं।  2020 में उन्होंने 20 मिलियन डॉलर कमाए।  2021 में उनकी कुल संपत्ति $700 मिलियन है।  जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक बनाता है।



 शाहरुख खान नेट वर्थ


 उनके बारे में सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक यह है कि, शाहरुख खान की कुल संपत्ति क्या है?  यहां हम आपसे इसी के बारे में डिटेल में बात कर रहे हैं।



 नाम -शाहरुख खान


 नेट वर्थ- $700 मिलियन


 भारतीय रुपये- 52,84,30,00,000.00


 मासिक वेतन -20 करोड़ +


 प्रति फिल्म फीस- 25 से 30 करोड़


 वार्षिक आय- 300 करोड़ +


 आय का स्रोत -फिल्में, विज्ञापन प्रचार


 पिछला अपडेट -2021


 शाहरुख खान की कुल संपत्ति पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है।  अगर हम उनकी 2016 की कुल संपत्ति के बारे में बात करते हैं, तो यह $ 300 से $ 400 मिलियन के बीच था।  उसके बाद उनकी संपत्ति में हर साल 100 से 150 मिलियन डॉलर का बदलाव देखा गया और आज शाहरुख खान की कुल संपत्ति 75 करोड़ डॉलर हो गई है।



 आज के समय में वह बॉलीवुड के सबसे अमीर अभिनेता हैं।  यहां तक ​​कि अब उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में होती है।  उनकी नेटवर्थ अभी रुकने वाली नहीं है क्योंकि आने वाले दिनों में उनकी कई फिल्में आ रही हैं।  फिल्मों के अलावा आज ये वैसे भी काफी मशहूर हैं अपनी ब्रांड वैल्यू से भी करोड़ों कमा सकते हैं.



 शायद यह कहना गलत नहीं होगा कि, एक दिन शाहरुख खान दुनिया के सबसे अमीर अभिनेता होंगे क्योंकि खुद के बाद वह फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेटे आर्यन खान की एंट्री करने जा रहे हैं, जिसे हजारों लोग प्यार करते हैं।  आर्यन खान बिल्कुल शाहरुख खान की तरह दिखते हैं, तो ऐसा लगता है कि शाहरुख के बाद बॉलीवुड के बाद कोई बादशाह हो सकता है।



 शाहरुख कार संग्रह



 शाहरुख खान भी कारों से प्यार करते हैं, बीएमडब्ल्यू उनकी पसंदीदा कारों में से एक है।



 ऑडी ए6 लग्जरी


 सैलून बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी


 क्रूजर प्राडो


 बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज


 मित्सुबिशी पजेरो


 रोल्स रॉयस फैंटम


 ड्रॉपहेड कूप


 बीएमडब्ल्यू i8


 बुगाटी वेरॉन


 टोयोटा लैंड


 बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज


 शाहरुख खान बहुत अच्छे इंसान हैं और उन्हें हर कोई पसंद करता है।  हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि वह धूम्रपान करते हैं।  आपने उन्हें क्रिकेट स्टेडियम में सिगरेट पीते हुए देखा होगा.  जिसके लिए उन्हें शायद कुछ जुर्माना भी भरना पड़ा।  जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।  कुछ दिन पहले उनके बेटे को भी ड्रग मामले में गिरफ्तार किया गया था।  हम अपने पाठकों को धूम्रपान न करने की सलाह देते हैं।



 शाहरुख खान करियर


 शाहरुख खान ने बेहद बुरे हालात से अपनी जिंदगी निकाल ली है।  उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।  उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब अभिनेता बनने की चाहत ने उन्हें रेलवे स्टेशन पर सोने पर भी मजबूर कर दिया।  उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1989 में एक टीवी सीरीज से की थी।  उन्होंने 1992 में फिल्म दीवाना से डेब्यू किया था।



 फिल्म दीवाना में उन्होंने ऐसा अभिनय किया कि उसके बाद उन्होंने रुकने का नाम ही नहीं लिया।  आपको बता दें कि शाहरुख खान ने टीवी सीरियल में भी 50 रुपये में काम किया था।



 उन्होंने अपने जीवन में कई मुसीबतें देखीं लेकिन वे उनसे नहीं डरे और अपनी मंजिल की ओर बढ़ते रहे।  आज वह अपने चरम पर हैं और दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में जाने जाते हैं।



 फालतू के मुद्दों से निकलकर अब बात करते हैं अपने मुख्य टॉपिक की।  यहां हमने आपको शाहरुख खान से मिलवाया।  हम आशा करते हैं कि, हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको शाहरुख खान के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा जो बॉलीवुड के बेताज बादशाह हैं।

No comments:

Post a Comment

close