HINDI BLOG KNOWLEDGE

www.hindiblogknowledge.com Hindi blog knowledge, Technology, Tech, Whatsapp, Internet, and all information

Breaking

Wednesday, November 10, 2021

Virat Kohli Net Worth, Biography, Age, Height, Wife Details

Virat Kohli Net Worth, Biography, Age, Height, Wife Details


 विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान की कुल संपत्ति 2021 तक 127 मिलियन डॉलर आंकी गई है। उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था।  विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स के साथ भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले व्यक्ति हैं।  धोनी के 2014 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद इस बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी दी गई थी।  वहां से अब तक यह बल्लेबाज अपने हुनर ​​से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मैच जीत चुका है और करोड़ों का ब्रांड भी बना चुका है।  इस पोस्ट में, आप 2021 में विराट कोहली की कुल संपत्ति, उम्र, ऊंचाई, वजन, वेतन, प्रेमिका, पत्नी, दोस्तों, आय विवरण, लघु जैव, कार, बाइक और अन्य जीवनी विवरण के बारे में जान सकते हैं।

Virat Kohli Net Worth, Biography, Age, Height, Wife Details

 उन्होंने एक गरीब परिवार से लेकर कई लग्जरी कारों और घरों के मालिक होने तक कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।  उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में पहुंचने के लिए काफी मेहनत की, इसके बाद उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाई।  भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चयन होना आसान है लेकिन लंबे समय तक टीम में बने रहना थोड़ा मुश्किल है।  लेकिन इस खिलाड़ी ने कभी टीम को परेशान नहीं किया।  स्ट्रीट क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक यह खिलाड़ी जीतता रहा है।  आइए अब जानते हैं विराट कोहली के बारे में और दिलचस्प बातें।


 विराट कोहली एशिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति बन गए हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 100 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।  विराट ने अपने लुक्स से देश की कई लड़कियों को अपना दीवाना बनाया है.  विराट कोहली के पास 15 करोड़ का कार कलेक्शन है, जो आपके होश उड़ा देगा।  विराट को इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा जाता है, जो सच भी है।


विराट कोहली का प्रारंभिक जीवन


 विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था।  उनके पिता, प्रेम कोहली, एक आपराधिक वकील के रूप में काम करते थे और उनकी माँ, सरोज कोहली, एक गृहिणी हैं।  उनका एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन भावना है।


 कोहली का पालन-पोषण उत्तम नगर में हुआ और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल से शुरू की।  1998 में, वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी का गठन किया गया था और एक नौ वर्षीय कोहली इसके पहले सेवन का हिस्सा था।  कोहली ने राजकुमार शर्मा के अधीन अकादमी में प्रशिक्षण लिया और साथ ही वसुंधरा एन्क्लेव में सुमीत डोगरा अकादमी में मैच खेले।  नौवीं कक्षा में, वह अपने क्रिकेट अभ्यास में मदद करने के लिए पश्चिम विहार में सेवियर कॉन्वेंट में स्थानांतरित हो गए।  कोहली का परिवार 2015 तक मीरा बाग में रहा, जब वे गुड़गांव चले गए।

 एक महीने तक बिस्तर पर पड़े रहने के बाद स्ट्रोक के कारण 18 दिसंबर 2006 को कोहली के पिता की मृत्यु हो गई।


 विराट कोहली - जीवनी


 नाम -विराट कोहली


 उपनाम -चीकू


 जन्म तिथि- 5 नवंबर 1988


 जन्म स्थान -दिल्ली, भारत


 अफेयर/गर्लफ्रेंड -अनुष्का शर्मा


 पत्नी -अनुष्का शर्मा


 बेटा/बेटी- वामिका कोहली (बेटी)


 माता-पिता- प्रेम कोहली (पिता), सरोज कोहली (मां)


 भाई-बहन -विकास कोहली (भाई), भावना कोहली (बहन)


 व्यवसाय -भारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज)


 विराट कोहली (जन्म 5 नवंबर 1988) एक भारतीय क्रिकेटर और भारत की राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान हैं।  वह घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं।  उन्हें अपनी पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है।

कोहली ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, 2013 में पहली बार ODI बल्लेबाजों के लिए ICC रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने ICC विश्व ट्वेंटी 20 (2014 और 2016 में) में दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट जीता है।  उनके नाम सबसे तेज 23,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी है।

 कोहली कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रहे हैं- विशेष रूप से 2017 और 2018 में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर);  आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर (2018);  ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर (2012, 2017, 2018) और विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड (2016, 2017 और 2018)।  राष्ट्रीय स्तर पर, उन्हें 2013 में अर्जुन पुरस्कार, 2017 में खेल श्रेणी के तहत पद्म श्री और 2018 में भारत में सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें सबसे अधिक खेले जाने वाले खेलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।  दुनिया में खेल।  ईएसपीएन द्वारा प्रसिद्ध एथलीट और फोर्ब्स द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक।  2018 में, टाइम पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक का नाम दिया।  2020 में, उन्हें फोर्ब्स की वर्ष 2020 के लिए दुनिया के शीर्ष 100 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों की सूची में $26 मिलियन से अधिक की अनुमानित शुद्ध संपत्ति के साथ 66 वें स्थान पर रखा गया था।


 विराट कोहली की उम्र, कद और वजन


 असली -नाम विराट प्रेम कोहली


 आयु- 32 वर्ष


 उपनाम -चीकू


 ऊँचाई- 1.75 मी


 वजन -69 किग्रा


 विराट कोहली नेट वर्थ 2021


 एमएस धोनी के संन्यास के बाद विराट अब भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्णकालिक कप्तान बन गए हैं।  वह एक, दो नहीं बल्कि 20 से ज्यादा कंपनियों का विज्ञापन कर रहे हैं।  इस पोस्ट में, आप विराट कोहली की कुल संपत्ति और आय के बारे में जानेंगे।



 नाम -विराट कोहली


 पेशा -क्रिकेटर


 नेट वर्थ -(2021) $127 मिलियन


 भारतीय रुपये में कुल संपत्ति -950 करोड़ रुपये


 मासिक आय -5+ करोड़ रुपये


 वार्षिक आय- 60+ करोड़ रुपये


 आय के स्रोत -बीसीसीआई, आईपीएल, ब्रांड, विज्ञापन

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक विराट कोहली की कुल संपत्ति $127 मिलियन (लगभग 950 करोड़ भारतीय रुपये) है।  ऑडी, प्यूमा, रॉन्ग जैसे कई ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए वह हर साल 10 करोड़ से ज्यादा की बड़ी कमाई करते हैं।  वह वर्तमान में इंस्टाग्राम पर एशिया के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं जो एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 5 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं।  पिछले 2 वर्षों में, उनकी कुल संपत्ति में भारी उछाल देखा गया है, जहां पिछले साल उनकी कुल संपत्ति 110 मिलियन (808 करोड़ रुपये) थी।


 विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।  आज उन्हें क्रिकेट का बादशाह कहा जाता है।  2014 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ के दौरान, विराट कोहली को भारत की कप्तानी सौंपी गई थी।  तब से, विराट कोहली की कुल संपत्ति में अविश्वसनीय उछाल आया है।  विराट एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने फोर्ब्स में अपनी प्रविष्टि पाई है।  उन्हें भारत के सबसे हैंडसम पुरुषों में भी गिना जाता है।

 विराट कोहली सिर्फ क्रिकेटर नहीं बल्कि ब्रांड बन गए हैं।  विराट कोहली की ज्यादातर कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए हो रही है, जो आगे भी जारी रहेगी।  इसके अलावा विराट कोहली कम से कम 10 साल और क्रिकेट खेलेंगे।  यह सब दिखाता है कि आने वाले समय में विराट कोहली की कुल संपत्ति कई फिल्मी सितारों से आगे निकल जाएगी

 2021 तक विराट कोहली की कुल संपत्ति 950 करोड़ रुपये है।  यह सिर्फ क्रिकेट वेतन के कारण नहीं है।  विराट कोहली कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं।  एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट एक पेड इंस्टाग्राम पोस्ट पोस्ट करने के 25 लाख रुपये चार्ज करते हैं।  आप सोच रहे होंगे कि किसी के लिए 25 लाख रुपये का क्या मतलब होता है।


 विराट कोहली केयर

 कोहली पहली बार 2002-03 पोली उमरीगर ट्रॉफी में अक्टूबर 2002 में दिल्ली अंडर -15 टीम के लिए खेले।  वह 2003-04 पोली उमरीगर ट्रॉफी के लिए टीम के कप्तान बने।  2004 के अंत में, उन्हें 2003–04 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर -17 टीम में चुना गया था।  दिल्ली अंडर -17 ने 2004-05 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी जीती जिसमें कोहली 7 मैचों में 84.11 के औसत से दो शतकों के साथ 757 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।  फरवरी 2006 में, उन्होंने सर्विसेज के खिलाफ दिल्ली के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया, लेकिन बल्लेबाजी करने नहीं आए

 कोहली ने नवंबर 2006 में तमिलनाडु [23] के खिलाफ दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, 18 साल की उम्र में अपनी पहली पारी में 10 रन बनाए। वह दिसंबर में सुर्खियों में आए जब उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ अपनी टीम के लिए खेलने का फैसला किया।  अपने पिता की मृत्यु के बाद और 90 रन बनाए।  मैच में आउट होने के बाद वह सीधे अंतिम संस्कार में गए।  उन्होंने उस सीजन में 6 मैचों में 36.7 की औसत से कुल 257 रन बनाए थे


विराट कोहली आईपीएल केयर

 अंडर -19 विश्व कप के बाद, कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 30,000 डॉलर में युवा अनुबंध पर खरीदा था। जून 2008 में, कोहली और उनके अंडर -19 टीम के साथी प्रदीप सांगवान और तन्मय श्रीवास्तव को बॉर्डर-गावस्कर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। छात्रवृत्ति ने तीनों खिलाड़ियों को ब्रिस्बेन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में छह सप्ताह तक प्रशिक्षण देने की अनुमति दी। उन्हें चार-टीम इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट के लिए इंडिया इमर्जिंग प्लेयर्स टीम में भी चुना गया था और उन्होंने छह मैचों में 41.20 की औसत से 206 रन बनाए थे।



 विराट कोहली इंटरनेशनल करियर

 अगस्त 2008 में, कोहली को श्रीलंका दौरे और पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था। श्रीलंका दौरे से पहले कोहली ने केवल आठ लिस्ट ए मैच खेले थे। इसलिए, उनके चयन को "आश्चर्यजनक कॉल-अप" कहा गया। श्रीलंकाई दौरे के दौरान, पहली पसंद के सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों घायल हो गए, कोहली ने पूरी श्रृंखला में एक अस्थायी सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की। उन्होंने दौरे के पहले वनडे में 19 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 12 रन पर आउट हो गए। उन्होंने चौथे मैच में अपना पहला वनडे अर्धशतक 54, बनाया। उन्होंने अन्य तीन मैचों में 37, 25 और 31 रन बनाए थे। भारत ने श्रृंखला 3-2 से जीती जो श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंका में भारत की पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीत थी


 विराट कोहली 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी

 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार विराट कोहली को आईसीसी टूर्नामेंट में कप्तानी करने का मौका मिला। बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल में, कोहली ने 96 * रन बनाए, इस प्रकार, पारी के मामले में, 175 पारियों में एकदिवसीय मैचों में 8,000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची, लेकिन पाकिस्तान से 180 रन से हार गई। भारतीय पारी के तीसरे ओवर में विराट कोहली सिर्फ पांच रन पर स्लिप पर आउट हो गए लेकिन अगली गेंद शादाब खान ने मोहम्मद आमिर की गेंद पर लपकी। उन्हें आईसीसी द्वारा 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में 'टूर्नामेंट की टीम' के हिस्से के रूप में भी नामित किया गया था

No comments:

Post a Comment

close