HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Sunday, January 15, 2023

कामयाब इंसान कैसे बने - कामयाबी पाने के 15 तरीके

कामयाब इंसान कैसे बने - कामयाबी पाने के 15 तरीके

शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो सुखी जीवन जीना नहीं चाहता हो हर कोई चाहता है की उसके पास उसका सोचा हुआ सबकुछ हो, वो एक कामयाब इंसान हो और उसकी life में किसी की कमी नहीं हों। ऐसा हो सकता है पर सिर्फ सोचने से नहीं आपको मेहनत करनी होगी और जो मेहनत करता है उसे एक दिन सफलता जरुर मिलती है और आज इस में मैं आपको कामयाबी पाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हु जिन्हें follow कर हर कोई कामयाबी पा सकता हैं।

इंसान अपने जन्म से नहीं अपने कर्म से महान बनता है अगर आप इस बात को मान लेते हो तो फिर आपको कोई हरा नहीं सकता क्युकी कर्म वो तरीका है जिससे किसी भी work में सफल (success) हो सकते हैं।

कामयाब इंसान कैसे बने - कामयाबी पाने के 15 तरीके

आज इस post में मैं आपको 10 - 15 ऐसी बटे बताने जा रहा हु जो आपको वो सब सिखा सकती है जो आप कई सारी किताबों से नहीं सिख सकते हों। I know ये lines बहुत कम है पर एक line में thousands words से ज्यादा ज्ञान है जो आपको हर काम में कामयाब बना सकती हैं।

कामयाब इंसान कैसे बने - कामयाबी पाने के 15 बढ़िया तरीके?

आपको जिन्दगी में कामयाब होने के लिए किसी degree की जरुरत नहीं है क्युकी बहुत सारे ऐसे महान और कामयाब इंसान है जिनके पास degree के name से कुछ भी नही हैं।

  1. किसी degree का न होना एक तरह से फायेदेमंद है अगर आप engineer या doctor है तो आप एक ही काम कर सकते है मगर यदि आपके पास कोई degree नहीं है तो अप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।
  2. जिन्दगी में कठिनाइया हूमे बर्बाद करने के लिए नहीं आती है बल्कि उए हमारी छुपी हुयी सामर्थ्य को बाहर निकलने के लिए हमारी help करती हैं।
  3. कठिनाइयों को ये बतला दो की आप उनसे भी ज्यादा कठिन हो ओए वो आपसे कभी जीत नहीं सकती हैं।
  4. अपने सपनो को जिंदा रखिए अगर आपक्वे सपनों की चिंगारी बुझ गयी है तो इसका मतलब ये है की आपने जीते जी आत्महत्या हर ली है।
  5. बारिश के time में सभी पक्षी अपनी सुरक्षा के लिए घोसले की और भागते है लेकिन बाज़ बादलो के ऊपर उड़ कर बारिश को ही avoid कर देते हैं।
  6. मुसीबतों से डर कर भागना नई मुसीबतों को बुलावा देने के बराबर है जीवन में समय समय पर नई नई चुनोतियो पर मुश्किलो का सामना करना पड़ता है यही life का सत्य है एक शांत समुन्द्र में नाविक कभी भी कुशल नहीं बन पाता।
  7. अगर आप उन बातो और परिस्थियों के बारे में सोचकर चिंतित हो जाते हो जो आपके वश में नहीं है तो इसका मतलब आप अपना समय बर्बाद और feature खराब कर रहे हों।
  8. अगर आप समय पर अपनी गलती स्वीकार नहीं करते हो तो आप एक और गलती कर बैठते हो आप अपनी गलतियों से तभी सिख सकते है जब अपनी गलती मान लेते हों।
  9. इस दुनिया में असंभव impossible कुछ भी नहीं है हम वो सब कर सकते है जो हम सोचते है और हम वो सब सोच सकते है जो आज तक किसी ने नहीं सोचा हैं।
  10. विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान जैसे इंसान को पत्थर दिल बना सकता है।
  11. जब तुम पैदा हुए थे तो तुम रोये थे और सारी दुनिया ने जश्न मनाया था अपनी जिन्दगी ऐसे जियो की तुम्हारी मौत पर पुरी दुनिया रोए और तुम जश्न मनाओ।
  12. जीवन एक cricket game की तरह है अगर इसमें batsman अपने target के अनुसार run नहीं बना रहा है ओत मंजिल तक पहुंचना मुशकिल हो सकता है।
  13. अगर आप में किसी काम को करने का शाहस नहीं है तो आप उस काम को करने की जिद्द कर लो।
  14. अगर आप हमेशा कामयाब बनना चाहते हो तो सीखना कभी बंद मत करना क्युकी अँधा इंसान किताब को किताब ही कह सकता है उसमे क्या लिखा है ये नहीं बता सकता हैं।
  15. आप यह नहीं कह सकते की आपके पास time नहीं है क्युकी आपको भी दिन में उतना ही time मिलता है जिंतना समय महान और successful लोगो को मिलता हैं।

उम्मीद करता हु आपको ये बात पसंद आएँगी और आपको इनसे काम करने की और अपनी life को अच्छे से जीने की सिख मिलेगी और आप अपने जीवन में कुछ न कुछ अच्छा कर के दिखाओगे I sure अगर आप इन बातो को follow कर लो तो आपको कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ेगा।


कामयाब इंसान बनने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरुरत नहीं होती  है बस आप जितना सोच ले की आपको ऐसी जिन्दगी जीना है की आपके मरने के बाद दुनिया कई सालो तक याद करें।

अगर आपको ये post अच्छी लगे तो इसे social mediaपर अपने सभी friends के साथ share जरुर करे ताकि आपकी वजह से कोई और भी कामयाबी पा सके।

No comments:

Post a Comment

close